Move to Jagran APP

कोरोना काल में हो रहा विधानसभा चुनाव, घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग

कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग मतदान केंद्र पर वोट डालने नहीं जाएंगे। इस चुनाव में उन्हें घर पर बैठकर मतदान करने का अधिकार दिया गया है। यह सब कोरोना संक्रमण को देखते हुए किया जा रहा है। वे मतदान से वंचित भी नहीं रहें और कोरोना संक्रमण से भी बचे रहे इसके लिए पोस्टल बैलेट भेजकर उन्हें मतदान कराने की छूट दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 02:11 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 02:11 AM (IST)
कोरोना काल में हो रहा विधानसभा चुनाव, घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग
कोरोना काल में हो रहा विधानसभा चुनाव, घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग

मोतिहारी । कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग मतदान केंद्र पर वोट डालने नहीं जाएंगे। इस चुनाव में उन्हें घर पर बैठकर मतदान करने का अधिकार दिया गया है। यह सब कोरोना संक्रमण को देखते हुए किया जा रहा है। वे मतदान से वंचित भी नहीं रहें और कोरोना संक्रमण से भी बचे रहे इसके लिए पोस्टल बैलेट भेजकर उन्हें मतदान कराने की छूट दी गई है। यह लाभ 80 या उससे ऊपर के बुजुर्गो को मिलेगा। बताया गया कि कोरोना काल में बुजुर्गों को संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होने के कारण इस प्रकार के कदम उठाए गए हैं। वे मतदान के अधिकार से वंचित भी नहीं रहें और उन्हें किसी प्रकार की परेशानियों का सामना भी नहीं करनी पड़े इस स्थिति में पोस्टल बैलेट से मतदान को सुरक्षित माना गया है। बता दें कि इससे पूर्व के चुनाव में मतदान के दिन केंद्रों पर भले ही उनके लिए व्यवस्था की जाती थी, पर मतदान केंद्रों तक पहुंचने में उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन, कोरोना काल में हो रहे चुनाव में उनके लिए मतदान करना अब आसान होगा। इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीज जो अस्पताल या होम आइसोलेशन में हैं उन्हें भी मतदान केंद्रों पर मतदान करने की इजाजत नहीं होगी। उनके लिए विभागीय स्तर पर विशेष व्यवस्था के तहत पोस्टल बैलेट से मतदान करने की व्यवस्था की जा सकती है। इसके अलावा जिले के पीडब्ल्यूडी वोटर व आपातकालीन सेवा के कर्मी भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। बता दें कि जिले में 33878 पीडब्ल्यूडी वोटर हैं। उनके लिए यह व्यवस्था स्वैच्छिक है। अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान करना चाहेंगे तो मतदान कर सकेंगे। वहीं अगर वे पोस्टल बैलेट से मतदान की इच्छा जताएंगे तो इस विकल्प का भी उन्हें लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

80 व उससे ऊपर के मतदाताओं को किया जा रहा है चिन्हित आयोग के निर्देश के आलोक में 80 या इससे ऊपर के मतदाताओं को चिन्हित किया जा रहा है। जिले के 12 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। सभी वयोवृद्ध मतदाताओं को चिन्हित कर उनका पूरा विवरण संग्रह करने का निर्देश दिया गया है। इससे उनकी पहचान करने व पोस्टल बैलेट भेजने में मदद मिलेगी। वर्जन : कोरोना काल में संक्रमण से बचाव करते हुए लोकतंत्र के महापर्व को संपन्न कराने की तैयारी चल रही है। वयोवृद्ध मतदाता जिनकी उम्र 80 या उससे ऊपर है उन्हें पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके अलावा कोरोना मरीजों के लिए भी मतदान कराने की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी, पूर्वी चंपारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.