Move to Jagran APP

कोटा से 1204 छात्रों को लेकर मोतिहारी पहुंची स्पेशल ट्रेन

मोतिहारी। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के बीच कोटा में फंसे 1204 छात्र-छात्राओं को लेकर गुरुवार की सुबह एक स्पेशल ट्रेन बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर पहुंची।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 12:33 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 06:11 AM (IST)
कोटा से 1204 छात्रों को लेकर मोतिहारी पहुंची स्पेशल ट्रेन
कोटा से 1204 छात्रों को लेकर मोतिहारी पहुंची स्पेशल ट्रेन

मोतिहारी। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के बीच कोटा में फंसे 1204 छात्र-छात्राओं को लेकर गुरुवार की सुबह एक स्पेशल ट्रेन बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर पहुंची। इस दौरान उनका स्वागत किया गया। साथ ही उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने के लिए स्वयं जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा एडीएम आपदा अनिल कुमार सिविल सर्जन डा. रिजवान अहमद समेत कई प्रशासनिक, पुलिस व रेलवे के अधिकारी तथा चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी स्टेशन पर मुस्तैद थे। छात्रों का स्वागत जिलाधिकारी ने फूल देकर किया। तत्पश्चात सभी छात्रों की स्क्रीनिग की गई। तब उन्हें विभिन्न बसों के माध्यम से उनके गंतव्य तक रवाना किया गया। डीएम श्री अशोक ने बताया कि कोटा से पहुंचे 1204 छात्रों में 550 मोतिहारी के हैं। जबकि अन्य छात्र पश्चिम चंपारण और गोपालगंज के निवासी थे। सभी को बस द्वारा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए उनके गंतव्य तक रवाना कर दिया गया। सभी छात्र फिलहाल अपने अपने घर में ही क्वारंटाइन रहेंगे। छात्रों को यहां आने के एवज में एक पैसे भी खर्च नहीं हुए। सभी छात्रों के आवेदन के आलोक में सेलफोन पर मैसेज आया, जिसके आधार पर वे ट्रेन में सवार हुए। कोटा स्टेशन पर बच्चों को फूड पैकेट फिर कानपुर स्टेशन पर भोजन और मोतिहारी स्टेशन पर निशुल्क फूड पैकेट और बोतल बंद पानी दिए गए। घर वापसी पर छात्रों ने खुशी जाहिर की और सरकार को धन्यवाद दिया है। पिकी कुमारी, विपिन कुमार, अभय कुमार आदि छात्रों ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर लॉक डाउन कारण वे कोटा में फंसे थे। जहां उनकी पढाई भी बाधित हो गई थी। संक्रमण के डर के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो गया था। परेशान छात्रों को घर लाने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की पहल से संभव हो सका है। सुबह ट्रेन से उतरने के बाद कुछ छात्र-छात्राओं ने सूर्य नमस्कार किया। तो कुछ ने सेल्फी लेकर खुशी का इजहार किया। मौके पर एसी शशिशेखर चौधरी, एडीएम अनिल कुमार, डीटीओ अनुराग कौशल सिंह, सदर एसडीओ प्रियरंजन राजू, सीएस रिजवान अहमद, नोडल पदाधिकारी अखिलेश पांडेय, सदर अस्पताल प्रबंधक विजयचंद्र झा, डीपीएम सौरव कुमार एमवीआई पार्थ सारथी, एएसपी शैशव कुमार यादव, सदर डीएसपी अरुण कुमार गुप्ता, डीएसपी रेल जितेन्द्र सिंह, इंस्पेक्टर आनंद कुमार सिंह, अभय कुमार सिंह, मुकेशचंद्र कुमार, स्टेशन अधीक्षक आरके त्रिपाठी, सेक्सन इंजीनियर जेके वर्मा, आरपीएफ के पोस्ट कमांडर, अर्जुन कुमार सिंह, रेल थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंह, दारोगा अरुण कुमार ओझा, मुंद्रिका प्रसाद यादव, अमरेंद्र कुमार आदि। ---------

