Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Chunav 2021: चार पदों पर ईवीएम से तो दो पद पर मतपत्र से होगा पंचायत चुनाव

बिहार में छह पदों के लिए पंचायत चुनाव होना है। ईवीएम एवं मानव बल तथा सुरक्षा बल की आवश्यकता एवं उपलब्धता के आधार पर जिले में दस चरण में निर्वाचन कराने के लिए प्रस्ताव किया गया। जानिए किन पदों पर बैलेट से चुनाव हो सकता है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 08:10 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: चार पदों पर ईवीएम से तो दो पद पर मतपत्र से होगा पंचायत चुनाव
ईवीएम मंगाने और मतपत्र पेटिका को दुरूस्त करने का निर्देश जारी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

भभुआ, संवाद सहयोगी। आगामी ग्राम पंचायत चुनाव में छह पदों पर चुनाव ईवीएम से होना है। ऐसे में आयोग की ओर से जारी नए निर्देश के मुताबिक चार पदों पर ईवीएम से तो दो पदों पर मतपत्र से निर्वाचन कार्य पूरा होगा। इसमें जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया एवं ग्राम पंचायत सदस्य का निर्वाचन ईवीएम से तथा ग्राम कचहरी सरपंच एवं ग्राम कचहरी पंच का निर्वाचन मतपत्र से होगा। हालांकि अगर समुचित संख्या में ईवीएम प्राप्त हो जाएगी तो ग्राम कचहरी सरपंच एवं ग्राम पंचायत पंच के लिए ईवीएम से मतदान कराने पर विचार हो सकता है।

loksabha election banner

बता दें कि पंचायती चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है। हलचल शुरू होने के बाद प्रशासनिक गतविधियां तेज होने लगी है। ईवीएम मंगाने, मतपत्र पेटिका को दुरूस्त करने का निर्देश भी प्राप्त हो गया है। प्रशासनिक गतिविधियों केे तेज होते ही जनप्रतिनिधि भी एकबार पुन: पंचायतों में घूमना शुरू कर दिए हैं। सभी के सुख दुख में शामिल होने लगे है। इससे पहले पंचायत चुनाव को लेकर कुल 14 कोषांगों की भी गठन हो चुका है। फिलहाल पंचायत के प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पंचायत परामर्शी समिति को प्रभार दिया गया है।

गौरतलब हो कि पहले से ही जिला से नौ चरणों में निर्वाचन करने के लिए प्रस्ताव राज्य स्तर पर भेजा गया था। लेकिन ईवीएम एवं मानव बल तथा सुरक्षा बल की आवश्यकता एवं उपलब्धता के आधार पर जिले में दस चरण में निर्वाचन कराने के लिए प्रस्ताव किया गया। चरणवार प्रखंड का निर्धारण, बाढ़ प्रभावित प्रखंड तथा इस को ध्यान में रखते हुए किया गया है। पांच जुलाई तक आयोग को चरणवार प्रखंड निर्धारित कर के प्रस्ताव भी मांगा गया है। मतपेटिका को भी भौतिक सत्यापन कर उसकी स्थिति के अनुसार मरम्मत तथा तैल्यीकरण करने की कार्रवाई 25 जुलाई तक कर लेने जाने की निर्देश प्राप्त है। प्रत्येक दो मतदान केंद्रों पर एक पीसीसीपी रखा जाएगा। इसके साथ ही नक्सल क्षेत्र में अधिकतर सुरक्षा बल लगाई जाएगी।

कोविड के नियमों का करना होगा पालन 

चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस का भी पालन करना होगा। ऐसे में जिला के अंतर्गत सभी कर्मी, सुरक्षा बलों को कोविड-19 से संबंधित वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित हो करना होगा।  चुनाव कार्य में लगने वाले बाहर के कर्मियों का कोविड-19 यथासंभव जांच कराने का भी निर्देश दिया गया था। साथ ही पंचायत निर्वाचन से संबंधित सभी मतदाताओं को भी यथासंभव कोविड-19 से संबंधित वैक्सीनेशन करा दिया जाए। मतदाताओं को भी विशेष ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेशन कराने का निर्देश दिया गया है। ज्ञात हो कि कैमूर जिले में अब तक मात्र 224000 लोगों को ही वैक्सीन लग पाया है। वैक्सीन की कमी के कारण वैक्सीनेशन की गति काफी धीमी है। जबकि जिले में करीब 11 लाख से अधिक मतदाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.