मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

गया। इसे हड़बड़ी कहें या फिर घोर लापरवाही। डुमरिया-पटना स्टेट हाइवे 69 पर मंगलवार को दोपहर बाद इमामगंज थाना क्षेत्र के बड़का करासन गाव के पास पिकअप और मैजिक वाहन की आमने-सामने टक्कर हो गई। इसमें दो सगी बहनों की मौत हो गई, जबकि एक लड़की गुड़िया का बायां हाथ कट गया। कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

आनन फानन इमामगंज सामुदायिक केंद्र से सभी को मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। गुड़िया का जब एएनएमएमसीएच में चिकित्सकों ने इलाज शुरू किया तो पाया कि उसका एक हाथ नहीं है। इसके बाद हाथ की खोज शुरू हुई तो पता चला कि कटा हाथ इमामगंज सीएचसी में ही छूट गया। बाद में उसे मेडिकल कॉलेज भेजा गया। इसमें काफी समय लगा। डॉक्टरों का कहना है कि यदि सही स्थिति में छह घंटे के अंदर कटे अंग को जोड़ा जाए तो जुड़ने की संभावना रहती है। लेकिन अब संभव नहीं है, काफी देर हो चुकी है।

-------------------

एक ने मेडिकल अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ा

दुर्घटना में रोहन भारती की 12 वर्षीया पुत्री रिंकी कुमारी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल रमेश्वर भारती की पुत्री रीना कुमारी ने (18) अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया। दोनों चचेरी बहन थीं। बताया गया कि नंदू भारती अपने परिवार के साथ पूजा करने के लिए मैजिक वाहन से डुमरिया थाना क्षेत्र के रजकेल स्थान जा रहे थे।

----------------------

जबर्दस्त थी वाहनों की टक्कर

इमामगंज थाना क्षेत्र के बड़का करासन गाव के पास डुमरिया की तरह से आ रहे पिकअप वैन ने सामने से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि मैजिक वाहन पर सवार लोग वाहन के अंदर ही दब गए। आसपास के ग्रामीणों ने सभी को बाहर निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। घायलों में बबन भारती की पुत्री गुड़िया कुमारी गंभीर रूप से जख्मी हो गई। उसका बायां हाथ कटकर अलग हो गया।

--------------------

सभी दुबहल गांव के

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सैयद अनवर अली ने बताया कि इमामगंज प्रखंड के कोठी थाना क्षेत्र के खेरा गाव निवासी रिंकी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई, जबकि रीना की मौत मेडिकल कॉलेज में पहुंचाने के क्रम में रास्ते में हो गई। बबन भारती की पुत्री गुड़िया कुमारी (17), नंदू भारती की पुत्री गोरी कुमारी (10) और क्राति कुमारी (7) शिवजी की पुत्री पिंकी देवी (20) घायल हैं। सभी इमामगंज के दुबहल गांव के हैं। उन्होंने बताया कि सभी घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए मगध मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है। थानाध्यक्ष पंकज कुमार ने बताया कि मृत दोनों बच्चियों के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। टक्कर मारकर भाग रहे पिकअप वैन को थाना लाया गया है।

---------------------

पीछे से लेकर पहुंचे कटा हाथ

मुखिया छोटन खां ने बताया कि दुर्घटना में घायल गुड़िया कुमारी को लेकर दोपहर बाद तीन बजे मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल पहुंचे। इस दौरान इमरजेंसी में ड्यूटी में रहे डॉक्टर ने देखा। वहीं, घायल का कटा हाथ करीब एक घंटे में पीछे से लाया गया, लेकिन हाथ को जोड़ा नहीं जा सका। मरीज का सिटी स्कैन कराया गया। वहीं, हेल्थ मैनेजर संतोष कुमार ने बताया कि ऐसा कोई मरीज इमर्जेसी में भर्ती नहीं है।

-----------

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

सर्जन डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि कटे अंग को छह घंटे के अंदर जोड़ा जा सकता है, बशर्ते उसे मानकों के अनुरूप रखा गया हो। बर्फ के अंदर या प्लास्टिक के अंदर ठंडा पानी और बर्फ रखना होता है। ज्यादातर केस में व्यवस्था अनुरूप नहीं होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भी व्यवस्था नहीं है।

---------------------

सड़क हादसे में एक की मौत

संवाद सूत्र, बाराचट्टी : थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दो पर भदेया में मंगलवार को सड़क हादसे में एक अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई हैं। प्रशिक्षु आइपीएस थानाध्यक्ष स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मृत व्यक्ति पैसन-प्रो बाइक जेएच 02एटी/3400 से कहीं जा रहा था। अज्ञात वाहन की चपेट में आ गया, जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। शव को फिलहाल थाना परिसर में रखा गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप