Move to Jagran APP

Bihar B.Ed College Admission: बीएड कॉलेज चयन के लिए 11 से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, 25 जुलाई को जारी होगी पहली लिस्ट

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Bihar B.Ed Exam Result) के परिणाम आ गए हैं। अब कॉलेज चयन के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 जुलाई से 20 जुलाई तक ऑनलाइन चलेगी। सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही कॉलेज या संस्थानों का चयन भी करना होगा।

By Prince Kumar Edited By: Rajat Mourya Tue, 09 Jul 2024 08:15 AM (IST)
बीएड कॉलेज चयन के लिए 11 से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। Bihar B.Ed College Admission बीएड प्रवेश परीक्षा राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि घोषित कर दी है। अभ्यर्थी 11 से 20 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही कॉलेज या संस्थानों का चयन भी करना होगा। अभ्यर्थी न्यूनतम तीन और अधिकतम नौ कॉलेजों का चयन कर सकेंगे।

काउंसलिंग के लिए शुल्क

काउंसलिंग के लिए अनारक्षित वर्ग को एक हजार रुपये, बीसी, ईबीसी, महिला, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी-एसटी के लिए 500 रुपये निर्धारित किए गए हैं। प्रथम चयन सूची 25 जुलाई को जारी होगी। 26 से नौ अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों के लिए सहमति देंगे तथा 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे।

इसके बाद 26 जुलाई से 10 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में पेपर सत्यापन करवाएंगे। वहीं, 13 अगस्त को दूसरी चयन सूची जारी की जाएगी। इस आधार 14 से 25 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों के लिए सहमति देंगे। इसके बाद 14 से लेकर 27 अगस्त तक आवंटित कॉलेजों में पेपर सत्यापन करवाएंगे।

तीसरी चयन सूची 29 अगस्त को जारी होगी। अभ्यर्थी 30 से नौ सितंबर तक आवंटित कॉलेज में नामांकन के लिए सहमति देंगे। तीसरे राउंड का पेपर सत्यापन 30 अगस्त से सात सितंबर तक निर्धारित किया गया है।

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

  • अभ्यर्थी पहले आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड ईमेल एवं पासवर्ड द्वारा लाग-इन करेंगे।
  • रिजल्ट एवं रैंक को सत्यापित करना होगा।
  • नामांकन के लिए विश्वविद्यालयों का चयन करना पड़ेगा।
  • एक ही विश्वविद्यालय या एक से अधिक विश्वविद्यालयों से न्यूनतम तीन और अधिकतम नौ कॉलेजों का चयन कर सकेंगे।
  • कॉलेजों को वरीयता क्रम में व्यवस्थित करना होगा।
  • चुने गए महाविद्यालयों की पुन: जांच करनी होगी। फिर उसे सेव करेंगे।
  • इन सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा।
  • शुल्क सफलता पूर्वक जमा होने पर उस पेज का फाइनल प्रिंट आउट जरूर लेना होगा।
  • इस प्रकार काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 3 Admit Card: आज से डाउनलोड करें बिहार अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

ये भी पढ़ें- Bihar Board Inter Merit List: बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए जारी की मेधा सूची, इस वेबसाइट पर देखें