Move to Jagran APP

निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 532 करोड़ का बजट पेश

पेज - फोटो 807 -नाली-गली निर्माण तालाब के सुंदरीकरण स्वछ भारत मिशन ट्रैफिक सिग्नल लगाने पर दिया गया विशेष जोर ----------- -बजट में लाभ-हानि का नहीं दिखाया गया लेखा-जोखा -बोर्ड की होने वाली बैठक में लगेगी अंतिम मुहर -..... -38 करोड़ नाली-गली के निर्माण को -100 करोड़ फ्लाई ओवर के लिए -300 मिनी जलापूर्ति केंद्र की योजना ----------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 09:57 PM (IST)
निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 532 करोड़ का बजट पेश
निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 532 करोड़ का बजट पेश

गया । शहर में विकास कार्यो में तेजी लाने के लिए नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 532 करोड़ 70 लाख 70 हजार रुपये का बजट पेश हुआ। इस पर अंतिम मुहर बोर्ड में लगेगी। बजट में नाली-गली के निर्माण, सौ स्थानों पर शौचालय और यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगाने पर विशेष जोर दिया गया है। हालांकि, इस बार के बजट में लाभ-हानि का लेखा-जोखा नहीं दिखाया गया है।

loksabha election banner

सोमवार को नगर निगम सभागार कक्ष में मेयर विरेंद्र कुमार की देखरेख में सशक्त स्थायी समिति की बैठक हुई। इसमें शहर में विकास गति में तेजी लाने पर चर्चा की गई। मेयर द्वारा बजट को संशोधित किया गया। मेयर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया गया। कई योजनाओं के तहत विकास कार्य में 532 करोड़ 70 लाख 70 हजार रुपये खर्च होने का अनुमान है। पिछले वित्तीय वर्ष में 425 करोड़ 80 लाख रुपये का बजट था। इस वर्ष राशि बढ़ाई गई है। बैठक में डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, प्रभारी नगर आयुक्त मो. आहिया, समिति के सदस्य मनोज कुमार, विनोद कुमार यादव, इबरार अहमद, चुनु खां, आशा देवी, स्वर्णलता वर्मा व अन्य मौजूद थीं।

------------

नाली-गली के निर्माण पर

खर्च होंगे 38 करोड़ रुपये

बजट में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई व्यवस्था पर 20 करोड़, वार्ड में नाली-गली का निर्माण में 38 करोड़, फ्लाई ओवर निर्माण पर सौ करोड़ रुपये के खर्च का प्रस्ताव है।

-----------

ठोस अपशिष्ट के निष्पादन

पर दिया गया विशेष जोर

70 फीसद राशि ठोस अपशिष्ट के निष्पादन, 30 फीसद 300 मिनी जलापूर्ति केंद्र के निर्माण और फिर शेष राशि नाली, पार्क, पोखर, घाट, कब्रिस्तान एवं प्रकाश व्यवस्था पर खर्च की जाएगी।

------------

कई तालाबों का होगा सुंदरीकरण

जलसंकट के दूर करने लिए बजट में तालाबों के सुंदरीकरण पर बल दिया गया है। सरयू तालाब, सूर्यपोखर मानपुर, कटारी हिल तालाब, खरखुरा भलुआही तालाब, गोविंदपुर तालाब, लाल बाबा तलाब, गदालोल तालाब, घुघरीटांड साई मंदिर के पास तालाब एवं खजुरिया तालाब के जीर्णोद्धार होंगे।

-----------

शहर में लगेगी टै्रफिक

सिग्नल लाइट

जाम से निजात दिलाने को शहर में इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफिक सिग्नल लाइट एवं रोड साईनेज लगाने की योजना है। इसके अलावा सात करोड़ रुपये से रोड सेफ्टी के कार्य किए जाएंगे।

--------

राज्य सरकार की योजनाएं

का भी रखा गया पूरा ख्याल

बजट में राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाएं का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसमें मानपुर स्थित भूसुंडा में स्टेडियम निर्माण, घुघरीटांड बाइपास से कंडी नवादा तक रीवर फ्रंट रोड, फल्गु नदी में कंडी नवादा के समीप वीयर बांध, मानपुर में बस स्टैंड, देवघाट से सीताकुंड एवं रामशिला पहाड़ी से पंचायती अखाड़े के बीच रोप-वे, बुडको द्वारा चार करोड़ की राशि से हर घर नल-जल योजना के कार्यान्वयन सहित कई योजनाएं शामिल हैं।

----------

प्रमुख बातें

-जीबी रोड का चौड़ीकरण व स्ट्रीट लाइट

-केपी रोड का चौड़ीकारण व स्ट्रीट लाइट

-राजेंद्र टावर का जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण

-शहर में आमलोगों की सुविधा को लेकर सौ स्थानों पर शौचालय का निर्माण

-विष्णुपद श्मशान घाट का सुंदरीकरण एवं आधुनिक शवदाह मशीन लगाने की योजना

-ब्रह्मा सरोवर में डिजिटल फाउंटेशन लेजर लाइट एंड साउंड की व्यवस्था

-इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम एवं जवाहर नगर भवन का जीर्णोद्धार

-सबके लिए आवास योजना के तहत 5962 घरों के निर्माण का लक्ष्य

-पार्क, तालाब, घाट, ट्रैफिक पोस्ट, बस स्टॉप, चौक चौराहों का सुंदरीकरण

-कुजारी, बॉटम एवं नादरागंज नाले का निर्माण

-सोलर पावर प्लांट अधिष्ठापन की परियोजना

-जल-जीवन हरियाली के तहत आठ हजार सोख्ता बनाना

-जलापूर्ति को लेकर तीन सौ मिनी जलापूर्ति केंद्र बनेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.