Move to Jagran APP

कोरोना से पूर्णमुक्ति की दिशा में कैमूर के बढ़ते कदम, टीकाकरण का आंकड़ा हुआ 2. 9 लाख के पार

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो संभावित नए वैरिएंट डेल्टा प्लस से बचाव के लिए फिलहाल टीकाकरण के अलावा यदि कोई सबसे ज्यादा सुरक्षित उपाय है तो वह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन है। हम जितना सतर्क रहेंगे उतने ही सुरक्षित रहेंगे।

By Prashant KumarEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 01:05 PM (IST)
कोरोना से पूर्णमुक्ति की दिशा में कैमूर के बढ़ते कदम, टीकाकरण का आंकड़ा हुआ 2. 9 लाख के पार
युवक को कोरोना का टीका देते स्वास्थ्य कर्मी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, भभुआ। वो दिन अब दूर नहीं जब जिला पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त हो जाएगा, क्योंकि हर बढ़ते दिन के साथ संक्रमितों की संख्या कम होती जा रही है। यह राहत दिलाने वाली खबर जिला कैमूर की है जहां स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को समुदाय का भरपूर साथ मिल रहा है। फलस्वरूप जिला सम्पूर्ण कोरोना मुक्ति की कगार पर है। 

loksabha election banner

पूरे जिले में बच गए  केवल चार संक्रमित मरीज

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरके चौधरी ने जिले के कोरोना संबधित उपलब्धियों को साझा करते हुये बताया कि  22 जुलाई तक आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि पूरे कैमूर जिले में केवल चार कोरोना संक्रमित मरीज बचे हुये हैं। जिनमें एक मरीज भभुआ से है और बाकी 3 रामगढ़ प्रखण्ड से। विभाग उनकी  सेहत में आने वाले सुधार को लेकर पूरी तरह सचेत है। यह पूरे जिला के लिए बहुत ही बड़ी उपलब्धि है कि उनके ठीक होने और नए संकमित मरीज नहीं आने पर जिला पूर्ण कोरोना मुक्त बन सकता है। 

जिले में कुल कोरोना टीकाकारण का आंकड़ा अब तक  2,93,388

डॉ. चौधरी बताते हैं विगत जनवरी महीने से 22 जुलाई तक जिले में कुल 293388 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जिनमें 18 से 45 वर्ष, 45 से  60 , 60 वर्ष से ऊपर, फ्रंट लाइन वर्कर्स (आशा, एएनएम कार्यकर्ता) और स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। जो अभी तक टीकाकारण से वंचित हैं, वो भी अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं। यह काफी सुखद है कि समुदाय का हर तबका बिना झिझके और अंधविश्वास को तोड़ते हुये कोविड वैक्सीन के दोनों डोज़ लेने को लेकर काफी उत्सुक है। विभाग भी ज़ोर शोर से इसी कोशिश में लगा हुआ है कि सूबे में संभावित तीसरी लहर के आने से पहले पूरे जिला को सम्पूर्ण टीकाकारण आच्छादन के अंदर सुरक्षित कर लिया जाए ताकि समुदाय को संक्रमण ग्रसित होने से बचाया जा सके। 

कोरोना सुरक्षा मानकों का पालन अब भी अतिआवश्यक

डॉ. चौधरी ने समुदाय को सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन करने की अपील करते हुये कहा विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो संभावित नए वैरिएंट डेल्टा प्लस  से बचाव के लिए फिलहाल टीकाकरण के अलावा यदि कोई सबसे ज्यादा सुरक्षित उपाय है तो वह  कोरोना प्रोटोकॉल का पालन है। हम जितना सतर्क रहेंगे उतने ही सुरक्षित रहेंगे।

हालांकि, टीकाकरण अभियान में समुदाय की बेहतर सहभागिता से आज जिला कोरोना मुक्त होने जा रहा है, फिर भी कोरोना वायरस के पूरी तरह खत्म होने तक हमें सुरक्षा मानकों का साथ नहीं छोड़ना है। इसलिए ध्यान रखें, जब तक कोरोना संक्रमण  से पूर्ण सुरक्षा नहीं तब तक सुरक्षा मानकों से कोई समझौता नहीं। सभी लोग मास्क पहनें, शारीरिक दूरी का पालन करें, व्यक्तिगत साफ सफाई का ध्यान रखें, पौष्टिक और उचित आहार द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें और टीकाकरण करवा कर जिला को कोरोना मुक्त बनाने  में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.