Move to Jagran APP

Chhath puja 2022: आस्था के महापर्व में विदेशी भी दिलचस्पी के साथ बटां रहे हैं हाथ, इटली और जर्मनी से आए मेहमान

दो देशों के चार सदस्य छठ पूजा में शामिल होने बोधगया आए हैं। जिसमें तीन महिला और एक पुरुष शामिल हैं।शनिवार को खरना के लिए बनाए जा रहे प्रसाद में विदेशी मेहमानों ने भी हाथ बंटाया और प्रसाद ग्रहण किया। सभी आज अस्ताचलगामी सूर्य के अर्घ्य में शामिल होंगे।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Sun, 30 Oct 2022 01:39 PM (IST)Updated: Sun, 30 Oct 2022 01:39 PM (IST)
Chhath puja 2022: आस्था के महापर्व में विदेशी भी दिलचस्पी के साथ बटां रहे हैं हाथ, इटली और जर्मनी से आए मेहमान
इटली और जर्मनी से छठ पूजा में शामिल होने आए चारों मेहमान

 जागरण संवाददाता, बोधगया। लोक आस्था के छठ महापर्व की महत्ता अब विदेशों तक फैल गई है। तभी तो इटली और जर्मनी से आए चार सदस्य भी भारत की संस्कृति से रूबरू होने के लिए इसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहे है।दो देशों के चार सदस्य छठ पूजा में शामिल होने के उद्देश्य से बोधगया आए हैं। जिसमें तीन महिला और एक पुरुष शामिल हैं।शनिवार को खरना के लिए बनाए जा रहे प्रसाद में विदेशी मेहमानों ने भी हाथ बंटाया और गंध धूप देने के बाद खरना का प्रसाद ग्रहण किया। सभी आज अस्ताचलगामी सूर्य के अर्घ्य में शामिल होंगे। इसमें इंलिया, पामी,और जोलीना के साथ एक युवक इल्स भी शामिल है। 

loksabha election banner

विदेशों में भी लोग जानने लगे हैं छठ पूजा

जोलीना ने बताया कि भारतीय संस्कृति में छठ एक महान पर्व है,जिसे अब विदेशों में भी लोग जानने लगे हैं। उन्होंने कहा कि इस पर्व का सबसे खास बात यह है कि व्रती को तीन दिनों तक उपवास रहने के साथ बहुत ही साफ सफाई का ध्यान रखना पड़ता है। पूरी तरह से पवित्र होकर पूजा की जाती है। जोलीना ने बताया कि छठ पूजा में शामिल होने के उद्देश्य से हम इंडिया आईं हूं और त्यौहार के अंतिम दिनों तक पूजा करूंगी। बुद्धभूमि पर पहले भी कई विदेशी मेहमान इस पवित्र त्यौहार में शामिल होने के लिए सात समंदर पार करके आते रहे हैं। जो इस पूजा में शामिल होते रहे हैं। कई ऐसे भी विदेशी महिला हैं जो स्थानीय युवकों से शादी कर विदेश में हैं और वो छठ पूजा को लेकर आकर इस पूजा में शामिल होती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.