Move to Jagran APP

कोरोना जांच के बाद ही गर्भवती महिलाओं का होगा इलाज व प्रसव

मोतिहारी । कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सदर अस्पताल प्रशासन ने महिलाओं के

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:09 AM (IST)
कोरोना जांच के बाद ही गर्भवती महिलाओं का होगा इलाज व प्रसव
कोरोना जांच के बाद ही गर्भवती महिलाओं का होगा इलाज व प्रसव

मोतिहारी । कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सदर अस्पताल प्रशासन ने महिलाओं के इलाज और प्रसव में भी काफी सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। अस्पताल आनेवाली मरीजों में से किसी के संक्रमित होने की स्थिति में दूसरों के भी संक्रमित होने की आशंका प्रबल हो गई थी। इसलिए अस्पताल प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि अब सभी गर्भवती महिलाओं को इलाज के पूर्व कोरोना जांच करानी होगी। कोरोना निगेटिव होने के बाद ही उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती और इलाज किया जा सकेगा। कोरोना पॉजिटिव होने की स्थिति में उनकी विशेष चिकित्सा की जाएगी। बताया जाता है कि अबतक सदर अस्पताल आनेवाली गर्भवती महिलाओं में लक्षण देखने के बाद कोरोना की जांच की जा रही थी, मगर अब सभी गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना की जांच जरूरी कर दी गई है। सदर अस्पताल के प्रबंधक विजयचंद्र झा ने बताया कि गुरुवार से सभी गर्भवती महिलाओं की कोरोना जांच कराई जाएगी। यहां बता दें कि सदर अस्पताल में डॉ. सुरुचि स्मृति, डॉ. प्रीति गुप्ता व रश्मिश्री समेत चार महिला चिकित्सक पदस्थापित है। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता व्यवस्था कर रखी है। इतना ही नहीं प्रखंड के स्वास्थ्य केंद्रों में महिलाओं के प्रसव के लिए आशा, नर्स और चिकित्सकों तत्पर रहने के लिए कहा गया है। -

loksabha election banner

मानसून में गर्भवती अपने स्वास्थ्य पर दें ध्यान : डॉ. तृप्ति शहर की प्रसिद्ध महिला रोग चिकित्सक डॉ. तृप्ति सिंह का कहना है कि बाढ़-बरसात के मौसम में गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखना चाहिए। फिलहाल कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है। इसलिए भी विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी भी लापरवाही महिला और बच्चे के लिए घातक हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को कोशिश करनी चाहिए कि वह बाहर का खाना ना खाएं। गर्भवती महिलाएं कोशिश करें कि उबला पानी पिएं। उबला पानी नहीं पी सकती हैं तो कोशिश करें कि वॉटर प्योरिफाई का ही पानी पिएं। हरी पत्तेदार सब्जियां फायदेमंद होती हैं लेकिन फिलहाल इससे भी परहेज करे। सभी चीजों के लिए साफ बर्तन का इस्तेमाल करें। हमेशा हाथ धोकर खाना खाएं। अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा वाले फूड्स शामिल करें। क्योंकि विटामिन सी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप स्वस्थ रहेंगी।

--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.