loksabha election banner

सुबह स्टेशन का बदला-बदला दिखा नजारा गुरुवार की सुबह बापूधाम मोतिहारी स्टेशन का नजारा बदला हुआ था। छात्रों के आगमन को लेकर पूरे स्टेशन को सजाया संवारा गया था। ट्रेन के आने से पूर्व पूरा स्टेशन को सैनिटाइज किया गया। इसके पूर्व बुधवार की देर परिस्थितियों से निबटने के लिए डीएम के नेतृत्व में मॉक ड्रील किया गया। जबकि स्वयं सुगौली स्टेशन अधीक्षक दिलीप कुमार जो मोतिहारी में स्पेशल ट्रेन हैन्डलिग के लिए उपस्थित थे। ट्रेन से उतरने के बाद प्रत्येक छात्र के लगेज का सैनेटाईजेशन किया गया। उसके बाद मेडिकल चेक अप आदि के बाद ही बच्चों को बसों में बैठाया गया। दिलीप कुमार ने बताया कि सैनेटाईजेशन के लिए सैनेटाइजर राधा कृष्ण सेवा संस्थान ट्रस्ट द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराया गया था।

-------

लॉकडाउन में कोटा डीएम ने दोस्त की तरह की मदद कोटा से बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर उतरे छात्र राजाबाजार निवासी अभिषेक गिरि एवं आशीष गिरि ने बताया कि कोटा के डीएम ओम प्रकाश कसेरा लॉकडाउन के दौरान छात्रों को एक मित्र की मदद की। वे कोरोना संक्रमण के बीच फंसे छात्रों के बीच प्रतिदिन जाकर हालचाल जाना और मदद की। इतना ही नहीं वे कोटा स्टेशन पर आकर अपने घर जा रहे छात्रों का स्वागत कर उन्हें रवाना किया। छात्रों ने बताया कि राजस्थान के सारे कोचिग इंस्टीट्यूट भी छात्रों को मदद करने से पीछे नहीं हटे। वे समय-समय पर खाना पानी पहुंचा रहे थे। जब तक छात्र कोटा में फंसे हुए थे तब तक सारे बच्चों की मदद के लिए तत्पर थे। बताया कि एलेन इंस्टीच्यूट दिन रात एक करके छात्रों को खाना पानी मुहैया कराया। वही ट्रेन में खाने की कोई समस्या ना हो इसको लेकर पूड़ी सब्जी, परांठा चॉकलेट, चिप्स, बिस्कुट, बोतल बंद पानी की व्यवस्था करायी। कुछ छात्रों को कोचिग ने तो आíथक मदद भी की।

------ लौटे छात्र-छात्राएं तो परिवार में खुशी का माहौल चकिया, संस : राजस्थान के कोटा से चकिया पहुंचे छात्र-छात्राओं के चेहरे पर खुशी दिखी। लॉकडाउन के बाद से घर वापसी के लिए ये छात्र काफी परेशान थे। कोटा से ट्रेन से मोतिहारी बापूधाम रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद प्रशासन द्वारा दो बसों से छात्र-छात्राओं को चकिया भेजा गया। यहां सीओ राजकिशोर साह ने बस से आ रहे छात्र-छात्राओं की आगवानी की। इन दो बसों से आने वाले अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों के 47 छात्र व दो छात्राएं शामिल थी। इन बसों में चकिया, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा, मेहसी, तेतरिया प्रखंड के राजेपुर व खजुरिया सहित कई गांवों के छात्र छात्राएं शामिल थी। प्रशासन द्वारा सभी छात्र छात्राओं को होम क्वारंटाइन हेतु एक घोषणा पत्र भरवाकर उनके अविभावक को सौंप दिया गया। साथ ही उन सभी छात्र-छात्राओं समेत उनके अविभावकों को सख्त हिदायत दी गई कि घोषणा पत्र पर अंकित प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर निर्धारित कानून के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। घर पहुंच कर इन छात्र-छात्राओं को निर्धारित अवधि तक होम क्वरांटाइन में रहना होगा। साथ ही किसी छात्र-छात्राओं में कोरोना वायरस का लक्षण दिखाई देने पर तुरंत इसकी जानकारी प्रशासन को देना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.