Move to Jagran APP

पहले तेज बारिश के खतरे से निपटने की तैयारी, फिर लॉकडाउन पर अमल

दरभंगा। जिले में 9 से 12 जुलाई तक भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए 13 जुलाई या इसके बाद लॉकडाउन कभी भी लगाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 01:20 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 06:16 AM (IST)
पहले तेज बारिश के खतरे से निपटने की तैयारी, फिर लॉकडाउन पर अमल
पहले तेज बारिश के खतरे से निपटने की तैयारी, फिर लॉकडाउन पर अमल

दरभंगा। जिले में 9 से 12 जुलाई तक भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए 13 जुलाई या इसके बाद लॉकडाउन कभी भी लगाया जा सकता है। प्रशासनिक स्तर पर पहले बारिश से निपटने की तैयारी की जा रही है। इस दौरान बाढ़ का खतरा रहता है। सो, तत्काल लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

उपरोक्त जानकारी जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को दी। बताया कि कोरोना से लोगों की रक्षा के लिए प्रशासनिक स्तर पर शारीरिक दूरी और मास्क को लेकर जो अभियान चलाया जा रहा है। इसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। आइएमडी व अन्य स्त्रोतों से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। नेपाल के कमला और बागमती से संबंधित बेसिन में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन आगे की रणनीति बनाएगा।

सीएस को विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश

बताया कि सिविल सर्जन को कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में विशेष जांच कराने का निर्देश दिया गया है। कोविड-19 से जुड़े सभी पहलुओं पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है। परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ को लेकर बाढ़ राहत सामग्री पहुंचाने में शहर के कई प्रतिष्ठानों एवं शहर की कई संस्थाओं की अहम भूमिका रहती है। लॉकडाउन होने पर बाढ़ राहत संचालन करने में कठिनाई हो सकती है। 13 जुलाई के बाद लिया जा सकता निर्णय डीएम ने साफ किया कि इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बिहार के कुछ अन्य जिलों की भांति दरभंगा में भी लॉकडाउन के लिए 13 जुलाई तक निर्णय लिया जाएगा। संक्रमण को लेकर जिला के विभिन्न स्त्रोतों से लॉकडाउन की मांग उठने पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्र के लोगों के द्वारा विशेषकर शहरी क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे जिले में लॉकडाउन कराने का अनुरोध किया जा रहा है।

------------------ डीएम ने किया शहरी तटबंधों का निरीक्षण

फोटो ::: 09 डीआरजी 40

जासं, दरभंगा : जिले में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को शहरी सुरक्षा तटबंधों का जायजा लिया। उन्होंने आपदा प्रबंधन प्रभारी एवं जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के साथ अधवाड़ा समूहवाली नदी के शहरी सुरक्षा तटबंध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्लूइस गेट थलवारा तक चल रहे बांध मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया तथा खराजपुर से विजयपुर तक पैदल भ्रमण कर बांध की स्थिति का जायजा लिया। स्थानीय लोगों से भी तटबंध मरम्मत कार्य की जानकारी ली। फिर संबंधित अभियंताओं से वस्तु स्थिति की जानकारी ली। तटबंध के निरीक्षण के दौरान बांध पर बने रेन कट (दरार) की मरम्मत शीघ्र कराने का निर्देश दिया। इस दौरान सीओ बहादुरपुर, जल संसाधन विभाग के अभियंता आदि मौजूद थे। -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.