Move to Jagran APP

दंडीबाग व लखीबाग के समीप बन सकता है बियर बाध

-इससे होगा पितामहेश्वर व देवघाट पर फ्लगु में निरंतर जल प्रवाह - डीएम अभिषेक सिंह ने अलग-अलग स्थलों का किया निरीक्षण -मानपुर एवं नगर प्रखंड चंदौती के कई स्थलों का किया मुआयना ---------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 02:23 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 06:38 AM (IST)
दंडीबाग व लखीबाग के समीप बन सकता है बियर बाध

गया । पितरों के तर्पण-अर्पण के लिए फल्गु नदी में निरंतर प्रवाह जरूरी है। इस मकसद से दंडीबाग और लखीबाग के समीप बियर बाध बनाए जाने का प्रस्ताव है। इन दोनों जगहों पर बियर बांध के बाद पितामहेश्वर और देवघाट पर नदी में जल का प्रवाह निरंतर रहेगा।

loksabha election banner

शुक्रवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने पानी की व्यवस्था के मद्देनजर कई स्थलों का निरीक्षण किया। उनके साथ अपर समाहर्ता राजकुमार सिन्हा, समाजसेवी बृजनंदन पाठक, मानपुर के अंचलाधिकारी आदि रहे। एक सहमति यह बनी कि ब्रह्मयोनि पहाड़ी की तलहटी में जल संचयन की व्यवस्था हो।

डीएम ने मानपुर एवं नगर प्रखंड चंदौती के कई स्थलों का मुआयना किया। मानपुर के अबगिल्ला पहाड़ी के समीप पूर्व में खनन होने के कारण लगभग चार एकड़ जमीन में गड्ढे बने हुए हैं। निरीक्षण में पाया कि इसके साथ ही आसपास के जमीन को शामिल कर लगभग नौ एकड़ में जल संचय स्थल बनाया जा सकता है। उन्होंने ननौक पंचायत अवस्थित 22 एकड़ वाले पोखर का भी अवलोकन किया। यहां भी जल संचय स्थल बना सकता है। इसके उपरात बड़ा गंधार पंचायत के मस्तलीपुर में अवस्थित कई आहरों को जोड़कर 8 से 10 एकड़ भूमि में जल संचय हो सकता है।

-------

ब्रह्मायोनि पहाड़ी की तलहटी में

जल संचय की होगी व्यवस्था

नगर प्रखंड चंदौती सदर अंचल के ब्रह्मायोनि पहाड़ी की तलहटी के परिधि में तीन से चार किलोमीटर क्षेत्र में जल संचय स्थल का निर्माण कराया जा सकता है। वहा वर्षा के पानी का संचय कर इसका उपयोग पेयजल एवं अन्य कार्यो में किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.