Move to Jagran APP

आठ दलालों को पुलिस ने भेजा जेल

जिला परिवहन कार्यालय से हिरासत में लिए गए एक दर्जन लोगों में से आठ को शुक्रवार को पुलिस ने जेल भेज दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Nov 2017 12:19 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2017 12:19 AM (IST)
आठ दलालों को पुलिस ने भेजा जेल

दरभंगा। जिला परिवहन कार्यालय से हिरासत में लिए गए एक दर्जन लोगों में शुक्रवार को पुलिस ने आठ दलालों को जेल भेज दिया। सत्यापन के बाद शेष सभी को छोड़ दिया गया। बताया जाता है कि जांच दौरान आठ लोगों को दलाल होने की पुष्टि हुई। इसके बाद सदर सीओ राकेश कुमार के बयान पर सभी के खिलाफ लहेरियासराय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। जेल जाने वालों में बहादुरपुर थाना क्षेत्र के बरहेता निवासी महेन्द्र ¨सह के पुत्र राजेश कुमार ¨सह, हरोपट्टी निवासी शनिचर पासवान के पुत्र शिवशंकर पासवान, शास्त्रीनगर निवासी राजकुमार श्रीवास्तव के पुत्र बादल कुमार, खराजपुर निवासी मुसहर सहनी के पुत्र शंकर सहनी, गोढ़ेला निवासी परशुराम लाल के पुत्र सुनील कुमार लाल, लहेरियासराय थाना के सैदनगर निवासी रबीबुर रहमान के पुत्र इम्तियाज अरसद, मौलागंज निवासी कणिष्य देव ¨सह के पुत्र शेखर कुमार व मधुबनी जिले के रहिका निवासी महेंद्र मंडल के पुत्र मुन्ना मंडल शामिल हैं। हालांकि, दर्ज कराई गई प्राथमिकी के अनकुल बड़े दलालों की गिरफ्तारी होना बांकी है। पूछताछ में गिरफ्तार दलालों ने बहादुरपुर थाना क्षेत्र के राजारौली गांव निवासी संजय प्रसाद व एक सुबोध मंडल का नाम सरगना के रूप में बताया है। इन लोगों के वरीय अधिकारियों को बताया कि इन्हीं के इशारे पर ये लोग दलाली का काम करते हैं। संबंधित कर्मियों से दोनों का गहरा संबंध है। कुला मिलाकर सारा लेन-देन यही दोनों करते हैं। प्रशिक्षु आईएएस विजय प्रकाश मीना ने बताया कि दोनों की गिरफ्तारी होगी । पूछताछ में दोनों का नाम सामने आया है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी जांच खत्म नहीं हुई है। इस मामलें और लोगों का नाम जुड़ने का उन्होंने संकेत दिया।

loksabha election banner

पूछताछ के बाद कर्मियों को छोड़ा :

कार्यालय के अंदर से बरामद रुपये मामले में पुलिस ने प्रधान सहायक प्रेम कुमार दत्ता व चतुर्थवर्गीय कर्मी विजयकांत झा को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। बताया जाता है आलमीरा से बरामद रुपये की जप्ती सूची में इन लोगों से हस्ताक्षर करया गया है। फिलहाल सभी कर्मी शुक्रवार को अपने ड्यूटी पर तैनात दिखे। लेकिन, सभी परेशान दिखे।

वीरान बना रहा कार्यालय :

जिला परिवहन कार्यालय शुक्रवार को विरान बना रहा। परिसर में न तो फार्म लिए कोई दलाल नजर आया और न ही कार्यालय के अंदर कुर्सी ठठाते कोई अनाधिकृत कर्मी । चारो तरफ सन्नाटा ही सन्नाटा पसरा था। हालांकि, काउंटर से काम कराने आए कई लोगों को दुसरे दिन आने को जरूर कहा गया। बताया गया कि अभी कार्यालय का माहौल ठीक नहीं है दो-चार दिन के बाद आएं आराम से काम कर दिया जाएगा। इधर, दलाल के माध्यम से काम कराने आए कई लोग उन्हें परिसर व कार्यालय में ढुढ़ते रहे। दलालों का नाम सुनते ही सभी खामोश हो जाते थे।

कर्मियों पर भी होगी प्राथमिकी दर्ज

कार्यालय के आलमीरा से लगभग साढ़े चार लाख रुपये बरामद होने के मामले में प्रधान सहायक सहित अन्य कर्मियों पर गाज गिरना तय है। प्रशिक्षु आईएएस विजय प्रकाश मीना ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ¨सह के निर्देश में अभी जांच चल रही है। कार्यालय के अंदर से इतनी राशि बरामद होना गंभीर मामला है। संबंधित कर्मियों का अलग-अगल बयान लिया जा रहा है। जांच प्रतिवेदन समर्पित होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की बात उन्होंने कही ।

रैकी के बावजूद पकड़ में नहीं आया बड़ा दलाल :

छापेमारी करने से पहले प्रशिक्षु आईएएस विजय प्रकाश मीना एक ग्राहक बनकर कार्यालय का लगातार रैकी कर रहे थे। पैंट व टीसर्ट पहनकर रोजाना परिसर स्थित मैदान में खड़े हो जाते थे। सारा दलालों की पहचान उन्होंने पहले ही कर ली थी। इसके बाद उन्होंने गुरुवार को एएसपी दिलनवाज अहमद, अपर समार्हत्ता मोबीन अंसारी, मजिस्ट्रेट सह सदर बीडीओ गंगा सागर ¨सह, सदर सीओ राकेश कुमार, थानाध्यक्ष आरके शर्मा सहित पुरे दल-बल के साथ छापेमारी की। बावजूद, संजय व सुबोध सहित कई दलाल फरार हो गया। बावजूद, प्रशिक्षु आईएएस हार मामने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कार्यालय से दलाली नाम शब्द को हटाने के लिए लगातार अभियान चलाने की बात कही है।

होगी विभागीय जांच :

छापेमारी दौरान परिवहन कार्यालय के अंदर पाई गई अनियमितता की जांच विभागीय स्तर से भी कराई जाएगी। बताया जाता है कि इसके लिए विभाग ने संज्ञान लिया है। हालांकि, पाई गई अनियमितता की शिकायत स्थानीय स्तर से भी विभाग को दी गई है। अगर जिलाधिकारी के रिर्पोट में किसी कर्मी पर आरोप सत्य पाया जाता जाता है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होना तय माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.