Move to Jagran APP

3627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम व मतपेटियों में हुआ बंद

मोतिहारी । जिले के तुरकौलिया व घोड़ासहन में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 11:21 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 11:21 PM (IST)
3627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम व मतपेटियों में हुआ बंद
3627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम व मतपेटियों में हुआ बंद

मोतिहारी । जिले के तुरकौलिया व घोड़ासहन में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया। दोनों प्रखंडों के 28 पंचायतों में शाम तक 56 से 65 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि कई मतदान केंद्रों पर समय समाप्ति से पूर्व लाइन में लगे लोगों का मतदान देर शाम तक कराया गया। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान का समय निर्धारित था। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों के अलावा वरीय अधिकारी भ्रमणशील रहे। तुरकौलिया के 14 एवं घोड़ासहन के 14 पंचायतों के 399 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने तुरकौलिया प्रखंड में मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। तुरकौलिया प्रखंड में पंचायत मतदान केंद्र, राजाराम उच्च विद्यालय, तुरकौलिया में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 112, 113, 114 एवं मतदान केंद्र, समाज सदन कवलपुर मतदान केंद्र संख्या 133, 134 ,135 का निरीक्षण करने पहुंचे। सभी मतदान केंद्रों पर महिलाओं एवं पुरुषों की लंबी कतार मतदान करने के लिए लगी थी। ईवीएम एवं बैलेट के माध्यम से पंचायत आम निर्वाचन शांतिपूर्ण, स्वच्छ,पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मतदान केंद्र पर जाकर मतदान प्रक्रिया के सभी पहलुओं को उन्होंने देखा एवं मतदान कर्मियों को मतदान कार्य में तेजी लाने हेतु उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी सौरभ सुमन यादव, पुलिस उपाधीक्षक अरुण गुप्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष आदि उपस्थित थे। पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा ने तुरकौलिया में भ्रमण कर मतदान की स्थिति का जायजा लिया व संबंधित पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। तुरकौलिया में शाम छह बजे के बाद भी मतदाता लाइन में लगे रहे। मतदान शुरू होने से पहले ही करीब डेढ़ दर्जन ईवीएम का मॉक पॉल किया। जिससे उन बूथों पर करीब 10 से 15 मिनट के बाद वोटिग शुरू हो पाई। बूथ संख्या 124, 79, 161, 30,10, 18, 19, 31, 34, 36, 115, 64, 60, 130 के ईवीएम का मॉक पॉल हुआ। वही बूथ संख्या 129 पर बीयू व सीयू, 136 का बैलेट यूनिट व 49 का बीयू बदला गया। जिससे इन बूथों पर आधे घंटे के बाद वोटिग शुरू हुई। बूथ संख्या 136, 137, 155, 156, 157 सहित एक दर्जन से अधिक बूथों पर वोटिग के निर्धारित समय 5 बजे शाम के बाद भी वोटरों की लंबी कतार लगे रहे। उपरोक्त बूथों पर इवीएम मशीनों में टेक्निकल गड़बड़ी के कारण विलंब से मतदान शुरू किया गया था। बावजूद इसके वोटरों ने काफी उत्साह के साथ अपने उम्मीदवार के लिए देर शाम तक कतार में खड़े होकर मतदान का उपयोग किया।

loksabha election banner

------------------

देर रात तक ईवीएम व मतपेटियों को जमा कराने का जारी रहा क्रम जासं, मोतिहारी : तुरकौलिया व घोड़ासहन में मतदान की समाप्ति के बाद जिला मुख्यालय स्थित डायट में ईवीएम व मतपेटियों को जमा करने का क्रम देर रात तक जारी रहा। इससे पूर्व डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बज्रगृह का निरीक्षण कर ईवीएम व मतपेटियों के संग्रह को ले आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बज्रगृह में कड़ी सुरक्षा के बीच मतपेटियों को जमा करने के लिए बनाए गए टेबल पर पीठासीन पदाधिकारियों ने ईवीएम व मतपेटी को जमा कराया। बता दें कि मतगणना संग्रह केंद्र पर पांच बज्रगृह बनाए गए हैं। जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य के ईवीएम के लिए अलग-अलग बज्रगृह बनाया गया है। वहीं सरपंच व पंच के लिए अलग बज्रगृह बना है। बताया गया कि मतों की गिनती 10 एवं 11 अक्टूबर को होगी। मतों की गिनती के लिए छह काउंटिग हॉल बनाए गए हैं। सभी पदों की गिनती अलग-अलग कराई जाएगी। ईवीएम व मतपेटिका को सावधानीपूर्वक बज्रगृह में रखने के लिए अधिकारियों व कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है। मौके पर अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुधीर कुमार, डीएसओ पीके झा, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सादिक अख्तर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.