Move to Jagran APP

वार्ड नौ में जल निकासी को नाली नहीं, स्ट्रीट लाइट की भी दरकार

वार्ड नौ में पानी, बिजली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण नहीं होने से थोड़ी सी बारिश होने पर महारानी रोड एवं पहसी में जलजमाव हो जाता है। इससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 09:00 AM (IST)
वार्ड नौ में जल निकासी को नाली नहीं, स्ट्रीट लाइट की भी दरकार
वार्ड नौ में जल निकासी को नाली नहीं, स्ट्रीट लाइट की भी दरकार

गया । वार्ड नौ में पानी, बिजली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण नहीं होने से थोड़ी सी बारिश होने पर महारानी रोड एवं पहसी में जलजमाव हो जाता है। इससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। अगर नाले का निर्माण हो जाए तो जलजमाव की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

loksabha election banner

रविवार को दैनिक जागरण द्वारा रामधनपुर मोहल्ला में जागरण आपके द्वार का आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने वार्ड की समस्याएं गिनाई। अन्य वार्ड की तरह यहां भी प्रमुख समस्या पानी की किल्लत ही है। वार्ड के बग्ला स्थान, महारानी रोड, कलाली मोड एवं पावरगंज मोहल्ले में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है। दो हजार आबादी पानी के लिए तरस रही है। वार्ड आठ के बचे पानी से लोग काम चला रहे हैं। वार्ड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत दो मिनी जलापूर्ति केंद्र का निर्माण हुआ है, लेकिन यहां से भी पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं निकलता है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण भूजल स्तर पर भी काफी नीचे हैं। पानी की किल्लत दूर करने लिए नगर निगम ने बैरागी अनुसूचित जाति टोला में एक बो¨रग कर 50 एचपी को मोटर डालकर जलापूर्ति केंद्र चालू किया गया था। पानी की आपूर्ति इस वार्ड में नहीं कर वार्ड दस और 11 में की जा रही है। अगर पानी की आपूर्ति उक्त मोहल्ले में की जाती तो आज यह नौबत नहीं आती।

------------

डेढ़ वर्ष में एक इंच भी

पाइपलाइन का विस्तार नहीं

वार्ड में डेढ़ वर्ष में नगर निगम एक इंच भी जलापूर्ति को लेकर पाइपलाइन का विस्तार नहीं किया। सिर्फ मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से दो मिनी जलापूर्ति केंद्र का निर्माण किया गया है। उससे पर्याप्त मात्रा में पानी लोगों नहीं मिल रहा है। इसके कारण पानी की किल्लत बनी हुई है।

-----------

वार्ड की भौगोलिक स्थिति

वार्ड में एक भी चौड़ा रास्ता नहीं है। वार्ड में गलियां की भरमार है। इसके कारण लोगों के घर तक दोपहिया छोड़कर अन्य वाहन नहीं पहुंचते हैं। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

------------

नहीं लगी स्ट्रीट लाइट

शहर के सभी वार्डो में गलियों में एलईडी बल्ब लग चुके हैं, यह वार्ड अभी वंचित है। इसके कारण शाम ढलते ही गलियां में अंधेरा छा जाता है। इससे लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है।

-----------

वार्ड में स्थित है प्राचीन देवी मंदिर

वार्ड में एक प्राचीन देवी मंदिर है। यहां प्रत्येक रविवार और मंगलवार को काफी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। नवरात्र में तो नौ दिनों तक मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

-----------

वार्ड पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

वार्ड पार्षद ने डेढ़ वर्ष की अपनी उपलब्धियां गिनाई। 65 लाख रुपये नाली-गली के निर्माण कराए गए हैं, जबकि 50 लाख रुपये की राशि से विकास कार्य प्रस्तावित है। 25 लाख रुपये का मिनी जलापूर्ति केंद्र निर्माण, 80 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाया गया।

-----------

वार्ड को जानें

आबादी - 8000

मतदाता - 5800

विद्यालय - एक

कॉलेज - शून्य

अस्पताल - शून्य

पार्क - शून्य

आंगनबाड़ी केंद्र - 05

जनवितरण प्रणाली दुकान - 02

प्याऊ - 02

चापाकल - 06

-----------

वार्ड में पानी की किल्लत हमेशा बनी रहती है। क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है। पानी को लेकर इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

