गया, अश्विनी। मशहूर टीवी रियलिटी शो ‘सर्वाइवर’ से चर्चा में आई पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ली कार्सेलडाइन और टीवी सेलिब्रिटी एलेना रोलैंड की जोड़ी दिनों बोधगया पहुंची। यहां जिंदगी के हर सवाल का जवाब उन्हें मिल गया। बुद्ध की धरती पर पहुंच अभिभूत इस जोड़ी ने कहा, भारत विविधताओं का देश है, यहां जिंदगी के हर सवाल का जवाब मिल जाता है।

यहां के अलमस्त जीवन के हर पल में कुछ खास महसूस करने वाले ली कार्सेलडाइन ने कहा, ‘अगर आपके पास भी जिंदगी को लेकर कुछ सवाल हैं, आप जिंदगी से सवाल कर रहे हैं, तो भारत आएं और यहां कुछ पल व्यतीत करें।’

ली अपनी महिला मित्र एलेना रोलैंड के साथ यहां आए तो यहां की खूबियों में खो गए। फस्र्ट क्लास और लिस्ट-ए सहित आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके ली और आस्ट्रेलियाई टीवी सेलिब्रिटी एलेना ने चर्चित टीवी रियलिटी शो ऑस्ट्रेलियन सर्वाइवर के सीजन-2016 में भाग लिया था।

एलेना इससे पहले आर्मी में थीं। शो में उनकी मुलाकात ली से हुई और तब से वह एक-दूसरे के साथ हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में उन्होंने भारतीय संस्कृति से प्रभावित होने के कारण भी बयां किए। यहां के गांवों की पगडंडियों पर साइकिल चलाई तो बोधि ट्री स्पेशल स्कूल परिसर में बच्चों के साथ फुटबॉल भी खेला।

 

ली ने बताया, एलेना के साथ बोधगया आया तो यहां के जीवन को बड़े करीब से महसूस किया। यहां एक अजीब-सी शांति का अहसास हुआ। भारत के लोग खुश रहते हैं। उन्हें शायद इस बात से अधिक फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या है, किसके पास क्या है। उनके पास जो है, वे उससे ही खुश रहते हैं। वे हर बात में, हर पल में खुशी का बहाना ढूंढ लेते हैं..।

हम वैशाली भी जाएंगे, जिसने दुनिया को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाया : आर्मी अफसर रह चुकी एलेना ने कहा, यहां के लोगों, खेत-खलिहान, गांव-कस्बे देखने पर आत्मिक शांति का एक अलग ही अनुभव हो रहा है। वाकई! विविधिताओं से भरे इस देश में जीवन के अलग-अलग रंग हैं।

यहां महिलाओं में स्वावलंबन का भाव है। वे अपने परिवार के लिए संघर्ष करती हैं। मैं खुद महिला सशक्तीकरण की समर्थक हूं और इसके लिए काम करती हैं। यह वैश्विक जरूरत है। स्वावलंबी भारतीय महिलाओं को देख प्रेरणा मिल रही है। रियलिटी शो सर्वाइवर के अपने अनुभव के बारे में भी एलेना ने विस्तार में बताया।

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस