Move to Jagran APP

सड़क की मरम्मत की आस में पथरा गई आंखें

सुभाष कुमार, गया रेलवे कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए ¨हदले-खरखुरा सड़क लाइफ

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 05:49 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 05:49 PM (IST)
सड़क  की मरम्मत की आस में पथरा गई आंखें
सड़क की मरम्मत की आस में पथरा गई आंखें

सुभाष कुमार, गया

loksabha election banner

रेलवे कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए ¨हदले-खरखुरा सड़क लाइफ लाइन कही जाती है, लेकिन इसको देखकर आप सकते में पड़ जाएंगे। आप पहचान नहीं पाएंगे कि सड़क पर गड्ढा है या गड्ढे में सड़क। पिछले पांच वर्षो से सड़क की स्थिति ऐसी ही है। इसकी मरम्मत और निर्माण के लिए आज तक सकारात्मक प्रयास नहीं किए गए। सड़क, नाली तथा मोहल्ले में स्थित रेलवे क्वार्टरों में चहारदीवारी के लिए 80 लाख रुपये की राशि भी स्वीकृत कर दी गई। बावजूद इसके निर्माण कार्य ठंडे कार्य शुरु नहीं हुए। समझ में नहीं आता है कि इस राशि का सदुपयोग हो पाएगा या ऐसे ही रखी रह जाएगी।

------------------------

शहर की दस फीसदी

आबादी प्रभावित

रेलवे कॉलोनी की इस सड़क से शहर के करीब बीस फीसद आबादी हर दिन गुजरती है। शहर की पश्चिमी छोर स्थित करीब बैरागी, खरखुरा, तरबाना, रेलवे कॉलोनी समेत दर्जनों मोहल्ले के लिए उक्त सड़क से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। कब किसके साथ किसी प्रकार की अनहोनी हो जाए, कहना मुश्किल है। इतना ही नहीं, हर दिन छोटी-बड़ी घटना घटती ही रहती है। सबसे ज्यादा समस्या तो स्कूली बच्चों को होती है।

----------------------

जलजमाव से बढ़ जाती है परेशानी

बदहाल सड़क पर उभरे गड्ढे में जगह-जगह जलजमाव से परेशानी होती है। लोगों को गहराई का पता नहीं चलता और वे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। जलजमाव से डेंगू का भी खतरा मंडराता रहता है।

-----------------

छठ व्रतियों को होगी परेशानी

महज दस दिन बाद छठ महापर्व है। व्रतियों के साथ हजारों की संख्या में लोग घाट पर इसी मार्ग से जाएंगे।

-------------------

80 लाख आवंटन के बाद

भी नहीं हुआ निर्माण

एक साल पूर्व ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के सदस्यों ने मुगलसराय मंडल के डीआरएम से बदहाल सड़क की मरम्मत के लिए फरियाद लगाई थी। एक साल पूर्व 80 लाख रुपये का आवंटन हुआ। लेकिन गया के सहायक मंडल अभियंता की शिथिलता के कारण संवेदक द्वारा निर्माणकार्य शुरु नहीं कराया गया।

--------

यह सड़क तो रेलवे का है। लेकिन हमारे अलावा शहर के दर्जनों मोहल्ला के लोग यहां से आते-जाते हैं। वर्षो से सड़क की स्थिति बदहाल है। बावजूद इसके समाधान के लिए कोई सार्थक पहल नहीं की गई है।

-रामचरित्र प्रसाद,

खरखुरा

----------

इस बदहाल सड़क पर हर दिन छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं। हालात अवगत होने के बावजूद विभाग मूकदर्शक बना है। मेरा क्वार्टर सड़क के बगल में है। काफी परेशानी होती है। ड्यूटी जाने के क्रम में गड्ढे के कारण परेशानी होती है।

-सुधीर कुमार,

परैया स्टेशन मास्टर

---------------

वर्क ऑर्डर के अनुसार काम शुरू हो गया है। बरसात से पहले रेलवे कर्मचारियों के आवासों की चहारदीवारी का काम शुरु हुआ है। बरसात के कारण सड़क का काम शुरू नहीं किया गया। इस वर्क ऑर्डर में खरखुरा रेल कॉलोनी में नाली, सड़क,¨हदले-खरखुरा सड़क, चहारदीवारी समेत अन्य काम होना है। इसके लिए 2016-17 में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। इस काम के लिए संवेदक नागेश्वर प्रसाद को जिम्मेदारी मिली है। अब सड़क का काम पर्व के बाद होगा। इसके लिए संवेदक ने तैयारी पूरी कर ली है।

बिक्रम सेठ, सहायक मंडल अभियंता, गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.