Move to Jagran APP

मौलाना आजाद केजीवन से सबको लेनी चाहिए प्रेरणा : डीएम

दरभंगा। जिले के चंदनपट्टी स्थित मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विवि के सैटेलाइट कैंपस में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर सोमवार को भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 12:38 AM (IST)
मौलाना आजाद केजीवन से सबको लेनी चाहिए प्रेरणा : डीएम
मौलाना आजाद केजीवन से सबको लेनी चाहिए प्रेरणा : डीएम

दरभंगा। जिले के चंदनपट्टी स्थित मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विवि के सैटेलाइट कैंपस में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर सोमवार को भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ.त्यागराजन एसएम ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएम ने शिक्षा के क्षेत्र में इस कैंपस में किए जा रहे इनोवेटिव कार्य, शोध और जल संरक्षण की योजना पर आयोजित कार्यो की काफी सराहना की। उन्होंने शिक्षकों और विद्यार्थियों को मौलाना आजाद के शिक्षा दर्शन और राष्ट्रीय एकता के दर्शन को आत्मसात करने की सलाह दी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वसीम अहमद ने मौलाना आजाद की राष्ट्रीय एकता और उनके शिक्षा दर्शन को जीवन में अपनाने की बात कही। दरभंगा के पूर्व सांसद व पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री मो.अली अशरफ फातमी ने कहा कि मौलाना आजाद के जन्मदिवस को शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय हमलोगों ने ही अपने कार्यकाल में लिया था। उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि मौलाना आजाद के योगदान को भुला दिया गया। लोगों ने हमारे राष्ट्रीय नेताओं को भी जाति और धर्म में बांट दिया। कहा कि मौलाना आजाद ने अपनी जिदगी का आधा हिस्सा हिदुस्तानी समाज की एकता को बनाए रखने के लिए गुजार दिया। शिक्षा के क्षेत्र में मौलाना आजाद ने आइआइटी, यूजीसी, एआइसीटीइ, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर, ललित कला अकादमी का निर्माण कराया।बिहार मदरसा एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने कहा कि देश ने मौलाना आजाद के जन्मदिन को शिक्षा दिवस के रूप में मनाने में काफी देर कर दी। भारत में उनके शैक्षिक योगदान काफी अहम हैं, जिसे आने वाली पीढ़ी को जानना चाहिए। मानू कॉलेज ऑफ टीचर एफकेशन के प्राचार्य प्रो. फैज ने डीएम को कैंपस की सभी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान कई प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों के हाथों सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आफताब अहमद अंसारी, आदिल अहमद खान एवं नाहिद हसन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन बेग मुंतजिब अली ने किया। मौके पर सीओ कमल प्रसाद साह, डॉ. मुजफ्फर इस्लाम, डॉ. श़फायत अहमद, डॉ. फखरुद्दीन अली अहमद, डॉ. •ाफर इ़कबाल •ौदी, डॉ. बेग मुंतजिब अली, अशोक कुमार बैठा, डॉ. मजहरुल ह़क रही, डॉ. अजीत सिंह, बेबी कुमारी, गुफरान जीलानी, हाशिम अख्तर आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.