Move to Jagran APP

प्रतिदिन 5500 बच्चे आ रहे तंबाकू की गिरफ्त में

फोटो-जेपीजी में - एक लाख 68 हजार लोग प्रतिवर्ष कैंसर के मरीज हो रहे रोकने को टीम गठित --------- -बिहार के 13 जिला तंबाकू मुक्त गया 14 वा जिला बने -शराबबंदी के बाद मुख्यमंत्री का अगला कदम नशाबंदी है -------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:02 PM (IST)
प्रतिदिन 5500 बच्चे आ रहे तंबाकू की गिरफ्त में
प्रतिदिन 5500 बच्चे आ रहे तंबाकू की गिरफ्त में

बिहार में 70 से 75 हजार लोग प्रतिवर्ष कैंसर से मर रहे हैं। एक लाख 68 हजार लोग प्रतिवर्ष कैंसर के मरीज हो रहे हैं। वर्ष 2019 के आकड़ों के अनुसार 25.9 प्रतिशत लोग तंबाकू के सेवन से मर रहे हैं। यहां 5500 नए बच्चे प्रतिदिन तंबाकू सेवन शुरू करते हैं। इस पर रोक लगाना आवश्यक है।

loksabha election banner

यह जानकारी सोशियो इकोनामिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसायटी (सीडस) के कार्यपालक निदेशक दीपक कुमार मिश्रा ने कार्यशाला में दी। सीडस के बैनर तले जिला परिषद सभागार में तंबाकू उत्पाद एवं तंबाकू सेवन पर नियंत्रण को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार शराबबंदी के दूरगामी परिणाम दिख रहे हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री का अगला कदम नशाबंदी है। अब संपूर्ण बिहार को नशा मुक्त करने की मुहिम चलाई गई है।

सीडस के कार्यपालक निदेशक दीपक कुमार मिश्रा ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से तंबाकू के सेवन के दुष्परिणाम एवं इसकी रोकथाम के लिए बनाए गए कानून की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष भारत में 1 लाख 30 हजार लोगों की मृत्यु तंबाकू सेवन से होती है। आज भी 28.6 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन से प्रतिवर्ष मर रहे हैं। इनमें 40 प्रतिशत कैंसर तंबाकू से हो रहा है, 90 प्रतिशत ओरल कैंसर चबाने वाले तंबाकू से हो रहा है।

-----------

विद्यालय के 100 गज की दूरी पर नहीं होगी तंबाकू की दुकान

दीपक कुमार मिश्रा ने कहा कि इसके लिए शिक्षा विभाग की भूमिका बढ़ जाती है। विद्यालय के 100 गज की दूरी पर तंबाकू की दुकान प्रतिबंधित है। सभी परिसर में धूम्रपान रहित क्षेत्र का साइनेज लगाया जाना चाहिए। इसके उल्लंघन के लिए 200 जुर्माना का प्रावधान भी किया गया है। बिहार के 13 जिला तंबाकू मुक्त घोषित किए जा चुके हैं, और वे चाहते हैं कि गया 14 वा जिला बने।

जिला स्तर पर छापेमारी

को टीम गठित

जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों को कहा कि जिला, अनुमंडल और प्रखंड स्तर पर छापेमारी दस्ते का गठन किया गया है। उन्होंने प्रत्येक सोमवार को अभियान चलाकर छापेमारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नगर निगम को भी देखना होगा। नगर निगम क्षेत्र में कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। पुलिस और सिविल ऑफिसर मिलकर करवाई करें।

सरकारी परिसर में

साइनेज लगाने का निर्देश

जिलाधिकारी ने इसके लिए सभी पदाधिकारियों को इस दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने सिविल सर्जन को सभी सरकारी परिसर में साइनेज लगवाने का निर्देश दिया। स्टेशन मास्टर को भी पत्र प्रेषित करने का निर्देश दिया कि वे स्टेशन परिसर को नो स्मोकिंग जोन घोषित करें। मौके पर उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, सिविल सर्जन डॉ. राजेंद्र प्रसाद सिंहा, जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद मुस्तफा हुसैन मंसूरी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.