ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए), गया में शनिवार को 15वीं पासिंग आउट परेड के बाद पिपिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया, जहां प्रशिक्षण प्राप्त 84 जेंटलमैन कैडेट अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल हुए।

इनमें टेक्निकल एंट्री स्कीम के 66 और स्पेशल कमीशन ऑफिसर के 18 कैडेट लेफ्टिनेंट बने। मुख्य अतिथि जनरल आफिसर कमांडिंग- इन-चीफ पूर्वी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरावने ने नवनियुक्त अधिकारियों को बेहतरीन प्रदर्शन की बधाई देते हुए उनके गौरवशाली भविष्य की कामना की। गया ओटीए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव भी इस मौके पर उपस्थित थे।

------------------------

एक साथ बढ़ते पग

सूर्य की पहली किरण अभी ओटीए परिसर स्थित परेड ग्राउंड पर धीरे-धीरे पड़नी शुरू ही हुई थी कि उत्तर दिशा में सैन्य वाद्य के साथ एक वेशभूषा में जेंटलमैन कैडेट उपस्थित हुए। यह परेड की बेला थी, जब बग्घी पर सवार होकर आए मुख्य अतिथि मनोज मुकुंद नरावने की ओटीए कमांडेंट सुनील श्रीवास्तव ने आगवानी की। इसके बाद एक खुली जीप परेड ग्राउंड पर निकल पड़ी। मध्यम गति से जवानों के आगे से गुजरते अधिकारी ने सभी जेंटलमैन के सैन्य अभिवादन को स्वीकार किया। ग्राउंड पर सैन्य धुन के साथ कतारबद्ध परेड शुरू हुई। परेड समाप्त होते ही एक सैन्य हेलीकाप्टर परेड ग्राउंड के ऊपर तिरंगा और ओटीए ध्वज के साथ वरिष्ठ अधिकारी को सैल्यूट देता निकला। दर्शक दीर्घा में बैठे अधिकारियों और अभिभावकों की तालियों से पूरा ग्राउंड गूंज उठा।

---------------------

जेंटलमैन कैडेट हुए पुरस्कृत

परेड ग्राउंड में निरीक्षण अधिकारी मनोज मुकुंद नरावने ने प्रशिक्षण के दौरान विशिष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को पुरस्कृत किया। श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जीसी विंग कैडेट कप्तैन कुलविंदर सिंह को 'स्वोर्ड ऑफ ऑनर' दिया गया। अन्य प्रशिक्षुओं में पुन: विंग कैडेट कुलविंदर सिंह को स्वर्ण, विंग कैडेट कप्तैन चंदन कुमार को रजत और विंग कैडेट क्र्वाटर मास्टर नीरज कुमार को कांस्य पदक से नवाजा गया। सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेट, एकेडमी कैडेट, एडजुटेंट अनिल कुमार को रजत पदक से सम्मानित किया गया। प्रशिक्षण काल में सभी क्षेत्रों में बेहतर रप्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु कंपनी गुरैस को प्रतिष्ठित 'चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ' बैनर प्रदान किया गया।

------------------

इन राज्यों के बने सैन्य अधिकारी

टेक्निकल एंटी स्कीम

राज्य संख्या

बिहार 02

दिल्ली 04

हरियाणा 13

हिमाचल प्रदेश 01

जम्मू कश्मीर 01

केरल 06

मध्यप्रदेश 01

महाराष्ट्र 03

ओडिशा 01

पंजाब 01

राजस्थान- 05

उत्तरप्रदेश 18

उत्तराखंड 06

पश्चिम बंगाल 04

--- -----

कुल 66

-----------

स्पेशल कमीशन आफिसर्स

राज्य संख्या

असम 02

बिहार 01

दिल्ली 02

हरियाणा 04

महाराष्ट्र 03

पंजाब 02

राजस्थान- 01

उत्तरप्रदेश 01

उत्तराखंड 02

------- ----------

कुल 18

-----------------

62 जेंटलमैन को मिलेगी तकनीकी शिक्षा

15 वीं पासिंग आउट परेड में जहां 84 जेंटलमैन कैडेटर्स अधिकारी बन गए, वहीं 62 जेंटलमैन कैडेट को एक वर्ष के बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण के लिए देश की विभिन्न सैन्य संस्थाओं में भेजा गया। ये तकनीकी संस्थान हैं-मिलिट्री कॉलेज ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियरिग, सिकंदराबाद, मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलिकम्युनिकेशन्स इंजीनियरिग मऊ एवं कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिग पुणे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप