Move to Jagran APP

दरभंगा व आसपास के जिलों के लिए समृद्धि के द्वार खोलेगा नया सिविल एनक्लेव

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव व रनवे विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को राज्य कैबिनेट की हरी झंडी मिलने से लोगों में खुशी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 11:30 PM (IST)
दरभंगा व आसपास के जिलों के लिए समृद्धि के द्वार खोलेगा नया सिविल एनक्लेव
दरभंगा व आसपास के जिलों के लिए समृद्धि के द्वार खोलेगा नया सिविल एनक्लेव

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव व रनवे विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को राज्य कैबिनेट की हरी झंडी मिलने से लोगों में खुशी है। नए सिविल एनक्लेव के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होते ही दरभंगा सहित आसपास के जिले का कायाकल्प होगा। खासकर राष्ट्रीय राजमार्ग 57 के दिल्ली मोड़ से लेकर मधुबनी के सकरी व आसपास के इलाकों में आर्थिक क्रांति आएगी। रोजगार के नए अवसर लोगों को मिलेंगे। नए उद्योगों का विकास होगा। साथ ही घरेलु विमान सेवा के अलावा इंटरनेशनल फ्लाइट, कार्गो सेवा, एयर एंबुलेंस आदि की सुविधा से दरभंगा एयरपोर्ट लैस हो जाएगा। कैबिनेट की हरी झंडी से दरभंगा एयरपोर्ट को जल्द ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा प्राप्त होने की उम्मीद बढ़ गई है। एयरपोर्ट पर नाइट लैडिग सुविधा के अलावा महानगरों की तर्ज पर बड़े सिविल एनक्लेव का रास्ता साफ हो गया है। वर्तमान में दरभंगा एयरपोर्ट का सिविल एनक्लेव महज 250 यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर ही बनाया गया है। जबकि, यहां से रोजाना करीब दो हजार यात्री आवागमन करते है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए दरभंगा एयरपोर्ट ने महज 11 महीनों में देश के कई एयरपोर्ट को पछाड़ नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यही कारण हैं कि शुरूआती कुछ महीनों के बाद ही राज्य व केंद्र सरकार की नजर में दरभंगा एयरपोर्ट देश के सफलतम एयरपोर्ट में शुमार हो गया। कोरोना काल में जब आर्थिक गतिविधियां लगभग ठप हो गई, उस वक्त भी दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों का आवागमन कम नहीं हुआ। बता दें कि कोरोना काल में उड़ान योजना के तहत देश में संचालित कई एयरपोर्ट बंद के कगार पर पहुंच चुके थे।

loksabha election banner

---------

नए सिविल एनक्लेव के लिए 78 एकड़ जमीन का होना है अधिग्रहण

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव व रनवे विस्तार को लेकर कुल 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें

54 एकड़ में नए सिविल एनक्लेव का निर्माण किया जाएगा, जबकि शेष 24 एकड़ में रनवे का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसकी गूगल मैपिग का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

---------

महज 11 महीने में ही देश के मानचित्र पर छा गया दरभंगा एयरपोर्ट

दरभंगा एयरपोर्ट को संचालित हुए करीब 11 महीने का वक्त हो चुका है। इन 11 महीनों के अल्प समय में दरभंगा एयरपोर्ट ने अपनी क्षमता को प्रदर्शित करते देश में अपनी अमिट छाप छोड़ दी है। यहां से आवाजाही करने वालों का आंकड़ा करीब पांच लाख के आसपास पहुंचने को है। अपनी क्षमता के कारण ही दरभंगा एयरपोर्ट से नागरिक उड्डयन मंत्रालय का ध्यान अपनी ओर खींचा। दरभंगा एयरपोर्ट के विकास को लेकर सीएम नीतीश कुमार की के प्रयास का ही नतीजा हैं कि मात्र 11 महीनों के अंदर ही राज्य सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए 336 करोड़ का राशि स्वीकृत की है।

----------

पूर्व में 31 एकड़ जमीन के लिए राज्य सरकार 121 करोड़ कर चुकी थी स्वीकृत

पूर्व में दरभंगा एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए करीब 31 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था। जिसे राज्य सरकार ने हरी झंडी देते हुए करीब 121 करोड़ की राशि स्वीकृत की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 78 एकड़ करने का फैसला लिया गया। इसपर करीब 336 करोड़ का खर्च होने है। करीब चार-पाचं महीने पूर्व जिला प्रशासन की ओर से एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था। जिसे अब हरी झंडी दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.