Move to Jagran APP

नेपाल में पांच आंतकी के छुपे रहने की सूचना पर दरभंगा सहित 15 जिले की पुलिस अलर्ट

दरभंगा। पाकिस्तान के पांच आतंकी के नेपाल में छुपे रहने की खुफिया रिपोर्ट से दरभंगा सहित सीमावर्ती जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 15 जिले की पुलिस को विशेष तौर पर सतर्क किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 12:35 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:25 AM (IST)
नेपाल में पांच आंतकी के छुपे रहने की सूचना पर दरभंगा सहित 15 जिले की पुलिस अलर्ट
नेपाल में पांच आंतकी के छुपे रहने की सूचना पर दरभंगा सहित 15 जिले की पुलिस अलर्ट

दरभंगा। पाकिस्तान के पांच आतंकी के नेपाल में छुपे रहने की खुफिया रिपोर्ट से दरभंगा सहित सीमावर्ती जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 15 जिले की पुलिस को विशेष तौर पर सतर्क किया गया है। इनमें दरभंगा सहित समस्तीपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मोतिहारी, बेतिया, बगहा, मुजफ्फरपुर, खगड़िया, बेगूसराय, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और अररिया जिला शामिल हैं। खुफिया रिपोर्ट जारी होते ही रेलवे सहित जिले के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों की सुरक्षा पर पुलिस की पैनी नजर है। हालांकि, कोई अधिकारी इस संदर्भ में खुलकर कुछ बोलने को तैयार नहीं है। लेकिन, अंदर ही अंदर सभी अलर्ट हैं। जिले में बार-बार एटीएस की टीम पड़ताल में पहुंच रही है। कुछ संदिग्धों के क्रियाकलाप पर भी नजर रखी जा रही है। होटलों और ढाबों में ठहरने वालों की पड़ताल शुरू कर दी गई है। बताया जाता है कि नेपाल मोड्यूल न केवल आतंकियों की पनाहगाह के रूप में काम आता रहा है, बल्कि वहां से पाकिस्तान और बांगालादेश भागना भी सुरक्षित माना गया है। आइएसआइ, लश्कर और डी-कंपनी से मिलने वाले असलाह-बारूद और नकदी को सीमावर्ती क्षेत्रों से भारत में प्रवेश कराना नेपाल मोड्यूल का काम मुख्य उद्देश्य है। जम्मू-कश्मीर सीमा पर चौकसी तेज होने के कारण आतंकी नेपाल के रास्ते घुसपैठ करने की फिराक में है। दीपावली और छठ पर्व को लेकर रेलवे ऐसे पहले से ही अलर्ट है। लेकिन, अब सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। देश में घुसे पांच संदिग्ध आतंकी विगत एक माह से ट्रेसलेस है। खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, कुछ समय पहले आखिरी बार गोरखपुर के नकहा जंगल स्थित रेलवे क्रॉसिग पर सफेद कार में संदिग्ध आतंकी दिखाई दिया था। इसके बाद से कोई सुराग नहीं मिल सका है। जिसे लेकर खुफिया विभाग की परेशानी बढ़ गई है। विभागीय सूत्र के मुताबिक दरभंगा, मधुबनी और सीतामढ़ी सीमा से भारतीय क्षेत्र में संदिग्ध आतंकी प्रवेश कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में पुलिस प्रशासन के अलावा आम लोगों की जवाबदेही भी बढ़ गई है। किसी भी तरह की सूचना मिलने पर समय रहते पूरी जानकारी पुलिस को मुहैया कराएं, यह खुफिया विभाग की अपील है। बताया जाता है कि मधुबनी जिले में तैनात एसएसबी के जवानों ने इन दिनों गश्ती और चौकसी तेज कर दी है।

loksabha election banner

----------------

दरभंगा से आंतकी गतिविधियों का रहा है रिश्ता :

देश व विदेशों में बढ़ रही आतंकी घटनाओं व आतंकी संगठनों की सक्रियता को लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय दरभंगा की सुरक्षा के प्रति विशेष निर्देश दे चुकी है। आतंकियों की शरणस्थली के रूप में दरभंगा समय-समय पर सुर्खियों में रहा है। इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े कई लोगों की यहां से गिरफ्तारी हो चुकी है। खुफिया एजेंसियां इन ²ष्टिकोण से दरभंगा जिले को आतंकी गतिविधियों को लेकर संवदेनशील मानती हैं। पुलिस मुख्यालय से मांगी गई रिपोर्ट के आधार पर दरभंगा मुख्यालय सहित जिले के 14 प्रशासनिक, शैक्षणिक, धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों को आतंकी घटनाओं के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों व भवनों को चिन्हित कर सुरक्षा व्यवस्था दुरस्त करने का फरामान बहुत पहले ही जारी किया था। इन स्थानों पर पुलिस को पैनी नजर रखने को कहा गया था। इनमें कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा टावर, एयर फोर्स स्टेशन, रेलवे स्टेशन दरभंगा, बीएमपी 13, मंडल कारा दरभंगा, बस स्टैंड, कुशेश्वरस्थान महादेव मंदिर, हमिदिया मस्जिद किलाघाट, मां श्यामा मंदिर, अहिल्यास्थान कमतौल, रेडियो स्टेशन और उपकारा बेनीपुर शामिल है।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.