Move to Jagran APP

शहर के विकास के लिए तैयार करें मास्टर प्लान : डीएम

मोतिहारी। जिले चल रही योजनाओं की समीक्षा के साथ जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शहर के

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 12:56 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 12:56 AM (IST)
शहर के विकास के लिए तैयार करें मास्टर प्लान : डीएम
शहर के विकास के लिए तैयार करें मास्टर प्लान : डीएम

मोतिहारी। जिले चल रही योजनाओं की समीक्षा के साथ जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शहर के विकास पर चर्चा की। जिलाधिकारी ने इसके लिए मास्टर प्लान तैयार करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसमें रिग रोड, बाईपास और ग्रीनरी एरिया आदि के बारे में भी चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि मास्टर प्लान जिले के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। एक सप्ताह बाद इसकी पुन: समीक्षा करेंगे। उप विकास आयुक्त, नजारत उप समाहर्ता, अपर समाहर्ता इस समिति के सदस्य होंगे।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने जल संचयन की संरचना के तहत तालाबों, कुओं का जीर्णोद्धार का नगर परिषद, नगर पंचायतवार प्रगति की गहन समीक्षा की। साथ ही दिए गए लक्ष्य के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण कार्य पूरा कराने का निर्देश सभी नगर परिषद नगर सभी नगर परिषद नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया. कहा कि 2 दिनों के अंदर सर्वे का कार्य पूर्ण करने का निर्देश सभी नगर परिषद ,नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी दिया. कहा कि नगर परिषद नगर पंचायत में तालाबों और कुओं की उड़ाही का कार्य पूर्ण करें। राशि की कमी है तो उसके बारे में विस्तृत प्रतिवेदन बनाकर देंगे। जल जीवन हरियाली के तहत केसरिया में हुए कार्यों सोख्ता निर्माण एवं हार्वेस्टिग के कार्यों का प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सहायक अभियंता से जांच कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने नगर पंचायत नगर परिषद में चापाकल के नजदीक बनाए गए शोकपीट निर्माण की भी गहन समीक्षा की। ढाका में कार्य की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने चापाकल के बारे में गलत जानकारी देने के लिए नगर पंचायत के सिविल इंजीनियर का संविदा रद करने का निर्देश दिया. बैठक में जो पदाधिकारी अनुपस्थित थे उनका एक दिन का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने भवनों में वर्षा जल संचयन हेतु किए गए कार्यों की समीक्षा की। नगर पंचायत नगर परिषद के नल जल योजनाओं की भी समीक्षा जिलाधिकारी ने की और उसमें अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश सभी कार्यपालक पदाधिकारी को दिया है। बुडको के अभियंता के द्वारा जहां-जहां नल जल योजना का कार्य कराया जा रहा है लक्ष्य के अनुरूप उसे पूरा कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने नगर परिषद मोतिहारी द्वारा रोइंग क्लब पार्क में कराए जा रहे कार्यो की भी समीक्षा की और गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने का निर्देश नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया. साथ ही हनुमानगढ़ी पार्क का मॉडल स्टीमेट की भी समीक्षा की। डीआरसीसी के कार्यों के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में अपेक्षित तेजी लाने का निर्देश दिया है साथ ही आवेदन को बढ़ाने का निर्देश दिया. पंचायत लेवल पर कैंप लगाकर आवेदन जनरेट करने का निर्देश दिया. प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने कहा इंप्रूवमेंट लाएं। पदाधिकारी कर्मी मेहनत करें। उप विकास आयुक्त इसकी समीक्षा करेंगे। केवाईपी के तहत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने की कार्यवाही करें। मोतीझील के अतिक्रमण हटाने के बारे में भी जिलाधिकारी ने समीक्षा की जिलाधिकारी ने अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी करने का निर्देश नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया है। बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर परिषद, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी समेत बुडको के अभियंता जिला योजना पदाधिकारी डीआरसीसी के मैनेजर गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.