जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। पंचायत चुनाव में प्रत्याशी परंपरागत के साथ आधुनिक तरीकों से प्रचार कर रहे हैं। पंचायत चुनाव में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है। दावेदार सोशल मीडिया माध्यमों के साथ-साथ रिकार्डेड वॉयस कॉल से भी वोट देने की अपील कर रहे हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में पहली चरण का नामांकन पत्र दाखिल करने और नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी दिया जा चूका हस। इसके साथ ही चुनाव मैदान में ताल ठोंकने वाले प्रत्याशियों ने प्रचार भी तेज कर दिया है। प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट देने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ ही फ्लेक्सी, बैनर व पर्चों के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है। लेकिन शिक्षित दावेदार परंपरागत तरीकों के साथ आधुनिक तरीकों से भी प्रचार कर वोट देने की अपील कर रहे हैं। दावेदार फेसबुक, वाट्सएप के साथ ही रिकार्डेड वायस काल भेजकर मतदाताओं को लुभा रहे हैं।

विभिन्न संदेश भेजने वाली एप का प्रयोग कर प्रत्याशी अपने फोटो के साथ वोट अपील की पोस्ट मतदाताओं को भेज रहे हैं। इसके साथ ही फेसबुक, वाट्सएप आदि अन्य सोशल मीडिया साइट््स पर भी लगातार पोस्ट अपलोड कर रहे हैं। पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों की रिकार्डेड वॉयस कॉल मतदाताओं के मोबाइल फोन पर आ रही हैं। जिसमें प्रत्याशी अपने नाम बताते हुए क्षेत्र के विकास के नाम पर वोट मांग रहे हैं। करीब 25 सेकेंड की इस रिकार्डेड वॉयस कॉल में प्रत्याशी उनके पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं। पंचायत चुनाव में रिकार्डेड वॉयस कॉल के माध्यम से प्रचार पहली बार देखने को मिला है। इससे पहले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में रिकार्डेड वॉयस कॉल से वोट देने की अपील की गई थी।

गली-गली घूम-घूमकर वोट मांग रहे नेताजी

त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव में विभिन्न पदों के लिए किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार जोर-शोर से जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों के गली-मोहल्लों से लेकर चौक-चौराहों तक प्रचार की रौनक खूब दिखाई दे रही है। घर-घर, गली-गली घूमकर प्रत्याशी अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं। नेताजी वोट मांग रहे हैं। पंचायत चुनावों की रौनक विकासनगर विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में खूब दिखाई देने लगी है। प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। अपनी जीत के गणित को सीधा करने के लिए रुठों को मनाने व नए लोगों को साथ लाने जैसे प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रत्याशी व उनके समर्थक गली-गली व घर-घर जाकर मतदाताओं से अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं। मतदाताओं के लिहाज से बड़ी मानी जाने वाली क्षेत्र में ग्राम पंचायतों में जनसभा व बड़ी बैठकों का आयोजन करके प्रत्याशी अपने पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। इसके अलावा क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के बड़े चुनावों के लिए जनसंपर्क व्यापक स्तर पर जारी है। कारों के काफिले में प्रत्याशी रात-दिन चुनाव क्षेत्रों में दौड़ लगा रहे हैं। उधर, चुनाव प्रचार में आई गति को देखते हुए प्रशासन भी प्रत्याशियों पर नजर रख रहा है।

Edited By: Prashant Kumar