जागरण संवाददाता, गया : लोक आस्था का महापर्व काफी शुद्धता और पवित्रता से मनाया जाता है। जिसमें लोगों का भी सहयोग काफी मिलता है। शहर के सटे मानपुर के फल्गु तट पर कई छठ घाट तैयार हो रहे हैं। व्रतियों को आने-जाने में तनिक भी कष्ट नहीं हो इसके लिए समिति एवं क्लब से जुड़े लोग मार्ग को बेहतर बना रहे हैं।

जेनरेटर के माध्यम प्रकाश की व्यवस्था 

दिनकर घाट जनकपुर मोहल्ले में फल्गु के तट पर दिनकर घाट है। जहां सुंदर एवं आकर्षक मंदिर में सूर्य भगवान की प्रतिमा स्थापित है। ठीक उसी के सामने फल्गु में व्रती अर्घ्य दान करने कई मोहल्ले से पहुंचते हैं।मगध युवा क्लब जनकपुर के अध्यक्ष ज्ञानयंदू कुमार पप्पू , सचिव जयंत कुमार का कहना है कि दिनकर घाट के चाहूं ओर स्वच्छ बनाकर जेनरेटर के माध्यम प्रकाश की व्यवस्था किया जाएगा। फल्गु में प्रवेश करने वाले मार्ग को हरे-भरे पौधे लगाकर सौदर्जीकरण किया जा रहा है।

कैलाश पर्वत की आकृति का बन रहा पंडाल

भास्कर घाट मानपुर सिक्स लेन पुल के समीप लक्खीवाग मोहल्ले के फल्गु तट पर भास्कर घाट अवस्थित है। यहां शहर के कई मोहल्ले से व्रती अर्ध दान करने काफी संख्या में पहुंचते हैं। भास्कर क्लब के अध्यक्ष मिथलेश कुमार सिंह, सचिव अनीश कुमार, कोषाध्यक्ष वैभव कुमार का कहना है कि छठ घाट तक व्रतियों के आने-जाने वाले मार्ग को जेसीबी लगाकर प्लेन किया जा रहा है। समिति के युवा कलाकारों के द्वारा कैलाश पर्वत की आकृति का पंडाल बनाया जा रहा है। जिसमें भगवान शंकर, माता पार्वती , छठमाता सहित कई देवी देवताओं की प्रतिमा स्प्रिंग पर स्थापित किया जाएगा। जो लोगों को छठ व्रत से संबंधित कई संदेश देगी।

Edited By: Prashant Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट