Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच जाले व केवटी में आज डाले जाएंगे वोट, तैयारी पूरी

दरभंगा। जिले में सातवें चरण में केवटी व जाले में होने वाले 15 नवंबर को पंचायत चुनाव होने है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार को लहेरियासराय स्थित सफी मुस्लिम हाई स्कूल से पीसीसीपी को आवंटित मतदान केंद्रों की ओर रवाना किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 10:52 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच जाले व केवटी में आज डाले जाएंगे वोट, तैयारी पूरी
कड़ी सुरक्षा के बीच जाले व केवटी में आज डाले जाएंगे वोट, तैयारी पूरी

दरभंगा। जिले में सातवें चरण में केवटी व जाले में होने वाले 15 नवंबर को पंचायत चुनाव होने है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार को लहेरियासराय स्थित सफी मुस्लिम हाई स्कूल से पीसीसीपी को आवंटित मतदान केंद्रों की ओर रवाना किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने मतदान कर्मियों को कई दिशा-निर्देश दिए। कहा- ईवीएम लेकर सीधे अपने मतदान केंद्र पहुंचना है। कहीं बीच में नहीं रूकना है। मतदान समाप्ति के बाद पोल्ड ईवीएम को शिवधारा स्थित बाजार समिति प्रांगण में बने वज्रगृह में जमा कराना है। वहीं, लहेरियासराय स्थित पोलो मैदान से पीसीसीपी दल को रवाना किया गया। वहीं, एसएसपी बाबू राम ने बताया कि मतदान को लेकर जाले व केवटी में कुल 11 जोन और चार सुपर जोन बनाए गए हैं। एसएसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को अपने इलाके में आने वाले बूथ, गांव, पंचायत की संवेदनशीलता के विषय में थानाध्यक्ष, सर्किल इंस्पेक्टर, एसडीपीओ, बीडीओ व सीओ से बात करके संवेदनशील गांवों की जानकारी लेने की बात कही। असामाजिक तत्वों की सूची प्राप्त करने का निर्देश दिया। जरूरत पड़ने पर इन लोगों को गिरफ्तार करने की बात कही। साक्ष्य मिलने पर ऐसे लोगों को जेल भेजा जाएगा। अन्यथा बांड भरवाकर छोड़ा जाएगा। कहा कि सभी लोग सुबह छह बजे से ही बूथों का भ्रमण शुरू कर दें। फर्जी मतदान करने वालों पर कड़ी कानून कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

--------- केवटी में मतदान की तैयारी पूरी, 361 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट केवटी : पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली गई है। 15 नवंबर को प्रखंड क्षेत्र के 208 भवनों के 361 (355 मूल व 6 सहायक) मतदान केंद्रों पर एक लाख 91 हजार 103 (पुरुष मतदाता 101677 व महिला मतदाता 89426) मतदाता सहित पांच थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रखंड के 208 भवनों के 361 मतदान केंद्रों में से 220 केवटी थाना, 81 रैयाम और 60 कमतौल थाना क्षेत्र में है। सभी मतदान केंद्र अति संवेदनशील है। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव कराने को लेकर प्रखंड प्रशासन द्वारा पूरी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। एसडीओ सदर ने क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है। वहीं, पीठासीन पदाधिकारी समेत 2166 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विधि व्यवस्था को लेकर पूरे प्रखंड क्षेत्र को 26 सेक्टर छह जोन और दो सुपर जोन में बांटा गया है। इसके अतिरिक्त 181 पीसीसीपी दल बनाया गया है, जिसमें पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मो.महताब अंसारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के चाक -चौबंद व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए प्रखंड मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से हर मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। फर्जी एवं दोबारा मतदान करने से रोकने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग हर मतदान केंद्रों पर किया जाएगा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि चुनाव के समय में अगर किसी ने कोई गड़बड़ी फैलाने और फर्जी व दोबारा मतदान करने की कोशिश की तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। कठोर कार्रवाई की जाएगी। बताया कि मतदान कर्मियों को मतपेटी व चुनाव सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ मतदान को लेकर ईवीएम सुपुर्द कर दिया गया है। निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर प्रखंड प्रशासन प्रतिबद्ध है।

-------

केवटी में विभिन्न पदों पर भाग्य आजमा रहे 2601 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज चुनाव मैदान में विभिन्न पदों के लिए भाग्य आजमा रहे 2601 (1382 महिला व 1219 पुरुष) प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 15 नवंबर को जनता करेगी। इसमें जिला परिषद के चार पद के विरुद्ध 39 प्रत्याशी, मुखिया के 26 पद के विरुद्ध 213 प्रत्याशी, सरपंच के 26 पद के विरुद्ध 155 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य पद के 36 पद के विरुद्ध 224 प्रत्याशी व वार्ड सदस्य के 347 पद के विरुद्ध 1482 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। बता दें कि ग्राम कचहरी पंच पद के 12 सीटों पर एक भी प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किए जाने के कारण सभी 12 सीट रिक्त रह गई है।

-----

जाले के 2362 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज जाले : जाले प्रखंड क्षेत्र के 304 मतदान केंद्रों पर एक लाख 77 हजार 451 मतदाता 15 नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस दौरान 2362 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। रविवार को पूरे दिन प्रखंड कार्यालय स्थित चुनाव कोषांग में गहमा-गहमी रही। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी दीनबंधु दिवाकर की देखरेख में सेक्टर पदाधिकारियों को ईवीएम दिया गया।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.