जागरण संवाददाता, भभुआ। नगर परिषद भभुआ क्षेत्र में सफाई को और बेहतर बनाने की दिशा में एक अच्छी पहल हुई है। अब नगर परिषद भभुआ क्षेत्र में कूड़ा उठाव का कार्य करने में ई-रिक्शा का भी उपयोग होगा। अब तक ट्रैक्टर, ट्राली, डोर टू डोर आदि तरीके से कूड़ा का उठाव होता था। इसके बाद भी जहां-तहां गंदगी दिखती थी। क्योंकि पूर्व में सुबह या शाम में ही कूड़ा का उठाव किया जा रहा था। लेकिन, अब ई-रिक्शा से सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक कूड़ा का उठाव किया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद भभुआ को आठ ई-रिक्शा उपलब्ध हुआ है।

  • सफाई को और बेहतर बनाने की दिशा में एक अच्छी पहल
  • 08 ई-रिक्शा मिला नगर परिषद भभुआ को कूड़ा उठाव के लिए

इस संबंध में चेयरमैन जैनेंद्र कुमार आर्य ने बताया कि कूड़ा उठाव के लिए आठ ई-रिक्शा मिला है। फिलहाल इन सभी ई-रिक्शा के माध्यम से लगातार कूड़ा का उठाव कराया जा रहा है। लेकिन अगले माह से दस से शाम छह बजे तक कूड़ा का उठाव कराया जाएगा। एक ई-रिक्शा पर एक चालक व एक सफाई कर्मी को लगाया गया है। अगले माह से सफाई को लेकर कुछ कड़े कदम भी उठाए जाएंगे। सफाई के बाद यदि किसी दुकान के सामने कूड़ा मिलेगा तो जुर्माना लिया जाएगा। इसके बाद सफाई कराई जाएगी। उन्होंने नगर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में सभी लोगों का सहयोग जरूरी है। इसलिए सभी लोग सफाई के प्रति जागरूक हों। इधर उधर कूड़ा कचरा न फेंके। नगर परिषद भभुआ नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रयासरत है।

मालूम हो कि राजधानी पटना समेत कई नगर निगम और नगर परिषद क्षेत्रों में गली-कूचे से कूड़ा उठाव के लिए बैटरी चालित रिक्‍शा उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा सुबह नौ बजे तक टाटा मैजिक गाड़ी से गीला और सूखा कचरा उठाव किया जाता है।

Edited By: Prashant Kumar