Move to Jagran APP

सीट बेल्ट व हेलमेट का करें इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगाना सफर को सुरक्षित बनाता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 12:59 AM (IST)
सीट बेल्ट व हेलमेट का करें इस्तेमाल

दरभंगा। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगाना सफर को सुरक्षित बनाता है। यह बात सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी लोग अक्सर सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं। यह लापरवाही लोगों की जिदगी के लिए खतरा बन जाती है। जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए गाड़ी में सीट बेल्ट लगाना व दोपहिया वाहनों के इस्तेमाल के समय हेलमेट पहनकर अत्यंत ही जरुरी हैं। लोगों को समझना चाहिए कि जीवन अमूल्य है। इसलिए जब भी गाड़ी चलाएं तो सीट बेल्ट व हेलमेट का इस्तेमाल जरूर करें। उक्त बातें घनश्यामपुर थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार झा ने जागरूकता शिविर में लोगों को संबोधित करते हुए कहीं। बुधवार को सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए घनश्यामपुर थाना परिसर में जागरूक शिविर का आयोजन किया गया। आशुतोष ने कहा कि अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग सीट बेल्ट या हेलमेट नहीं पहनने पर खुद पर गर्व महसूस करते हैं। वे समझते है कि उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। ये उनकी बहुत बड़ी भूल है। अक्सर ऐसे लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि सफर के दौरान सीट बेल्ट व हेलमेट का इस्तेमाल करना चाहिए। दोपहिया वाहन के टकराने व फिसलकर गिरने से उसपर सवार व्यक्ति के सिर में गंभीर चोट लगने का खतरा रहता है। ऐसे हादसों में हेलमेट सुरक्षा कवच का काम करता है। अगर, वाहन पर बच्चे साथ है तो उन्हें भी हेलमेट पहनाकर उनका जीवन सुरक्षित बनाएं।

loksabha election banner

-----------------

सीट बेल्ट लगाने की क्यों हैं जरूरत :

सीट बेल्ट लगाना इसलिए जरूरी है क्योंकि सफर के दौरान बेल्ट सीट से इधर-उधर आपको फिसलने नहीं देती। हादसा होने पर सीट बेल्ट से झटका नहीं लगता। सीट बेल्ट का डिजाइन इस तरह से होता है कि वह धीरे-धीरे खींचने से तो खींचती चली जाती है, लेकिन यदि झटके से उसे खींचा जाए, तो वह लॉक हो जाती हैं। इस तरह दुर्घटना होने पर सीट बेल्ट डैश बोर्ड या स्टेरिग से टकराने से आपको बचाती हैं। इससे काफी हद तक गंभीर घायल होने से बचा जा सकता है। इसलिए सुरक्षित सफर के लिए सीट बेल्ट बांधना जरूरी है। इसका दूसरा फायदा ये भी हैं कि आरामदायक सफर के साथ चौराहे पर पुलिस भी कोई टोका-टाकी नहीं करेगी, वरना पुलिस सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान कर सकती है।

------------------

बच्चों के सीट बेल्ट लगाने के फायदे :

गाड़ी में बच्चों को फ्रंट सीट पर ना बैठाकर पीछे बैठाना ज्यादा सुरक्षित होता है। फ्रंट सीट पर सीट बेल्ट बच्चे को पर्याप्त सुरक्षा नहीं दे सकेगी। कुछ लोग समझते हैं कि गाड़ी में पीछे बैठने से बेल्ट लगाना जरूरी नहीं हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। अगर सड़क पर दो गाड़ियां आपस में टकरा जाए तो झटका लगने से पीछे बैठा बच्चा उछल सकता हैं और उसे चोट लग सकती है। बेल्ट का दूसरा फायदा ये हैं कि बच्चे उछलने-कूदने के बजाए सुरक्षित एक जगह बैठे रहेंगे। यदि गाड़ी अचानक असंतुलित हो जाए, तो ऐसी दशा में बच्चे चोट लगने से बच जाएंगे।

-----------------

आइएसआइ हेलमेट के फायदे :

बाजार में सस्ते व नकली हेलमेट की भरमार है। बहुत से लोग सस्ता व चालान से बचने के लिए नकली हेलमेट खरीद लेते हैं। इसका नुकसान ये हैं कि अगर दुर्घटना हो जाए तो सिर में चोट लगने से नहीं बचा जा सकता। इसलिए आइएसआइ मार्का का हेलमेट प्रयोग करना चाहिए। इसे सुरक्षा के मापदंड के अनुरुप बनाया जाता है।

----------------------

सड़क सुरक्षा सप्ताह को ले चला वाहन चेकिग अभियान :

सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर दरभंगा सदर के मब्बी के पास वाहन चेकिग अभियान चलाया गया। एमवीआइ संजय कुमार ने कहा कि वाहन चेकिग अभियान के दौरान दो ट्रक व तीन बाइकों को जब्त किया गया। एक बाइक चालक से फाइन के रूप में पांच हजार की वसूली की गई। एमवीआइ ने बताया कि जब्त की गई पांचों गाड़ियों से डेढ़ लाख का जुर्माना वसूला जाएगा। कहा कि निरंतर वाहन चेकिग अभियान जारी रहेगा।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.