Move to Jagran APP

Fire in Barn: नवादा में खलिहान में लगी आग से धाने के सैकड़ों बोझे राख, किसान को लाखों का नुकसान

नवादा जिले के वारिसलीगंज नगर पंचायत के हिरमा बीघा गांव में खलिहान में रखे धान के सैकड़ों बोझे राख हो गए। किसान बच्चू यादव की यह फसल थी। इस घटना में करीब दो लाख का नुकसान हुआ है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 09:51 AM (IST)
Fire in Barn: नवादा में खलिहान में लगी आग से धाने के सैकड़ों बोझे राख, किसान को लाखों का नुकसान
अाग बुझाने का प्रयास करते ग्रामीण। जागरण

संसू,वारिसलीगंज (नवादा)। वारिसलीगंज नगर पंचायत के वार्ड संख्या 02 माफी गांव का टोला हिरमा बीघा  गांव स्थित किसान बच्चू यादव के खलिहान में मंगलवार को अचानक आग लग गई। इस घटना में सैकड़ों बोझे धान राख हो गए। सूचना बाद पहुंचे अग्निशमन वाहन ने स्थानीय लोगों की मदद से आग पर  तब तक धान पूरी तरह जल चुका था। राजद नेता उमेश यादव ने बताया कि इस घटना में उनके बड़े भाई बच्चू यादव को करीब दो लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

कर्ज लेकर की थी धान की खेती, अब तो निवाले पर भी आफत

बताया गया कि पीड़ित यादव ने अपनी जमीन के अलावा गांव के कुछ किसानों से पट्टा पर खेत लेकर उसमें महाजन से कर्ज लेकर धान की खेती की थी। अच्‍छी फसल देख गदगद थे। खलिहान में दौनी के लिए रखा गया था। लेकिन ऐसी स्थिति हो गई कि धान का एक छंटाक नही बचा। इस घटना से बच्‍चू यादव को सदमा लगा है। परिवार के अन्‍य सदस्‍य भी मायूस हैं। अब निवाले पर संकट आ गया है। ऊपर से कर्ज की देनदारी, सूद की रकम आदि का तगादा सोचकर ही बच्‍चू यादव का दिल बैठा जा रहा है।

ठंड में बढ़ गई हैं अगलगी की घटनाएं

बता दें कि कड़ाके की ठंढ के बाबजूद प्रखंड एवं नगर के कई किसानों एवं व्यवसाइयों को अगलगी से काफी नुकसान हुआ है।  आपदा विभाग अब से पूर्व के पीड़ितों को भी किसी प्रकार की क्षतिपूर्ति नहीं दे सका है। इसकारण पीड़ित किसान व व्यवसाइयों में सरकार के प्रति रोष वयाप्त हो रहा है। इससे दो दिन पूर्व वारिसलीगंज बाज़ार के पान मसाला के थोक विक्रेता दिनेश चौरसिया के गुमटी रोड स्थित गोदाम में अचानक आग लग जाने से उक्त वयापारी को भी लाखों का नुकसान हो चुका है। जबकि नगर के ही वार्ड संख्या 01 सिमरीडीह गांव के किसान बुंदेला मांझी के गांव से उत्तर बधार में लगी धान भरी बिचाली की दो पुंज जलकर पूरी तरह से राख हो गया। जबकि इससे पहले प्रखंड के विभिन्न गांवों के दो तीन किसान अगलगी का शिकार हो कर अपने खून पसीने के कमाई को नष्ट होते देख चुके हैं। लेकिन अब तक किसी पीड़ित को सरकारी या गैर सरकारी कोई मदद नहीं मिल सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.