Move to Jagran APP

गया पंचायत, मुखिया चुनाव 2021: नवादा, कैमूर, गया, औरंगाबाद और रोहतास के सात प्रखंडों में चुनाव आज

Gaya Panchayat Mukhiya Chunav तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को 35 जिलों में मतदान होंगे। औरंगाबाद गया सासाराम नवादा और कैमूर के सात प्रखंडों में कुछ देर बाद वोटिंग शुरू हो जाएगी। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 06:49 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 01:39 PM (IST)
औरंगाबाद के बारूण प्रखंड में वोट देने के लिए लाइन में खड़े पुरुष व महिला मतदाता। जागरण।

ऑनलाइन डेस्‍क, गया। बिहार पंचायत चुनाव 2021 के तीसरे चरण (Third Phase of Bihar Panchayat Chunav) के लिए शुक्रवार को 35 जिलों में मतदान होंगे। औरंगाबाद, गया, सासाराम, नवादा और कैमूर के सात प्रखंडों में कुछ देर बाद वोटिंग शुरू हो जाएगी। रोहतास के कराकाट, कैमूर के चैनपुर, गया के मोहरा, अतरी और नीमचक बथानी, नवादा के रजौली और औरंगाबाद के बारूण प्रखंड में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बूथों पर मतदाताओं की कतार भी लगने लगी है। लोगों को मतदान शुरू होने का इंतजार है। इधर, सैकड़ों के प्रत्‍याशियों के दिल की धड़कनें बढ़ गई हैं। वहीं, दूसरी तरफ वोटरों में मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर उत्‍साह है। इस चुनाव के परिणाम 10 और 11 अक्‍टूबर को घोषित किए जाएंगे। 

loksabha election banner

नवादा के कई मतदान केंद्र नदी पार हैं, जिसके कारण लोगों को वहां जाने में परेशानी हो रही है। नाव नहीं रहने की वजह से लोग बूथों तक नहीं पहुंच रहे हैं। कुछ ऐसे बूथ भी हैं, जहां सुबह नौ बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा था। मालूम हो कि ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, ग्राम पंचायत सदस्‍य और जिला परिषद सदस्‍य के चार पदों के लिए एम-2 ईवीएम के माध्‍यम से वोट डाले जाएंगे। वहीं, बैलेट पेपर का भी इंतजाम किया गया है। चुनाव आयोग के निर्देश पर विभिन्‍न पदों के लिए अलग अलग रंग के बैलेट पेपर की छपाई की गई है। मुखिया के लिए हरा रंग, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए नीला रंग, पंचायत सदस्य पद के लिए काला रंग और जिला परिषद सदस्य पद के लिए लाल रंग के बैलेट पेपर हैं। ग्राम कचहरी पंच और सरपंच के लिए भी बैलेट पेपर भी वोट डाले जाएंगे। 

गया में 2442 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत, 151 निर्विरोध जीते 

पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण में 2442 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर होगी। दूसरी ओर, तीसरे चरण के पंचायत चुनाव में 151 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। इनमें ज्यादातर पंच पद के हैं। गया के तीन प्रखंडों में वोटिंग होने वाली है। नीमचक बथानी प्रखंड से 797, मोहड़ा प्रखंड से 853 और अतरी प्रखंड से 792 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। लोगों में मतदान को लेकर उत्‍साह है, लेकिन धूप के कारण लंबी कतार में खड़े रहने से वोटरों को थोड़ी परेशानी जरूर हो रही है।

बताते चलें कि कैमूर के चैनपुर प्रखंड के 16 पंचायतों में चुनाव हो रहा है। दोपहर एक बजे तक 49 फीसद मतदान हो चुका है। बताया जा रहा है कि सबसे अधिक मतदान इन्‍हीं पंचायतों में हुआ है। नवादा में मतदान फीसद काफी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.