Move to Jagran APP

मनसापूर्ण कामना मंदिर की महिमा अपरंपार

पहाड़पुर प्रखंड क्षेत्र के विषही गांव स्थित 108 शिव¨लग मनसापूर्ण कामना मंदिर लोगों की आस्था व श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 12:44 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 12:44 AM (IST)
मनसापूर्ण कामना मंदिर की महिमा अपरंपार

मोतिहारी। पहाड़पुर प्रखंड क्षेत्र के विषही गांव स्थित 108 शिव¨लग मनसापूर्ण कामना मंदिर लोगों की आस्था व श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है। यूं तो सालों भर भक्तों का आना लगा रहता है, लेकिन श्रावण माह भीड़ कुछ ज्यादा ह बढ़ जात है।

loksabha election banner

इतिहास

108 शिव¨लग मंदिर का निर्माण राजस्थान कोटा में रह रहे 108 श्री रामऋणि रामायणी जी महाराज द्वारा कोटा में बने 108 शिव¨लग की तर्ज पर स्थापित करने को लेकर संकल्प लिया और पहाड़पुर थाने के तत्कालीन थानाध्यक्ष रामेश्वर ¨सह के सहयोग से मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न करवाई। इस दौरान इसके संचालन के लिए एक स्थानीय कमेटी गठित कर दी गई है।

कहते हैं पुजारी पं. शर्मा नंद दुबे पुजारी का कहना है कि इस 108 शिव¨लग के दर्शन से मनुष्य की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती ह ं। ऐसे कभी-कभी प्रधान लिगों पर नागदेवता देखे जाते हैं।

विशेषता

मंदिर के 10 शिव¨लग के लगातार दर्शन से बच्चियों की मनोवांछित कामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। एक वर्ष पूर्व एक भक्त ने अहले सुबह पूजा-अर्चना के दौरान प्रधान मूर्ति पर नाग देवता को देखा। यह देख वह बेहोश हो जाती है। इसके बाद उसके परिवार की स्थिति बदलती है और 108 शिव¨लग की कृपा से उसके पोते का चयन प्रशासनिक महकमे में होने की सूचना मिलती है और वह परिवार अब मंदिर के विकास के लिए सक्रिय है। प्रतिदिन खासकर उस क्षेत्र की छात्राओं व बच्चियों को देखा जाता है।

कैसे पहुंचे मंदिर

अरेराज-बेतिया एसएच 74 में 12 किमी इंगलिश चौक से 10 किमी पकड़िया मुख्य पथ के रास्ते से मंदिर 108 शिव¨लग जाने का मार्ग है। वहीं दूसरी तरफ हरसिद्धि से यादोपुर बलआ होते हुए मंदिर जाने का रास्ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.