मोतिहारी। समस्तीपुर रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर शीघ्र ही सीढि़यों से चढ़ने-उतरने की परेशानी खत्म होगी। इसके लिए रेल मंत्रालय ने पहल शुरू कर दी है। रेल मंडल क्षेत्र के रक्सौल, नरकटियागंज व बेतिया स्टेशन पर चल रहे यात्री सुविधाओं के विस्तार कार्य में इसे भी शामिल कर लिया गया है। 2.72 करोड़ रुपये की इस योजना को रेल मंत्रालय ने हरी झंडी देते हुए निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। शीघ्र ही इस पर अब काम भी प्रारंभ कर दिया जाएगा। इससे वृद्ध, दिव्यांग व अन्य शारीरिक परेशानी झेल रहे यात्रियों को सहुलियत मिलेगी। फिलहाल इन स्टेशनों पर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म व पहली दूसरी मंजिल के भवन तक जाने के लिए एकमात्र सामान्य सीढि़यां ही माध्यम थी। इससे शारीरिक रूप से कमजोर, वृद्ध व दिव्यांगों को सीढि़यां चढ़ने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसको देखते हुए रेलवे इन स्टेशनों पर लिफ्ट की सुविधा देने की घोषणा की है। स्थानीय लोग या यात्री इसे इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विस्तार में एक और कदम मान रहे हैं। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसको लेकर रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। लिफ्ट लगाने के लिए निविदा का कार्य संपन्न करा लिया गया है। अब इन स्टेशनों पर लिफ्ट लगाने का कार्य छह माह में पूरा कर लिया जाएगा।

लिफ्ट में एक साथ 13 यात्रियों को लाने ले जाने की होगी क्षमता

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन तीनों स्टेशन के दोनों छोड़ पर लिफ्ट लगाए जाएंगे। यानी प्रत्येक स्टेशन पर फिलहाल दो लिफ्ट लगाए जाने की योजना है। बाद में और भी लिफ्ट लगाए जा सकेंगे। इन स्टेशनों पर लगाए जानेवाले लिफ्ट की क्षमता एक साथ 13 यात्रियों को लाने व ले जाने की होगी। यहां बता दें कि बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर पहले से ही एक्सक्लेटर लगाए जाने की मांग प्रस्तावित है, जिसपर रेलवे अभी गंभीरता से विचार कर रही है।

बयान

यात्री सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। लिफ्ट लगाने को लेकर निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शीघ्र ही इस दिशा में कार्य को प्रारंभ किया जाएगा।

वीरेंद्र कुमार

सीनियर डीसीएम सह डीपीआरओ

समस्तीपुर।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस