Move to Jagran APP

औरंगाबाद सोन में अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी, 43 ट्रक, चार पोकलेन व दो जेसीबी ज़ब्त, जानिए कैसे हुई कार्रवाई

बारुण थाना क्षेत्र के सोन नदी में सोमवार की रात में हो रहे अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी में 37 ट्रक एक पोकलेन एवं एक जेसीबी मशीन को जब्त किया गया है। पुलिस को देख चालक भागने में सफल रहे।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 11:38 AM (IST)
अवैध खनन में जब्त की गई 43 ट्रकों की तस्वीर

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : बारुण थाना क्षेत्र के सोन नदी में मंगलवार की रात करीब 12 बजे से बुधवार की सुबह तक अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी के दौरान 43 ट्रक, चार पोकलेन, दो जेसीबी, धंधेबाज व लाइनरों की स्कार्पियो, दो अल्टो कार एवं बाइक को जब्त किया गया है। 

loksabha election banner

दो धंधेबाजों को पकड़ा गया है। जब्त ट्रकों के चालक पुलिस को देख वाहनों से कूदकर भागने में सफल रहे। सभी नदी के बीच में स्थित झाड़ी में घुस गए। जब्त किए गए सभी ट्रक, पोकलेन एवं जेसीबी को नदी से बाहर निकलने की कार्रवाई की जा रही है। एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि रात को सोन में अवैध खनन की सूचना पर छापेमारी कराई गई। छापेमारी में बालू लोड करने नदी में घुसे करीब 43 ट्रक, अवैध खनन में लगे पोकलेन एवं जेसीबी को जब्त किया गया है। धंधेबाजों के वाहन जब्त किए गए हैं। दो लोगों को पकड़ा गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।

बताया कि अवैध खनन के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। बताया गया कि इस वर्ष अवैध खनन के खिलाफ यह सबसे बढ़ी कार्रवाई है। पूरे कार्रवाई का नेतृत्व एएसपी अभियान मुकेश कुमार ने किया। अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी के पहले भनक न तो जिला खनन पदाधिकारी को दी गई न थाना को। एएसपी अभियान जब रात को जीटी रोड पर निकले तो एक पेट्रोल पंप पर लाइनरों को बाइक लगा खड़ा देखा। जब पंप पर पहुंचे तो लाइनर भाग निकले।

पेट्रोल पंप पर जो स्कार्पियो एवं अल्टो कार खड़ी थी और उसमें बैठे दो लोगों को पकड़कर जब पूछताछ शुरु की तो सोन में घुसे ट्रकों के बारे में बताया गया। वहां से एएसपी अभियान आधुनिक हथियार से लैस सुरक्षाबलों के साथ सहसपुर होते सोन के धमनी घाट पहुंचे तो नदी में कतार में ट्रकों को खड़ा देखा। तब वरीय अधिकारी के अलावा थाना को सूचना दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिसबलों ने सभी ट्रकों एवं पोकलेन एवं जेसीबी मशीन को जब्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.