राजीव कुमार सिंह

---------

सबसे गंभीर समस्या मोहल्ला में पानी की है। पहाड़ी क्षेत्र होने से बो¨रग करना भी आसान नहीं है। पानी की समस्या हल हो जाती तो सब ठीक हो जाता।

ललन प्रजापति

---------

पानी की किल्लत रहने से खरीद कर पीना पड़ रहा है। सर्दी के मौसम में एक जार पानी से काम चल जाता है। गर्मी में तीन से चार जार पानी खरीदना पड़ता है।

गुड्डू कुमार

----------

नाली का ढक्कन टूटे रहने से हादसे की आशंका बनी रहती है। रात्रि में नाले में गिरने का अधिक भय बना रहता है। नाली में कौन कब गिर जाए, कहा नहीं जा सकता।

विक्रम श्रीवास्तव

----------

पाइपलाइन जर्जर हो जाने कारण पानी में काफी गंदगी आती है। पानी प्रदूषित होने से लोग इस्तेमाल से बचते हैं। इस कारण पानी की हमेशा किल्लत बनी रहती है।

पिंटू कुमार

---------

वार्ड में स्ट्रीट लाइट नहीं लगे रहने के कारण शाम ढलते ही पूरा वार्ड अंधेरे में डूब जाता है। इसके कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है।

आनंद कुमार

----------

शौचालय निर्माण की पहली किस्त की राशि मिली है। दूसरी किस्त की राशि नहीं मिलने से कार्य अधूरा है। इसके कारण शौच जाने में परेशानी हो रही है।

रामविलास प्रजापति

----------

गली में स्ट्रीट लाइट नहीं लगने कारण रात्रि में परेशानी हो रही है। शाम के बाद पूरी गली अंधेरे में डूब जाती है।

कुशाग्र कुमार

--------

कुम्हार टोले में पानी की आपूर्ति नहीं होने से परेशानी हो रही है। चापाकल पर पानी को लेकर सुबह-शाम लाइन लगाना पड़ रहा है। साथ ही लाइट नहीं लगने के कारण परेशानी हो रही है।

विजय पंडित

----------

बिजली कनेक्शन नहीं मिलने के कारण शहर में रहकर भी लालटेन युग में जीवन जी रही हूं। कनेक्शन को लेकर बिजली कार्यालय के कई बार चक्कर लगाने पर भी काम नहीं हो रहा है।

सुनीता देवी

---------

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राशि नहीं मिलने कारण जर्जर घर में रह रही हूं। मकान निर्माण को लेकर फॉर्म भरने के बाद एक पैसा नहीं मिला है।

ललिता देवी

---------

मोहल्ले में पानी की बड़ी समस्या है। अभी तो थोड़ा पानी मिल रहा है। गर्मी में यह भी गायब हो जाता है। अगर पानी का प्रबंध हो जाता है तो सभी समस्या समाप्त हो जाएगी।

चिंता देवी

--------

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए दो वर्ष पहले फार्म भरने कार्य किया गया है। फिर भी आवास राशि नहीं मिली। किराये के मकान रह रही हूं।

नीलम देवी

---------

पाइप जर्जर होने जाने के कारण पानी प्रदूषित आ रहा है। पानी में छोटे-छोटे काले रंग के कण आते हैं। इसके कारण दूसरे वार्ड से पानी लाकर काम चला रहे हैं।

कुसुम देवी

-------------

जलापूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कई बार बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखा गया है। नगर आयुक्त से भी शिकायत की गई। फिर भी पानी को लेकर कोई सुनने वाले नहीं है। एक ही दलील दिया जाता है कि जलापूर्ति कार्य पूरे शहर में एडीबी द्वारा किया जा रहा है।

सोनी कुमारी, वार्ड पार्षद सह पूर्व मेयर

--------

शहर में पानी का कार्य गुटको और एडीबी द्वारा किया जा रहा है। इसी योजना तहत वार्ड में पाइपलाइन का विस्तार किया जाएगा। अगर वार्ड में स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है तो लगाने कार्य किया जाएगा।

ईश्वर चंद शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.