Move to Jagran APP

चौवआरी गाव में विकास नहीं गली और नाली सब एक समान

फोटो- 36 37 38 रास्ते पर कीचड़ से लोगों का चलना हुआ मुश्किल - मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से बनी पानी टंकी से एक बूंद भी नहीं मिला पानी एक वर्ष से योजना का कार्य आज भी अपूर्ण। - गाव में कभी नहीं जाते पंचायत कर्मी स्ावाद सूत्र बाराचट्टी

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 02:29 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:28 AM (IST)
चौवआरी गाव में विकास नहीं गली और नाली सब एक समान
चौवआरी गाव में विकास नहीं गली और नाली सब एक समान

गया । मोहनपुर प्रखंड का चौवआरी गाव अपनी बदहाली का रोना रो रहा है। यहा मुख्यमंत्री की महत्वकाक्षी योजना भी ग्रामीणों के लिए विकास नहीं कर पायी है। गाव की गली हो या नाली कोई अंतर नहीं सभी पानी गली में ही आती है। हल्की बरसात हो जाए तो घर से बाहर निकलने में गाव वालों को सोचना पड़ता है। यह बात तब सामने आया जब दैनिक जागरण के द्वारा गाव के देवी मंदिर के निकट ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर उनकी बातों को सुना। हल्का फुल्का ब्लौक से गाव के जो लोग लगाव रखते हैं उन्हें तो सरकारी योजनाओं की जानकारी होती है। परंतु गाव और खेती से वास्ता रखते हैं उन्हें कुछ भी जानकारी नहीं है और गाव में पंचायत सचिव स्तर के कर्मी आना भी मुनासिब नहीं समझते हैं। उच्च शिक्षा की व्यवस्था गाव के अगल-बगल में नहीं होने के कारण गरीबों के बच्चे इससे भी वंचित रह-रहे हैं। जबकी संपन्न लोग बाहर शहर में अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिला रहे हैं।

loksabha election banner

पीने के पानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं

गाव में भूगर्भ से जलस्तर काफी नीचे चल गया है जिसके कारण दो सौ फीट तक बोरिग कराने के बावजूद भी पानी नहीं मिल रहा है। बगल से गुजरी गोखुला नदी में जाकर गाव के लोग पानी के सारे कार्य को करते हैं। ग्रामीण बताते हैं कि इधर जो बरसात हुई उससे बहुत राहत मिली है। खेती के लिए तो हमलोग इस वर्ष सोचे भी नहीं थे कि धान रोपने का काम कर पाएंगे। बिजली का तार खेतों तक नही पहुंचाया गया है। इसके लिए नाजायज पैसे की मांग बिजली विभाग के कर्मचारी करते हैं। खेतों मे बिजली पहुंच जाए तो बहुत हद तक राहत मिलेगी।

कोई बीमार पड़ा तो जाना पड़ता है बाराचट्टी

मोहनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की दूरी गाव से लगभग 27 किमी है। जिसके कारण गाव के लोगों के बीच सरकारी स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था के लिए बाराचट्टी सामुदायिक स्वास्थ्य जातें है। या फिर ग्रामीण चिकित्सकों के सहारे इलाजरत रहना पड़ता है। ग्रामीण बताते हैं कि कौशिला नदी पर या बिंदा और बेलहरिया निरंजना और गुलसकरी नदी पर पुल का निर्माण हो जाए तो आगनबाड़ी से ग्रामीण खुश नहीं

ग्रामीणों के अनुसार पीडीएस और आगनबाड़ी के संचालन से संतुष्ट नहीं हैं। गाव के लोगों ने बताया कि सरकार की तय मानक के अनुसार हमलो“ों को लाभ नहीं मिलता है। कहीं शिकायत करने पर कोई सुनने के लिए तैयार नहीं है। जिसकी शिकायत कीजिए उसे बुलाकर हमलोगों को टारेगेट कराते हुए मुंह को बंद कराने का प्रयास पदाधिकारी और इनके दलाल करते हैं। इसके कारण हमलोगों के बीच जो व्यवस्था मिल रही है उसी को बेहतर समझते हैं।

