Move to Jagran APP

डोभी पीएचसी में बनेगा ट्रामा सेंटर, विभाग को भेजा गया प्रस्ताव : डीएम

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 12:29 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 06:12 AM (IST)
डोभी पीएचसी में बनेगा ट्रामा सेंटर, विभाग को भेजा गया प्रस्ताव : डीएम

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की। सड़क सुरक्षा के कुल 14 एजेंडों पर विस्तृत जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बताया कि डोभी पीएचसी में ट्रामा सेंटर बनाने का प्रस्ताव विभाग को भेज दिया गया है। हाईवे पर दुर्घटनाओं को देखते हुए डोभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रामा सेंटर बनाने का प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है। अतिशीघ्र ही वहां ट्रामा सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल में 24 घटे एक एंबुलेंस रखें। यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना के शिकार होते हैं तो उन्हें अविलंब उपचार के लिए एंबुलेंस से अस्पताल लाया जा सके।

loksabha election banner

------------

जिन क्षेत्रों में हो रहे ज्यादा हादसे उन्हें चिह्नित कर सतर्कता लाएं

-जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को अप्रैल-मई एवं जून महीना में सतर्कता से निपटने का निर्देश दिया। जिन क्षेत्रों में ज्यादा दुर्घटना हुई है वैसे सड़क मार्ग को चिन्हित करने को कहा। वैसी सड़कों पर पर्याप्त साइनेज, अतिरिक्त स्पीड ब्रेकर लगवाने का निर्देश दिया। शेरघाटी से आमस वाले क्षेत्र में दुर्घटना की ज्यादा शिकायतें प्राप्त होती हैं। उन क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने पर जोर दिया।

--------

हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने में गांवों की तुलना में शहरी अधिक जागरूक -हेलमेट व सीट बेल्ट के संबंध में बताया कि प्रत्येक शनिवार को हेलमेट एवं सीट बेल्ट का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा कि वरीय पुलिस अधीक्षक ने सीट बेल्ट एवं हेलमेट के उपयोग के प्रति आम वाहन चालकों में आई सजगता को लेकर संतोष जताया है। लोग सीट बेल्ट व हेलमेट का प्रयोग कर रहे हैं। दूर दराज वाले क्षेत्रों में शत-प्रतिशत हेलमेट प्रयोग अभी भी नहीं हो रहा है। हाईवे पर लगातार पेट्रोलिंग करवाने को कहा। ताकि दुर्घटनाएं कम हो। नेशनल हाईवे से जुड़े अभियंता को निर्देश दिया कि जिस रोड पर डबल स्ट्रीक, क्त्रॉसिंग, टर्निंग डिवाइडर हैं उसे चिन्हित कर पेंट कराएं। पर्याप्त साइनेज लगवाएं। नेशनल हाईवे-2 में कई जगह सड़क टूटा हुआ है। उसे मम्मत कराने को कहा।

----------

जागरूकता के लिए करवाएं दीवाल पर लेखन

-सभी नगर निकाय, प्रखंड मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय एवं नगर निगम क्षेत्र में दीवाल लेखन कराने का निर्देश दिया। इसके उपरात स्कूल बस ड्राइवर प्रशिक्षण, ब्लैक स्पॉट और उसके परिमार्जन स्थिति प्रचार-प्रसार के साथ ही जागरूकता कार्यक्त्रम करने को कहा। बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार समेत नगर निकायों के अधिकारी उपस्थित थे। 2019 में अधिक हादसे, इस साल लॉकडाउन से ग्राफ गिरा

-सड़क दुर्घटना में घायलों एवं मृतकों के आकड़ों के विश्लेषण में सामने आया कि विगत वषरें की तुलना में इस वर्ष सड़क दुर्घटना से काफी कम लोग घायल हुए अथवा मौत हुई। 2018 में 416 दुर्घटनाओं 307 व्यक्तियों की मृत्यु हुई थी। 2019 में 448 दुर्घटनाओं में 355 लोगों की मृत्यु हुई। इस वर्ष अप्रैल 2020 में 7 दुर्घटना हुई, मई में 30 दुर्घटना हुई। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि हरेक साल अप्रैल-मई एवं जून में सड़क दुर्घटनाएं अधिक संख्या में होती है। इस बार लॉकडाउन के कारण संख्या में कमी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.