Move to Jagran APP

भाई की सलामती को बहनों ने मांगी दुआ

मिथिलांचल में लोक आस्था का पर्व भैया दूज शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 12:24 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 12:24 AM (IST)
भाई की सलामती को बहनों ने मांगी दुआ
भाई की सलामती को बहनों ने मांगी दुआ

दरभंगा। मिथिलांचल में लोक आस्था का पर्व भैया दूज शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भाई बहन के अटूट प्रेम का यह पर्व रक्षा बंधन की तरह ही महत्वपूर्ण माना जाता है। घर के आंगन में अरिपन बनाकर वहां भाई की पूजा की। भाई की पूजा करने तक बहनें व्रत रखीं। पूजा के बाद भाई को अंकुरी खिला कर बहनें भाइयों की सलामती के लिए प्रार्थना की। सुबह से ही रहा उत्सवी माहौल :

loksabha election banner

भैया दूज को लेकर सुबह से ही घरों में उल्लास का माहौल रहा। बहनें सुबह से ही पूजा की तैयारी में जुट गई। पूजा के लिए आवश्यक सामग्री पान, सुपारी, मखान, अंकुरी (बजरी), कुम्हर का फूल, मिट्टी का पात्र आदि जुटाकर स्नान कर विधिपूर्वक पूजा किया गया। नवटोलिया निवासी सुशीला देवी, रोशनी नयन, मधु, प्रीति, सिमरन, रानी, सोनाक्षी, प्रियंका, रिया, निक्की, मणी, शिखा, शिवानी, मीनू, सरस्वती, ज्योति, महारानी, रिमझिम, रिचा रानी, प्रिया, कोमल आदि बहनें अपने भाईयों की पूजा कर और उपहार पाकर खुश थी।

संगमधाम पर स्नान के लिए जुटी बहनों की भीड़

बेनीपुर, संस : भाई-बहन के प्रेम को समर्पित भैया दूज शुक्रवार को क्षेत्र के विभिन्न गांवों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अहले सुबह से ही भाईयों के अपनी बहनों के ससुराल आने का सिलसिला शुरू हो गया। वहीं कुंवारी बहनों ने अपने घरों में ही भैया दूज मनाया। इस अवसर पर बहनों ने घर के आंगन में पिठार की लेप चढाए गए पीढ़ी पर भाईयों को बैठाकर हाथ में दही का मटकुरी देकर तिलक लगाया व उनके उज्जवल भविष्य व लंबी उम्र की कामना के साथ पूजा की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को रंग-बिरंगे उपहार देकर हर परिस्थिति में रक्षा करने का वचन दिया। भैया दूज को लेकर लेकर अहले सुबह से ही क्षेत्र के त्रिमुहानी घाट स्थित जीवछ व कमला नदी के संगमधाम पर स्नान करने के लिए बहनों की भीड़ जुटी। कई बहनों ने वहीं अपने भाईयों की पूजा कर भोजन भी कराया। मझौड़ा, नवादा, महिनाम, पोहद्दी, बलनी, डखराम, पौडी, हाबीभौआर, शिवराम, अमैठी, धेरुख आदि गांवों में विशेष चहल-पहल देखी गयी।

मंदिरों में रही लोगों की भीड़ कमतौल : भैयादूज का पर्व प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को मनाया गया। कमतौल, अहियारी, ब्रह्मपुर, रतनपुर, निकासी, धरमपुर, मालपट्टी, टेकटार, बहुआरा, तिरसठ आदि गांवों में पर्व को लेकर पूरे दिन चहल-पहल रही। मंदिरों में भी लोगों की भीड़ रही।

बहेड़ी, संस : प्रखंड क्षेत्र के बधौनी, बहेड़ी, समधपुरा, बिठौली, हाबीडीह, सुसारी, बघौल, पघारी, खरारी, चकवा भरवारी आदि गांवों में भैया दूज पर्व हर्षोल्लास के बीच संपन्न हो गया। घरों में उत्सवी माहौल के बीच लोगों ने इस लोकपर्व का आनंद लिया।

----------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.