गया। नवादा जिले के गोविदपुर विधानसभा में बुधवार को चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। 56.60 फीसद वोट पड़े। विधानसभा के गोविदपुर प्रखंड के बीडीओ सह प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी कुंजबिहारी सिंह ने बताया कि 56.60 प्रतिशत का मतदान हुआ। मतदान के दौरान प्रखंड के सभी बूथों पर सीआरपीएफ के जवान मौजूद दिखे। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड में पहले 72 बूथ था, लेकिन कोविड 19 को लेकर 36 सहायक बूथ बनाए गए थे। शांतिपूर्ण मतदान को के लिए वरीय उप समाहर्ता संतोष कुमार, थानाध्यक्ष डॉ. नरेंद्र प्रसाद दल बल के साथ पेट्रोलिग करते दिखे।

-------------------

नक्सलियों के गढ़ में बजा ईवीएम का डंका,कौआकोल में 44 प्रतिशत लोगों ने किया मतदान सुरक्षा के व्यापक चाक चौबंद व्यवस्था के बीच प्रखंड में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न संसू, कौआकोल : गोविदपुर विधान सभा अन्तर्गत नक्सल प्रभावित कौआकोल प्रखंड में बुधवार को शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान सम्पन्न हो गया। नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाले इलाकों में लोगों ने जमकर वोटिग कर ईवीएम का डंका बजा दिया। निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक प्रखंड के 171 बूथों पर लगभग 44 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अपने मतों का प्रयोग किया। मतदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। मतदान को लेकर प्रखण्ड में नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केद्रों सहित सभी मतदान केद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। नक्सल प्रभावित बूथों एवं अतिसंवेदनशील मतदान केद्रों पर अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी। जबकि 52 गश्ती दल,18 सेक्टर मजिस्ट्रेट,3 जोनल मजिस्ट्रेट तथा एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई थी। मतदान के दौरान सामान्य प्रेक्षक जीपी त्रिपाठी, विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी सह डीडीसी वैभव चौधरी,बीडीओ संजीव कुमार झा,सीओ अंजली कुमार,थानाध्यक्ष मनोज कुमार समेत अन्य अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट विभिन्न बूथों का निरीक्षण करते देखे गए। इसके पूर्व मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 4 बजे समाप्त हो गई। मतदान के दौरान प्रखण्ड के बूथ नम्बर-308 उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुडर पर ईवीएम मशीन में तकनीकी गड़बड़ी के कारण लगभग डेढ़ घंटे तक शुरुआती दौर में मतदान कार्य बाधित रहा। बाद में बीडीओ के द्वारा मतदान केंद्र पर जाकर ईवीएम मशीन का पूरा सेट बदला गया। वहीं बूथ नम्बर-273 प्राथमिक विद्यालय तुरियाडीह पर ईवीएम मशीन में तकनीकी गड़बड़ी के कारण पूरा सेट बदलना पड़ा। जबकि बूथ नम्बर-299 पर वीवीपैट मशीन को बदला गया। मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर चुनाव आयोग के गाइड लाइन का भी पालन मतदान कर्मी करते दिखे। प्रत्येक बूथ पर आशा कार्यकर्ता एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी द्वारा मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिग मशीन से तापमान की जांच की गई जबकि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए सेनेटाइजर एवं ग्लब्स की व्यवस्था की गई थी। कौआकोल बीडीओ संजीव कुमार झा ने प्रखण्ड मुख्यालय परिसर में बनाये गए आदर्श मतदान केंद्र बूथ नम्बर-285 पर जाकर अपना वोट का प्रयोग किया।

----------------------

चंदा कर 35 किमी दूरी तय कर पहुंचे वोट डालने दनियां बूथ के मतदाताओं में दिखा वोटिग के प्रति गजब का जज्बा कौआकोल : गोविदपुर विधानसभा अंतर्गत कौआकोल प्रखण्ड के नक्सल प्रभावित बूथ दनियां बूथ नम्बर-311 को सुरक्षा कारणों से बदलकर उत्क्रमित मध्य विद्यालय पचम्बा कर दिया गया था। सम्बन्धित बूथ के मतदाताओं को आने जाने का साधन कुछ नहीं था। उन्हें मतदान के लिए या तो दुर्गम पहाड़ी चढ़कर लगभग पांच-छह किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ता या फिर लगभग 35 किलोमीटर की दूरी वाहन से सड़क मार्ग से तय कर। आखिरकर मतदाताओं में वोटिग के प्रति गजब का जज्बा दिखा और मतदाताओं ने वोटिग केंद्र पहुंचने के लिए पहले चंदा इकट्ठा किया। उस पैसे से ट्रैक्टर की व्यवस्था कर वोटर जंगल से लगभग 35 किलोमीटर दूरी का सफर तय कर अपना मतदान किया। हालांकि मतदान कर लौट रहे मतदाताओं ने सरकार एवं प्रशासन के प्रति अपनी नाराजगी भी जताई। ग्रामीण कैलाश राय,नीतीश सिंह,अर्जुन राय,प्रयाग राय,सुगिया देवी,सोमर भुल्ला,कार्तिक भुल्ला आदि ने नाराजगी जताते हुए कहा कि उनलोगों के गांव में आज तक सड़क नहीं बनाया गया है। जिसके कारण परेशानी झेलकर दूसरे गांव में मतदान के लिए आना पड़ता है।

-----------------------

चुनाव को लेकर सील रहा बिहार-झारखंड बॉर्डर कौआकोल : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश पर झारखण्ड राज्य के गिरिडीह जिले एवं जिले के कौआकोल थाना की सीमा पर महुलियाटांड़ गांव के पास झारखंड पुलिस द्वारा बैरियर लगाकर सीमा को सील कर दिया गया। बिहार-झारखण्ड सीमा पर पुलिस के द्वारा सघन चेकिग अभियान चलाया गया। झारखण्ड के गिरिडीह जिले के थानसिंहडीह ओपी प्रभारी मनोज कुमार चौधरी के नेतृत्व में जवानों ने सीमा पर मोर्चा संभाल इस दरम्यान दोनों ओर से आने वाली वाहनों का सघन चेकिग अभियान चलाया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस