Move to Jagran APP

अनुमंडल अस्पताल में प्लास्टर तक की सुविधा नहीं

नेशनल हाइवे दो पर अवस्थित सौ बेड वाले शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल में दुर्घटना में घायल मरजी को ईलाज करने में सक्षम नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 11:09 PM (IST)
अनुमंडल अस्पताल में प्लास्टर तक की सुविधा नहीं
अनुमंडल अस्पताल में प्लास्टर तक की सुविधा नहीं

गया। नेशनल हाइवे दो पर अवस्थित सौ बेड वाले शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल में दुर्घटना में घायल मरीजों का सिर्फ प्राथमिक इलाज होता है। फ्रैक्चर होने पर प्लास्टर की व्यवस्था नहीं है। ऐसे ज्यादातर मरीजों को सीधे एएनएमएमसीएच रेफर कर दिया जाता है। अस्पताल प्रबंधक, बीसीएम, चिकित्सकों के अठारह पद, एएनएम के चालीस पद, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड तकनीशियन आदि के कई पद यहां रिक्त हैं। आयुर्वेद चिकित्सक, योगा इंस्ट्रक्टर, वोलेंटीयर, फार्मासिस्ट कार्यरत हैं।

loksabha election banner

--------------------

एक सप्ताह भी नहीं चला ब्लड बैंक

अस्पताल में ब्लड बैंक की यूनिट खुली थी, जो एक सप्ताह भी नहीं चल सकी। तकनीशियन और फ्रीजर उपलब्ध नहीं है। फलस्वरूप यह यूनिट काम नहीं कर रही है। जबकि अक्सर सड़क दुर्घटना में घायल मरीजों को रक्त की आवश्यकता पड़ती है।

-----------------

बेकार पड़ी है एंबुलेंस

गया के सासद हरि माझी ने अस्पताल को एंबुलेंस उपलब्ध कराया था। चालक नहीं रहने के कारण बेकार पड़ी है। मरीज के परिजनों को प्रति किमी 18 रुपये की दर से एंबुलेंस का भुगतान करना पड़ता है। इस कारण मरीजों के परिजन एंबुलेंस की सेवा नहीं ले पाते हैं।

---------------------

एक्सरे व अल्ट्रासाउंड कक्ष में लगा ताला

अनुमंडल स्तर के अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए अल्ट्रासाउंड और एक्सरे की व्यवस्था दी गई है, जो करीब छह माह से बंद है। रोगी कल्याण समिति की बैठक में भी ये बात कई बार उठ चुकी है। गुणवत्तापूर्ण मशीन नहीं रहने को लेकर टेक्निशियन को मशीन बदलने को कहा गया था। इसके बाद यहां से जाने के बाद टेक्निशियन का पता ही नहीं है।

-----------------

बेबी केयर यूनिट में आक्सीजन नहीं

बेबी केयर यूनिट के चिकित्सक डॉ. सिद्धार्थ का कहना है कि इस यूनिट का नियमित संचालन नहीं हो पा रहा है। यहां आक्सीजन सिलेंडर की सुविधा नियमित रूप से उपलब्ध नहीं कराई जाती है। एंटी रैबीज इंजेक्शन नहीं रहने के कारण मरीजों को लौटना पड़ता है।

-----------------------

'इंडोर और आउटडोर में पर्याप्त दवा उपलब्ध है। ब्लड बैंक शुरू करने का कार्य प्रगति पर है। चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों का अभाव है। महिला चिकित्सक के दो पद रिक्त हैं। भुगतान के अभाव में अल्ट्रासाउंड और एक्सरे बंद है। जल्द चालू होने की उम्मीद है।

डॉ. आरपी सिंह, उपाधीक्षक अनुमंडल अस्पताल, शेरघाटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.