Move to Jagran APP

सालभर गयाजी आते हैं श्रद्धालु सफाई की बेहतर व्यवस्था करें

जागरण संवाददाता, गया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान ही नहीं, बल्कि सा

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 07:07 PM (IST)
सालभर गयाजी आते हैं श्रद्धालु 
सफाई की बेहतर व्यवस्था करें
सालभर गयाजी आते हैं श्रद्धालु सफाई की बेहतर व्यवस्था करें

जागरण संवाददाता, गया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान ही नहीं, बल्कि सालभर श्रद्धालु श्रद्धा के साथ गयाजी आते हैं। इसलिए साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था की जाए। यहा श्रद्धालु बड़ी संख्या में नदी और तालाबों में स्नान करने जाते हैं। स्वच्छ पानी आए और निकलता जाए, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद को दिया।

loksabha election banner

वह शुक्रवार को गया के समाहरणालय में पितृपक्ष मेला की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पितृपक्ष मेला के दौरान लावारिस पशुओं को गौशाला में रखवाने का निर्देश दिया। मेला के दौरान एक भी लावारिस जानवर सड़क पर न घूमे। उन्होंने निशक्तजनों के लिए देवघाट पर ले जाने की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। पुनपुन घाट के पास प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था करने, गया-पटना सड़क की मरम्मत करवाने का निर्देश पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव को दिया।

मेले के दौरान गया-पटना रोड के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराने और आपदा प्रबंधन के लिए एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की दो टीमों को बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही पर्याप्त संख्या में शौचालय की व्यवस्था एवं उनकी निरंतर सफाई की व्यवस्था करवाने का निर्देश पीएचईडी के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव को दिया। रोपवे बनाने में हो रहे विलंब के लिए भी नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव को इसमें तेजी लाने को कहा। यात्रियों के लिए निर्धारित वाहन किराया दर में परिवर्तन न हो इस पर ध्यान देने को कहा है।

-------------

विष्णुपद मंदिर में

की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री का अंतरराष्ट्रीय गया हवाई अड्डा पर प्रभारी व शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, डीएम अभिषेक ंिसह ने स्वागत किया। जहां से मुख्यमंत्री का काफिला पालनहार भगवान श्रीहरि के चरण पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे। उन्होंने विष्णुपद मंदिर में पूजा अर्चना की। विष्णुपद मंदिर के गया पुरोहित ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कराई। धर्मशिला पत्थर पर अवस्थित विष्णु चरण चिह्न पर जलाभिषेक एवं तुलसीदल अर्पित करवाया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने हृदय योजना के चल रहे कार्यो में तेजी लाने और घाट के रास्तों की साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था कराने को कहा।

----------

प्रतिमाओं का किया अनावरण

मुख्यमंत्री ने आयुक्त कार्यालय परिसर अवस्थित अमर शहीद जगदेव प्रसाद की प्रतिमा का अनावरण किया, उनकी प्रतिमा पर पुष्पअर्पित कर उन्हें श्रद्धाजलि दी। पास ही अवस्थित दिग्घी तालाब परिसर में लोकरत्न उपेंद्र नाथ वर्मा की प्रतिमा का अनावरण किया और उन्हें श्रद्धाजलि दी। समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, टिकारी विधायक अभय कुशवाहा, गुरुआ विधायक राजीव नंदन दांगी व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.