गया, जागरण संवाददाता। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि 28 अक्टूबर को कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान (Mega Covid Vaccination Campaign) का आयोजन पूरे जिले में किया जा रहा है। सभी प्रखंडों में लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। लगभग डेढ़ लाख लोग ऐसे हैं जो टीका लेना चाह रहे हैं। साथ ही काफी संख्या में लोग अपने काम पर निकले हुए थे, उनका सर्वे नहीं हो सका था। इस प्रकार लगभग 3 लाख लोगों काे 28 अक्टूबर को टीकाकरण  किया जाएगा।

बिना टीका वाले की मौत पर नहीं मिलेगा अनुदान 

डीएम ने निर्देश दिया कि जिन लोगों ने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, वे 28 को टीका जरूर ले लें। क्‍योंकि ऐसा नहीं होने पर उन्हें एक नवंबर से जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन नहीं मिलेगा। जन वितरण विक्रेता को निर्देश दिया गया है कि वे उपभोक्ताओं को राशन देते समय टीकाकरण प्रमाण पत्र अवश्य देखें। जिन्होंने टीका नहीं लिया है, अगर उनकी कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो जाती है, तो उन्हें किसी भी प्रकार का अनुदान नहीं दिया जाएगा। जिन्होंने अब तक टीका नहीं लिया है उन्हें समय-समय पर कोविड-19 की जांच करानी होगी। इंकार करने पर उनपर आपदा एक्ट-2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

शपथ ग्रहण करने से पहले नवनिर्वाचित को लेना होगा टीका

डीएम ने प्रखंड विकास पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि नवनिर्वाचित पंचायत जनप्रतिनिधि शपथ ग्रहण के पूर्व टीका अवश्य ले लें। शपथ ग्रहण के समय टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। साथ ही नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने स्तर से अपने क्षेत्र के लोगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित एवं जागरूक करें। जिन क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु अभी भी लोग वंचित है, उन क्षेत्रों में 27 अक्टूबर को प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित एवं जागरूक किया जाएगा।

28 अक्‍टूबर व सात नवंबर को महाअभियान

जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 28 अक्टूबर एवं 07 नवंबर को कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाएगा। कोविड-19 के प्रथम या द्वितीय डोज जो अब तक नहीं लिए हैं, वे ले सकते हैं। जिले में अब तक 24, 78, 935 लोगों ने टीका ले लिया है। टीकाकरण के लिए इतनी अधिक सुविधा देने के बावजूद कुछ लोग टीका नहीं ले रहे हैं यह उनके लिए कोरोना संक्रमण की घंटी है। अभी भी वक्त है छूटे हुए लोग टीका अवश्य ले लें। उन्होंने बताया कि जिले में दोनों प्रकार के टीके की पर्याप्त उपलब्धता है। साथ ही स्थायी टीकाकरण सत्र स्थल के अतिरिक्त सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक एवं सुबह सात से नौ बजे तक शहरी एवं पिंक बूथ बनाए गए हैं। वहां लोग अपनी सुविधा अनुसार जाकर टीका ले सकते हैं।

वार्ड स्तर पर बनाई जाएगी सूची

जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि महासर्वे अभियान के आधार पर जिले में वार्ड स्तर पर ऐसे लोगों की सूची तैयार करें। जिनका नाम छूटा हुआ है,जो टीका लेने के लिए तैयार हैं जो अनुपस्थित हैं अथवा बाहर गए हुए हैं जो कहीं बाहर बस गए हैं। उन्होंने निर्देश दिया है कि अभियान चलाकर दो दिनों के अंदर उपरोक्त सूची तैयार करें जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ-साथ जीविका दीदी, डीपीएम जीविका तथा बीपीएम जीविका से सहयोग लेने का निर्देश दिया।

Edited By: Vyas Chandra