Move to Jagran APP

बागेश्वरी गुमटी पर बनेगा 700 मीटर लंबा आरओबी

शहर के बीचोबीच गया-पटना राजमार्ग स्थित बागेश्वरी गुमटी पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह और वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बुधवार को स्थल निरीक्षण कर इसकी पूरी जानकारी ली। इस गुमटी पर आरओबी नहीं होने के कारण हमेशा जाम लगा रहता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 02:51 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 06:28 AM (IST)
बागेश्वरी गुमटी पर बनेगा 700 मीटर लंबा आरओबी
बागेश्वरी गुमटी पर बनेगा 700 मीटर लंबा आरओबी

गया । शहर के बीचोबीच गया-पटना राजमार्ग स्थित बागेश्वरी गुमटी पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह और वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बुधवार को स्थल निरीक्षण कर इसकी पूरी जानकारी ली। इस गुमटी पर आरओबी नहीं होने के कारण हमेशा जाम लगा रहता है। इस रेल ट्रैक से हर दिन डेढ़ सौ से ज्यादा यात्री ट्रेन व मालगाड़ियां गुजरती हैं, जिसके कारण गुमटी हर बीस-पचीस मिनट में बंद होती रहती है। इसी गुमटी होकर पटना, कोलकाता, वाराणसी, दिल्ली आदि के लिए वाहन गुजरते हैं।

loksabha election banner

-------------------

वर्षो से हो रही थी मांग

यहां आरओबी की मांग वर्षो से की जा रही है। दैनिक जागरण ने शहर के इस प्रमुख मुद्दे पर सरकार और प्रशासन का ध्यान लगातार आकृष्ट किया। लोगों ने चुनाव में भी यह मुद्दा उठाया था। दैनिक जागरण ने जनता की मांग को घोषणा पत्र में जगह देते हुए जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट करते हुए बताया था कि पेंच कहां फंसा है। नवनिर्वाचित सांसद विजय कुमार मांझी ने कहा कि घोषणा पत्र में उठाया गया मुद्दा उनकी प्राथमिकता में है और निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा।

----------------------

यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने की पहल

बहरहाल, शहर को जाम से मुक्ति दिलाने और आरओबी निर्माण की दिशा में कवायद शुरू की गई है। पिछले दिनों यातायात को लेकर हुई बैठक में जिलाधिकारी ने फुट ओवरब्रिज और मल्टी पार्किंग को लेकर भी प्रस्ताव मांगे थे। शहर में दो फ्लाईओवर और दो आरओबी का निर्माण किया जाना है। जिलाधिकारी और एसएसपी ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर इसका जायजा लिया। इस दौरान आरसीडी डिवीजन-1, एसडीओ सतेंद्र कुमार, सिटी डीएसपी राजकुमार शाह, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी व सीओ भी मौजूद थे।

----------------

फ्लाईओवर के लिए सरकार को प्रस्ताव

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से तकनीकी जानकारी ली कि कहां-कहां समस्या खड़ी हो सकती है। वहीं, मिली जानकारी के अनुसार पहला फ्लाईओवर शहर के मानपुर सिक्स लेन पुल किरानी घाट से बाटा मोड़ टिकारी रोड तक बनाया जाएगा। इससे टिकारी रोड में जाम की समस्या से निजात मिलेगी। दूसरे फ्लाईओवर का निर्माण जीबी रोड में पीरमंसूर से गोलपत्थर मोड़ तक किया जाएगा। इससे जीबी रोड में जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। फिलहाल इन दोनों स्थलों का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजा गया है। साथ ही स्थलीय जांच रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। राज्य से स्वीकृति मिलने के बाद इस फ्लाईओवर का प्राक्कलन तैयार किया जाएगा।

--------------------

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को दायित्व

बागेश्वरी गुमटी पर आरओबी निर्माण के लिए स्थलीय जांच की गई है। इस संबंध में आरसीडी-1 (पथ निर्माण विभाग) के अधिकारी ने बताया कि आरओबी का प्रस्ताव मंजूर हो गया है। निर्माण कार्य शुरू किए जाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसमें कितने पिलर लगेंगे, इसका आकलन किया जा रहा है। इसका निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम करेगा। इसी तरह गुमटी संख्या-1 पर भी आरओबी निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है, ताकि यहां भी जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

-------------------

विष्णुपद से सीताकुंड तक फुट ओवरब्रिज

फल्गु में तर्पण के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। उनकी सुविधा के लिए विष्णुपद मंदिर से सीताकुंड तक फल्गु नदी पार करते हुए फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने इस संबंध में पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता श्रीकांत शर्मा एवं पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार को रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया। सार्थकता रिपोर्ट आ जाने के बाद बिहार राज्य पुल निर्माण निगम एवं पथ निर्माण विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

------- ------------

कितना लंबा होगा फ्लाईओवर

-01 किलोमीटर का फ्लाईओवर मानपुर सिक्स लेन पुल किरानी घाट से बाटा मोड़ टिकारी रोड तक

-1.02 किलोमीटर का फ्लाईओवर जीबी रोड में पीरमंसूर से गोलपत्थर मोड़ तक

-650 मीटर का आरओबी बागेश्वरी गुमटी पर

-700 मीटर का आरओगी रेलवे गुमटी संख्या-1 पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.