जागरण संवाददाता,फतेहपुर/गया: धनबाद रेल मंडल के गुरपा स्टेशन के पास मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना के 48 घंटे बीत जाने के बाद भी गया-गोमो रेलखंड पर परिचालन पूरी तरह बाधित है। दूसरे दिन गुरुवार को गया-आसनसोल मेमू समेत तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेन रद कर दी गई है। जिसमें गया जंक्शन से खुलने वाली गया-आसनसोल पैसेंजर ट्रेन,धनबाद-गया इंटरसिटी एक्सप्रेस,आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन शामिल है। वहीं, इस रेलखंड पर अबतक करीब 30 से 35 जोड़ी ट्रेनों के रूट बदलकर परिचालन किया जा रहा है। 

गुरपा लूप लाइन में मालगाड़ी का हुआ ट्रायल

करीब 55 घंटे बाद गया-कोडरमा रेलखंड के गुरपा लूप लाइन में मालगाड़ी का ट्रायल किया गया।गया-कोडरमा रेलखंड पर परिचालन शुरू होने की जल्द संभावना जताई जा रही है। कुछ देर में डाउन लूप लाइन पर मालगाड़ी का परिचालन कराया जाएगा। कोडरमा आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि गुरपा में मालगाड़ी दुर्घटना के बाद रेल प्रशासन की ओर से ट्रेनों के परिचालन के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है की देर शाम तक ऑनलाइन में परिचालन शुरू कर दी जाएगी। 

मानपुर-गया बीच लोगों का ट्रेन रूट से संपर्क टूटा

इस घटना को लेकर गया-गोमो रेलखंड पर गोमो और मानपुर-गया के बीच लोगों का ट्रेन रूट से संपर्क टूट गया है। छठ पर्व में दूसरे प्रदेश से अपने घर आने वाले यात्रियों और दैनिक रेल यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, जीएम अनुपम शर्मा के नेतृत्व में रेलवे के वरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में युद्धस्तर पर मलवा हटाने का कार्य किया जा रहा है। गुरुवार की सुबह से देर शाम तक सैकड़ों की तादाद में रेल कर्मचारी बड़े-बड़े उपकरणों के साथ मलवा हटाने के काम में जुटे हैं। 

कई ट्रेनों के रूट परिर्वतन से छठ व्रतियों को परेशानी

वहीं,परिचालन बाधित होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी उन रेल यात्रियों को उठानी पड़ रही है। जिन्होंने छठ पर्व पर अपने घर आने के लिए टिकट आरक्षित कराया था। हालांकि रेल प्रशासन कई ट्रेनों का रूट परिर्वतन करके परिचालन करा रही है। वहीं, गोमो से सोननगर तक आने वाली कई लंबी दूरी के ट्रेनों की घटना के बाद से परिचालन प्रभावित हुई है। बता दें कि आज महापर्व छठ का पहला दिन है जो नहाय-खाय से शुरू होता है। कई लोग आज भी अपने घर जाने के लिए टिकट बुक कराए थे पर दुर्घटना से ट्रेनें कैंसिल हो गईं और व्रती तथा घरवाले परेशान हो गए हैं। 

गया-कोडरमा रेल खंड पर परिचालन जल्द हो जाएगी शुरू 

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गया-कोडरमा रेल खंड पर परिचालन शुरू होने की जल्द संभावना है। आज डाउन रेल खंड पर मालगाड़ी का परिचालन कराया जायेगा। डाउन लूप में मालगाड़ी को पास कराकर अभी देखा गया है। बता दें कि बुधवार की सुबह 6:24 पर गुरपा रेलवे स्टेशन के पास कोयला लोडेड मालगाड़ी का 53 बोगी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। घटना में मालगाड़ी का मलवा व कोयला अप-डाउन रेलखंड पर बिखर गया था। वहीं, कई बोगी के एक दूसरे पर ऊपर आ जाने के कारण मलवा का पहाड़ भी दिख रहा था। कई बिजली के खंभे व पटरी उखड़ जाने से सभी क्षतिग्रस्त हो गए थे। हालांकि इस घटना में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई। परंतु घटना के बाद गया-गोमो रेलखंड पर परिचालन पूरी तरह ठप हो गया।

पूर्व मध्य रेल के वरीय पदाधिकारी कर रहे गुरपा में कैंप:

गुरपा रेलवे स्टेशन पर दुर्घटना के बाद से ही रेलवे के कई बड़े पदाधिकारी घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं। हाजीपुर जीएम अनुपम शर्मा,धनबाद रेल डिवीजन के डीआरएम आशीष बंसल सहित कई वरीय पदाधिकारी गुरपा में कैंप कर रहे हैं। वहीं, मलबा हटाने वाले रेल कर्मियों को दोनों पदाधिकारी के द्वारा कई बिंदुओं पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा रहा है। जीएम ने बताया कि रेल प्रशासन मलवा को हटाने में काफी तेजी से जुड़ा हुआ है। जिससे कि परिचालन जल्द से जल्द शुरू हो सके। 

Edited By: Prashant Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट