Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के विश्लेषण में डेटा एनालिटिक्स की भूमिका अहम

रक्सौल। रक्सौल के लाल ने किया कमाल कोरोना महामारी के विश्लेषण में डेटा एनालिटिक्स (बिग डे

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 12:34 AM (IST)
कोरोना महामारी के विश्लेषण में डेटा एनालिटिक्स की भूमिका अहम
कोरोना महामारी के विश्लेषण में डेटा एनालिटिक्स की भूमिका अहम

रक्सौल। रक्सौल के लाल ने किया कमाल कोरोना महामारी के विश्लेषण में डेटा एनालिटिक्स (बिग डेटा) के महत्व के बारे में रक्सौल निवासी ईं. सौरभ ने एक एनालिसिस रिपोर्ट तैयार की है।यह आर्टिकल चर्चा का विषय बन गया है। ईं. सौरभ ने बताया कि कोरोना महामारी ने तकनीकी दुनिया में अत्यधिक डेटा जेनेरेट किया जिसको डेटा एनालिटिक्स की मदद से इनफार्मेशन में तब्दील किया गया है। इसका उपयोग भविष्य में कोरोना और उसके समान अन्य संक्रामक महामारी के पैटर्न, मूवमेंट और हॉटस्पॉट को समझने में मददगार साबित होगा। ईं. सौरभ आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं। फिलहाल वे डेटा एनालिटिक्स पर भुवनेश्वर स्थित इंफोसिस में बतौर सीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि डेटा एनालिटिक्स के जरिए कोविड-19 वायरस के फैलाव और कंट्रोल को स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है। संक्रमित व्यक्ति के ट्रेवल हिस्ट्री के डेटा से नए कोविड हॉटस्पॉट्स का भी पूर्वानुमान लगाया जा सकता है जिसके जरिए इससे बचाव की पूर्व तैयारी करने में मदद मिल सकती है। जैसे नए कोविड हॉस्पिटल्स या बेड का इंतजाम, लॉकडाउन की आवश्यकता, क्वारेंटीन सेंटर का निर्माण, फ्रंट लाइनर्स को पूर्व से तैयार करना, पीपीई किट और मास्क की उपलब्धता, वैक्सीनेशन आदि। सारे डैशबोर्ड, ग्राफ्स, पैट‌र्न्स या एनालिसिस चाहे वो डब्लूएचओ, सीडीसी या किसी खास देश के हों, डेटा एनालीटिक्स की मदद से ही बनाये जाते हैं। कोरोना से लड़ने और इसके अल्पकालिक और दीर्घकालिक संक्रमण का पूर्वानुमान लगाने के लिए इस मॉडल पर लगातार काम किया जाना जरूरी है। आईटी इंडस्ट्री में डेटा एनालिटिक्स सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली तकनीकों में से एक है। इस क्षेत्र में छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। बिजनेस इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी अत्याधुनिक तकनीकें भी कई मायनों में डेटा एनालिटिक्स से जुड़ी हुई हैं। इस तकनीक को सीखने के लिए एसक्यूएल, हडूप, टेराडेटा, पावर बीआई, स्पार्क और पाइथन का अध्ययन करना जरूरी है। आईटीएम यूनिवर्सिटी, ग्वालियर के प्रो चांसलर डॉ. दौलत सिंह ने ईं. सौरभ को बधाई दी है। वहीं इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के एनवायरनमेंट ऑफिसर कुमार दीपक ने कहा कि इस प्रकार के वैश्विक डेटा टूल्स अनुसंधान में काफी मददगार साबित होते हैं। इस प्रकार के बड़े डेटा संचयन से कोरोना के संक्रमण का एक विवरण मिलेगा जहाँ पर एक संक्रमित व्यक्ति के विचरण के इतिहास से लेकर अन्य दूसरे व्यक्ति के अन्दर होने वाले प्राथमिक संक्रमण के लक्षण को एक व्यापक तरीके से आकलन किया जा सकता है जिससे भविष्य में इस प्रकार के वैश्विक सर्वव्यापी आपदा जोखिम को समझने और उससे लड़ने में एक मदद मिल सकती है। सौरभ के पिता डॉ. स्वयंभू शलभ ने कहा कि यह गौरव की बात है। मेरा बेटा देश के लिए और कोरोना संक्रमण काल मे विश्व समुदाय को डेटा संकलन में कुछ बेहतर शोध किया है। नई युवा पीढ़ी उस अत्याधुनिक तकनीक पर काम कर रही है जो कोरोना जैसी विश्वव्यापी चुनौती से मुकाबला करने में प्रभावी भूमिका निभा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.