Move to Jagran APP

हर गांव में होगी सोलर लाइट की रोशनी, हर खेत को मिलेगा पानी : नीतीश

दरभंगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हम काम में विश्वास करते हैं। हमने हर घर

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 12:46 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 12:46 AM (IST)
हर गांव में होगी सोलर लाइट की रोशनी, हर खेत को मिलेगा पानी : नीतीश
हर गांव में होगी सोलर लाइट की रोशनी, हर खेत को मिलेगा पानी : नीतीश

दरभंगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हम काम में विश्वास करते हैं। हमने हर घर तक बिजली पहुंचा दी। गांव-गांव तक सड़क बन गई। लड़कियां पढ़ने लगीं। अस्सी फीसद घरों तक नल का जल पहुंच गया। इस बार हमारी सरकार बनी तो गांव की गलियों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। गांव के लोग अपने घरों के बल्ब बुझा भी देंगे तब भी गांव में रोशनी रहेगी। हर खेत तक सिचाई की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। हर बाजार, हर शहर में बाइपास बनाएंगे। ताकि लोगों को जाम व अन्य तरह की समस्याओं से जूझना नहीं पड़े। जहां जमीन नहीं मिलेगी, वहां फ्लाई ओवर बनाएंगे। लेकिन, जाम से लोगों को मुक्ति दिलाकर ही दम लेंगे। नीतीश रविवार को दरभंगा जिले के बेनीपुर स्थित जननायक कर्पूरी ठाकुर बाबा नागार्जुन स्टेडियम में बेनीपुर से एनडीए (जदयू) के प्रत्याशी विनय कुमार चौधरी उर्फ अजय चौधरी और अलीनगर के एनडीए प्रत्याशी वीआइपी के मिश्रीलाल यादव के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। नीतीश ने मंच से विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा। कहा- कुछ लोग मेरे खिलाफ बोलते हैं। बोलते हैं तो मेरा प्रचार होता है। खूब छपते हैं। हम न्याय के साथ विकास करने में विश्वास करते हैं। हमने काम किया है। उन्हें मौका मिला। पंद्रह साल। कुछ नहीं किया। यदि कुछ होगा तो एनडीए के लोग ही करेंगे। केंद्र की मदद से राज्य में काम होगा। कुछ लोग अपने परिवार की चिता करते हैं। हमारे लिए तो पूरा बिहार हमारा परिवार है। कुछ लोगों का काम है झूठ बोलकर भ्रम फैलाकर समाज में झगड़ा लगाना। हम तो मानके चलते हैं जनता मालिक है। काम करने का मौका देंगे तो सेवा करेंगे। सीएम ने अपने सरकार के कार्यकाल में हुए कार्यों को भी गिनाया। बोले- हमने सड़क बना दी। अब राजधानी से लोगों को जिला मुख्यालय आने-जाने में परेशानी नहीं होती। अब हमने प्रण किया है कि पांच घंटे में राज्य के दुरुह क्षेत्र से भी लोग राजधानी पहुंचे। ससमय अपने घर वापस हो जाएं। हमने हर इलाके की सेवा की है। हम कहते रहे हैं जब मिथिला का विकास होगा तभी बिहार का विकास होगा। हमने शुरू से इसी उद्देश्य के साथ काम किया। जब केंद्र में काम करने का मौका मिला तब भी मिथिला के लिए काम किया। बिहार में जब दूसरे एम्स की बात ही चली तभी से मेरे मन में यह बात थी कि दरभंगा में एम्स की स्थापना हो। आज वह पूरा हुआ। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए कोशिश की। लगातार कोशिश की और यहां से उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है। इसमें कोई कमी नहीं रह जाए, इसके लिए लगातार कोशिश की। आज यह भी पूरा होने जा रहा है।

loksabha election banner

वहीं अपराध पर कहा- अपराध का कितना बुरा हाल था। शाम के बाद लोग घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं करते थे। उस बिहार से काफी हद तक अपराध को मिटाने का काम किया। हर साल केंद्र की ओर से राज्यों में अपराध के आंकड़े जारी किए जाते हैं। हाल में केंद्र की ओर से जो आंकड़े जारी किए गए हैं उसमें बिहार का 23 वां स्थान है। कुछ लोगों को गलत करने की आदत होती है। वो करेंगे। लेकिन, हम इसे भी समाप्त करेंगे। हमने हर क्षेत्र में काम किया है। विकास के मामले में देश में सर्वाधिक बिहार का विकास दर 12.8 फीसद है। प्रति व्यक्ति आय में 10.5 फीसद की वृद्धि हुई है। हम समाज के अंतिम आदमी को मुख्यधारा में लाने का काम कर रहे हैं। हमारा काम ही सेवा करना है। नारी सशक्तीकरण पर बोलते हुए सीएम ने कहा- हमने महिलाओं के विकास के लिए काम किया। पंचायती राज व्यवस्था में पचास फीसद महिलाओं को आरक्षण दिया, नौकरी में भी 35 फीसद आरक्षण किया। जीविका से महिलाओं को जोड़कर 10 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह का निर्माण किया। आज महिलाएं बिहार के विकास में अपना अहम योगदान दे रही हैं।

मौके पर जल संसाधन मंत्री संजय झा, दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर, बेनीपुर से जदयू के प्रत्याशी विनय कुमार चौधरी, अलीनगर से वीआइपी के प्रत्याशी मिश्रीलाल यादव आदि मौजूद थे।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.