Move to Jagran APP

Motihari News: आरओबी निर्माण एजेंसी ने पटेल चौक से चरखा पार्क तक की सड़क की मापी

अप्रैल से आरओबी निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। आरओबी निर्माण का कार्य बिहार राज्य पुल निगम का निर्माण एजेंसी दयाल हाइटेक कंस्ट्रक्शन कर रही है। इसके निर्माण पर तकरीबन 80 करोड़ रुपये की लागत आने की अनुमान है। एजेंसी को इस आरओबी निर्माण कार्य 30 माह में पूरा करने का टास्क दिया गया है। मापी के बाद पिलर निर्माण के लिए सड़क पर मार्का लगाया गया।

By Sanjay Parihar Edited By: Rajat Mourya Wed, 15 May 2024 06:57 PM (IST)
आरओबी निर्माण एजेंसी ने पटेल चौक से चरखा पार्क तक की सड़क की मापी

संवाद सहयोगी, मोतिहारी। शहर के अतिव्यस्त चांदमारी समपार फाटक पर आरओबी निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। फाटक के पूर्वी भाग में पिलर निर्माण के लिए पाइलिंग का कार्य प्रगति पर है। जबकि निर्माण कंपनी ने पटेल चौक से चरखा पार्क तक सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

सर्वे कार्य पूरा होने के बाद इसको बैरिकेडिंग कर पिलर निर्माण के लिए पाइलिंग का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। अप्रैल से आरओबी निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। आरओबी निर्माण का कार्य बिहार राज्य पुल निगम का निर्माण एजेंसी दयाल हाइटेक कंस्ट्रक्शन कर रही है।

इसके निर्माण पर तकरीबन 80 करोड़ रुपये की लागत आने की अनुमान है। एजेंसी को इस आरओबी निर्माण कार्य 30 माह में पूरा करने का टास्क दिया गया है। इसी कड़ी में एजेंसी के इंजीनियर पप्पू देव के नेतृत्व में मंगलवार को पटेल चौक से चरखा पार्क तक सर्वे कर सड़क की मापी की गई। साथ ही मापी के बाद पिलर निर्माण के लिए सड़क पर मार्का लगाया गया।

इस संबंध में इंजीनियर पप्पू देव ने बताया कि पिलर निर्माण के लिए पटेल चौक से चरखा पार्क तक बैरिकेडिंग की जाएगी। जबकि वन-वे रास्ता निर्माण में विद्युत पोल बाधा पहुंचा रहे हैं। पोल शिफ्टिंग के लिए बिजली विभाग के इंजीनियर से संपर्क साधा गया है।

आरओबी की लंबाई होगी डेढ़ किलोमीटर

चांदमारी का आरओबी की लंबाई तकरीबन डेढ किलोमीटर होगी। यह आरओबी चांदमारी चौराहा से मुंशी सिंह महाविद्यालय के तरफ 350 मीटर, बलुआ जाने वाले पथ में पंडित उगम पांडेय कालेज तक 260 मीटर सौ मीटर लंबा होगा। जबकि चांदमारी चौराहा से पटेल चौक होते हुए नगर थाना के तरफ इसकी लंबाई 750 मीटर होगी।

एमएस कालेज और उगम पांडेय कालेज साइड में होगी 6-6 पिलर

चांदमारी चौराहा से मुंशी सिंह महाविद्यालय के तरफ आरओबी में 6 और बलुआ जाने वाले पथ में पंडित उगम पांडेय कालेज तक 6 पिलर होंगे। जबकि चांदमारी समपार फाटक से पटेल चौक होते हुए चरखा पार्क तक 12 पिलर होंगे।

बिहार पुल निगम शहर में करा रही है तीन आरओबी का निर्माण

बिहार पुल निगम शहर में तीन आरओबी का निर्माण करा रही है। जिसमें चांदमारी, कचहरी और डीएवी के समीप आरओबी शामिल है। कचहरी समपार फाटक संख्या- 159 पर आरओबी निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। जबकि डीएवी कोटवा रोड में भीतहां समपार फाटक संख्या- 158 पर आरओबी निर्माण के लिए पिलरिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि चांदमारी रेल फाटक के समीप आरओबी निर्माण कार्य प्रगति पर है। लोकसभा आम चुनाव के बाद इसके निर्माण गति में और तेजी आएगी।

ये भी पढ़ें- Patna Smart City: जुलाई में मल्टी मॉडल हब से चलेंगी बसें, मिलेगी 225 कारों की पार्किंग

ये भी पढ़ें- Pneumonia Vaccine: बिहार में जून से लगेगी निमोनिया की नई वैक्सीन, सभी सिविल सर्जन को मिले निर्देश