Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव के लिए आज से दाखिल किए जाएंगे नामांकन पत्र

मोतिहारी। जिले के 371 पैक्सों के चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ हो जाएगी। पांच चरण में होने वाले चुनाव के प्रथम चरण में छह प्रखंडों के 76 पैक्सों के लिए प्रत्याशी नामांकन के पर्चें दाखिल कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 11:23 PM (IST)
पैक्स चुनाव के लिए आज से दाखिल किए जाएंगे नामांकन पत्र
पैक्स चुनाव के लिए आज से दाखिल किए जाएंगे नामांकन पत्र

मोतिहारी। जिले के 371 पैक्सों के चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ हो जाएगी। पांच चरण में होने वाले चुनाव के प्रथम चरण में छह प्रखंडों के 76 पैक्सों के लिए प्रत्याशी नामांकन के पर्चें दाखिल कर सकेंगे। प्रखंड मुख्यालय में अध्यक्ष समेत 12 पदों के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन का पर्चा दाखिल करेंगे। प्रखंड मुख्यालय में नामांकन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। 11 बजे से तीन बजे के बीच 26 से 28 नंबर तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल करेंगे। जिन प्रखंडों में मंगलवार से पर्चा दाखिल किया जाएगा उनमें आदापुर, छौड़ादानो, रक्सौल, रामगढ़वा, बनकटवा, पकड़ीदयाल है। निर्वाची पदाधिकारी नयन प्रकाश ने कहा कि राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने नामांकन समेत चुनाव की प्रक्रिया तय की है, जिसे हर हाल में पालन किया जाना जरूरी है नामांकन के लिए एक प्रस्तावक व एक समर्थक को होना जरूरी होगा। प्रस्तावक या समर्थक का सबंधित पैक्स मतदाता सूची में होना आवश्यक होगा। दूसरे पैक्स के प्रस्तावक व समर्थक स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

loksabha election banner

अध्यक्ष प्रत्याशी दस हजार व सदस्य पांच हजार कर सकेंगे खर्च

पैक्स निर्वाचन के लिए प्राधिकार ने व्यय की सीमा तय कर दिया है। निर्वाचन अवधि में अध्यक्ष के उम्मीदवार दस हजार और सदस्य के उम्मीदवार पांच हजार खर्च कर सकते हैं। बताया गया कि खर्च का प्रतिदिन का लेखा-जोखा देना जरूरी होगा। परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के भीतर विहित प्रपत्र में लेखा समर्पित करना आवश्यक होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में अभ्यर्थी को तीन वर्षों तक चुनाव लड़ने से वंचित किया जाएगा।

पांच रंगों के होंगे मतपत्र

पैक्स चुनाव मतपत्रों के मध्यम से कराया जाएगा। अध्यक्ष समेत 12 सदस्यों के लिए अलग-अलग रंगों के मतपत्र होंगे। इससे मतदाता यह जान सकेंगे कि वे किसे मत दे रहे हैं। अध्यक्ष पद के लिए मतपत्र का रंग लाल होगा। अनुसूचित जाति/जनजाति कोटे के सदस्य के लिए नीला रंग, पिछड़ा वर्ग के सदस्य के लिए हरा रंग, अति पिछड़ा वर्ग कोटि के सदस्य के लिए काले रंग व सामान्य कोटि के सदस्य के लिए नारंगी रंग के मतपत्र होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.