Move to Jagran APP

गया से शुरू होंगी बेंगलुरु-चेन्नई की सीधी उड़ानें

गया से दिल्ली की उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ-साथ बेंगलुरू और कोलकाता के लिए भी उड़ानें शुरू की जाएंगी। केंद्रीय नागरिक नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 01:58 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 01:58 AM (IST)
गया से शुरू होंगी बेंगलुरु-चेन्नई की सीधी उड़ानें
गया से शुरू होंगी बेंगलुरु-चेन्नई की सीधी उड़ानें

गया । गया से दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा बेंगलुरु और चेन्नई के लिए भी उड़ानें शुरू की जाएंगी। केंद्रीय नागरिक नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने रविवार को यह जानकारी दी। उड़ानों की यह सुविधा लोकसभा चुनाव से पहले मिल जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गया से देश के सभी महानगरों के लिए सीधी उड़ानें होंगी। दिल्ली और कोलकाता की उड़ानों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इस क्षेत्र के तमाम बच्चे उच्चतर शिक्षा के लिए महानगरों में अध्ययनरत हैं। उनकी सुविधा के मद्देनजर बेंगलुरु और चेन्नई के लिए सीधी उड़ान की योजना है। अभी गया हवाईअड्डा से केवल दिल्ली और कोलकाता के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्ध थी।

जयंत के मुताबिक संप्रग सरकार में गया हवाईअड्डा पर उड़ानों और पर्यटकों की संख्या कम थी। पिछले साढ़े चार साल में विदेशों के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ी है। पर्यटकों की संख्या में भी दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। गया हवाईअड्डा के विस्तार से बिहार के साथ झारखंड की जनता को भी लाभ मिलेगा। अगर कोई निजी कंपनी गया से उड़ान का प्रस्ताव देती है तो उसे अवश्य अनुमति दी जाएगी।

बकौल जयंत, देश में पहले 67 हवाईअड्डा थे। पिछले साढ़े चार साल में यह संख्या बढ़कर 102 हो गई है। हवाईअड्डा पर सुरक्षा और सुविधा बेहतर हुई है। बैंकाक के लिए मौसमी विमान सेवा को अब दैनिक कर दिया गया है। गया का अंतर्राष्ट्रीय महत्व है, इसलिए सुविधाएं भी इसी मानक के अनुरूप होंगी। रन-वे के बाबत कहा कि अगर बरसात में काई जम जाती है, तो विभागीय जांच कराकर परेशानी दूर की जाएगी।

ऑनलाइन बुक कराएं टिकट : उन्होंने कहा कि अब एयर टिकट काउंटर की जरूरत नहीं होगी। टिकट की ऑनलाइन बुकिंग कराएं। सब कुछ डिजिटल हो गया है। बायोमीट्रिक द्वारा बोर्डिग कर सकते हैं। यह सिस्टम पूरे देश के लिए तैयार किया गया है, जिसकी शुरुआत वाराणसी से होगी। अभी मुंबई में यह सुविधा दी जा रही है।

राममंदिर पर कोर्ट के फैसले का इंतजार : उन्होंने कहा कि मोदी सरकार समाज के हर वर्ग का विकास कर रही है। अंतिम पायदान पर रहने वाले लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। राममंदिर के सवाल पर कहा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेगी।

:::::::::::::::::::::::::::

विमानों के आवागमन पर भगवान विष्णु और मंगलागौरी के मंत्र भी गूंजे : जयंत सिन्हा ने निर्देश दिया कि हवाईअड्डा परिक्षेत्र में भगवान बुद्ध के साथ भगवान विष्णु और मां मंगलागौरी मंदिर की तस्वीरें भी लगाई जाएं। विमानों के आवागमन पर भगवान विष्णु और मां मंगलागौरी के मंत्र की गूंज हो। हवाईअड्डा निदेशक दिलीप कुमार को उन्होंने इससे संबंधित प्रस्ताव मंत्रालय को भेजने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.