Move to Jagran APP

मतदाताओं को जागरूक करने को बनाया ग्रुप

जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 09:34 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 09:34 PM (IST)
मतदाताओं को जागरूक करने को बनाया ग्रुप
मतदाताओं को जागरूक करने को बनाया ग्रुप

गया । जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष मतदान के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में वोट प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बूथ स्तर पर मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के माध्यम से कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। प्रत्येक बूथ के युवा मतदाताओं को लेकर जागरुकता ग्रुप बनाया गया है। इससे महिला और युवाओं को एक-एक वोट के महत्व को बताया जा रहा है।

loksabha election banner

--------

पांच व्हीलचेयर व

वाहन की व्यवस्था

डीएम ने बताया कि इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को बूथ तक लाने की व्यवस्था की गई है। जहां दिव्यांग है, वैसे वोटर लिस्ट से पहले ही उनका नाम चिंहित कर लिया गया है। चिह्नित पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है ताकि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। किसी भी हाल में ये मतदाता वोट डाल सकते हैं।

-------------

प्रत्येक विधानसभा में बनेंगे

एक-एक आदर्श मतदान केंद्र

डीएम ने बताया कि गया संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा हैं। प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। साथ ही शहरी क्षेत्र में पिंक और सखी मतदान केंद्र भी बनाएं जाएंगे। डीएम ने कहा कि पिंक बूथ की कमान महिलाओं के हाथों में होगी। यहां सिर्फ महिला कर्मी होंगी। वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए सखी मतदान केंद्र भी बनाया जा रहा है।

---

पूर्व में बहिष्कार 21

बूथों पर विशेष व्यवस्था

डीएम ने बताया कि पूर्व के लोकसभा व विधानसभा चुनाव में नक्सलियों ने जिन मतदान केंद्रों पर वोट डालने से रोका था, वैसे गया संसदीय क्षेत्र में 21 मतदान केंद्र हैं। वहां वोट का बहिष्कार किया गया था। उन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग व जिला प्रशासन की पैनी नजर है। उन मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं को प्रोत्साहित की जा रही है। स्वीप के माध्यम से प्रतिदिन मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इन बूथों पर मतदान हो, इसके लिए स्थान परिवर्तन की जाएगी। लेकिन किसी भी हाल में पूर्व में बहिष्कार बूथों पर मतदान होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.