गाव में नाली और पीसीसी का निर्माण

गाव में अगर विकास होने की बात करें तो आज तक धनेश्वर पासवान के घर से चन्द्र महतो के घर तक,चन्द्र महतों के घर से गरिया आहर तक एंव कचहरी से चन्द्र महतो के घर तक नाली का निर्माण हुआ है। वहीं अनुसूचित बस्ती में पीसीसी पथ का निर्माण कुछ दूरी तक किया गया है। कैलाश प्रसाद कहते हैं कि मुख्य पथ का कोई साधन नहीं है। प्रखंड कार्यालय मोहनपुर का ज्यादा दूरी होने के कारण गाव में कोई पदाधिकारी नहीं आना चाहता है। जिसके कारण आज गाव विकास से काफी दूर है। रोहन महतो कहते हैं कि गाव में अगर एक उच्च विद्यालय हो जाए तो बहुत अच्छा होता बगल में बाराचट्टी प्रखंड के बिंदा में नया उच्च विद्यालय है। लेकिन बरसात के दिनों में नदी में पानी आने के कारण कोई नहीं जाता है। अगर स्कूल नहीं बन सकता है तो कम से कम पुल और सड़क का निर्माण करा दिया जाए। क्या बोले ग्रामीण फोटो-39

बरसात में गलियां तालाब का रूप ले लेती हैं। हमलोग मुश्किल से घरों से निकलकर सड़क पार करते हैं। ज्यादा पानी होने के बाद घर से बाहर आने में सोचना पड़ता है। इस पर किसी का ध्यान नहीं है। हमलोग विधायक-सासद से भी कई बार बोले परंतु कोई फायदा नहीं हुआ है।

साहेब कुमार ग्रामीण फोटो 40

वार्ड संख्या 3 में गली-नाली और नलजल के कार्य कराने के लिए अभी तक पैसा आवंटित नहीं हुआ है। पैसा नहीं आवंटित होने से वार्ड सभा कराने के लिए कभी भी पंचायत सचिव या कोई नहीं बोला इसके कारण यहा वार्ड सभा नहीं कराई जाती है।

बालमुकुंद प्रसाद ग्रामीण

फोटो 41

स्वास्थ्य सेवा का सरकारी कोई व्यवास्था नहीं है हमलोग गाव में जो चिकित्सक हैं उन्ही के भरोसे इलाज कराने के लिए निर्भर हैं। एक स्वास्थ्य केन्द्र होना चाहिए। कोई बीमार पड़ा तो बाहर जाकर बाराचट्टी या गया में इलाज कराना पड़ता है।

वासदेव महतो ग्रामीण

फोटो 42

चुनाव का समय था उस वक्त विजय माझी आए थे तो हमलोगों ने पानी पीने की समस्या को बताए थे लेकिन कोई फायदा नहीें हुआ। आज भी हमलोग कुआ का पानी पी रहे हैं। जबकि बगल में एक वर्ष पहले यहा सात निश्चय योजना की नलजल की टंकी लगायी गयी है। पाइप दरवाजा पर पहुंच गया। लेकिन इससे आज तक पानी नहीं मिला।

मुनकी देवी ग्रामीण फोटो 43

हमलोगों ने कई बार सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आवेदन जमा किए पंरतु कोई फायदा नहीं हुआ। आज गाव में कई महिलाएं है जिन्हे विधवा पेंशन नहीं मिल रहा है। यहा के पदाधिकारी और प्रतिनिधि उसी को लाभ देते हैं जो लाभ पानी के उचित हकदार नहीं हैं। शिवनदंन महतो ग्रामीण फोटो 44

गाव में कब विकास होगा इस बात लेकर हमलोग काफी सोचते हैं दूसरे जगह जाते हैं तो गली में पक्की सड़क बनर है। लेकिन हमारे यहा तो इसके बारे में चर्चा भी करने कोई नहीं आता है। सात निश्चय योजना से हमारे गाव मे कहीं भी गली-नाली का निर्माण नहीं हुआ है। इन सब योजनाओं की चर्चा ही सुन रहे हैं।

अजय प्रसाद ग्रामीण

च्चव की कुल आबादी : 4200

सरकारी भवन : 1 सामुदायिक भवन

आ“नबाडी केन्द्र: 3 संचालित

प्राथमिक विद्यालय: एक संचालित

जनवितरण प्रणाली की दुकान: 2 संचालित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.