Move to Jagran APP

मिथिला के लोगों ने मखाना को दुनिया में पहचान दी : सुशील मोदी

दरभंगा। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि आज मिथिला के लोगों ने मखान

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 12:52 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 12:52 AM (IST)
मिथिला के लोगों ने मखाना को दुनिया में पहचान दी : सुशील मोदी
मिथिला के लोगों ने मखाना को दुनिया में पहचान दी : सुशील मोदी

दरभंगा। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि आज मिथिला के लोगों ने मखाना को दुनिया में पहचान दी है। वर्ष 2005 में जब हम सरकार के आए तो बिहार में 2 लाख 88 हजार मिट्रिक टन मछली का उत्पादन होता था। अधिकांश मछली आंध्र प्रदेश से आती थी। आज 12-13 वर्षों के बाद हमने मछली के उत्पादन में दोगुना उत्पादन कर दिया। आज बिहार में 6 लाख 42 हजार मिट्रिक टन मछली का उत्पादन हो रहा है। बिहार से 33 हजार मिट्रिक मछली सिलिगुडी जाने लगी है। अब बिहार में बाहर से मछली नहीं आएगी। हम मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेंगे।

loksabha election banner

वे शनिवार को दरभंगा स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ आयोजित मखाना एवं मत्स्य कृषकों के संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। कहा- मखाना के बारे में एक ही बात कहूंगा। मखाना की पैकिग करनेवाली कोई फैक्ट्री नहीं है। सरकार ने एलान किया है कि जो लोग मखाना प्रोसेसिग प्लांट लगाएंगे, उन्हें राज्य सरकार सब्सिडी देगी। व्यवसाय के लिए जो जमीन लेंगे, उसपर स्टांप डूयूटी नहीं लगेगी। युवा व्यवसायियों से आहृवान किया कि वे इस व्यवसाय को बढ़ावे के लिए आगे आएं। सरकार पूरी मदद करेगी। -----------

दोष नेपाल का सजा हर साल हम भुगतते हैं : डॉ. संजय

फोटो : 12 डीआरजी 07 जासं., दरभंगा : दरभंगा स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ आयोजित मखाना एवं मत्स्य कृषकों के संवाद कार्यक्रम में शनिवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि केवल छह वर्षों में 25 हजार करोड़ रुपये देने का काम किसी ने किया है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। एक हजार हेक्टेयर जमीन में तालाब बनाने का काम किसी ने किया है तो नरेंद्र मोदी ने किया। उद्योग लगाने का काम अब शुरू हो गया है। मछली के व्यवसाय के लिए इंश्योरेंस स्कीम है। दोष नेपाल का होता है, सजा हर वर्ष हम भुगतते हैं। यह भी याद रखिए, यदि जन धन खाता नहीं खुलता तो सारा पैसा घोटाला में जाता, किसी व्यक्ति को एक पैसा नहीं मिलता। यह सारा काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

----------

बिहार गौरव मिथिला मखाना नाम से होगी जीई टैगिग : नीतीश

फोटो : 12 डीआरजी 29 जासं., दरभंगा : दरभंगा स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ आयोजित मखाना एवं मत्स्य कृषकों के संवाद कार्यक्रम में मखाना की जीआइ टैगिग पर भी बात हुई। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने लोगों को बताया कि पूर्व से जीआइ टैगिग को लेकर चल रहे विवाद को समाप्त कर दिया गया है। अब बिहार गौरव मिथिला मखाना नाम से इसकी जीआई टैगिग की प्रक्रिया हो गई है। चेन्नई में जीआई के ऑफिस में इसे रजिस्टर्ड कराने की प्रक्रिया की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.