Move to Jagran APP

चंद्रधारी संग्रहालय में जल्द बनेंगी आधुनिक गैलरियां : परमार

दरभंगा । संग्रहालय में प्राचीन और बहुमूल्य किस्म की वस्तुसंग्रहालय में प्राचीन और बहुमूल्य किस्म की वस्तुओं के डिस्प्ले के लिए आधुनिक ढंग की गैलरी का निर्माण कराएं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 12:07 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 12:07 AM (IST)
चंद्रधारी संग्रहालय में जल्द बनेंगी आधुनिक गैलरियां : परमार
चंद्रधारी संग्रहालय में जल्द बनेंगी आधुनिक गैलरियां : परमार

दरभंगा । संग्रहालय में प्राचीन और बहुमूल्य किस्म की वस्तुओं के डिस्प्ले के लिए आधुनिक ढंग की गैलरी का निर्माण कराएं। इसके लिए जितनी भी राशि की जरूरत होगी, विभाग से उपलब्ध कराई जाएगी। वित्तीय वर्ष 2019-20 में कम से कम तीन गैलरी का निर्माण कराएं। विभाग की ओर से एक करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह बातें गुरुवार को कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव रवि मनुभाई परमार ने कहीं। वे सीएम नीतीश कुमार के मधुबनी के सौराष्ठ में सभा के बाद दरभंगा पहुंचे थे। प्रधान सचिव ने इस दौरान चंद्रधारी संग्रहालय व महाराज लक्ष्मेश्वर ¨सह संग्रहालय में रखी गई प्राचीन कालीन पें¨टग्स, कलाकृति, पांडुलिपि व हाथी दांत के बने हौदा, पलंग, प्राचीन हथियार आदि के रख-रखाव का जायजा लेते अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए। कहा कि इनके संरक्षण के दिशा में जो भी कदम उठाने की आवश्यकता है, की जाएगी। चंद्रधारी संग्रहालय के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने क्यूरेटर डॉ. सुधीर कुमार यादव को कीमती वस्तुओं के बेहतर डिस्प्ले करने का निर्देश दिया। कहा कि जो भी चीजें काम की नहीं है, उन्हें स्टोर रूम में रख दें। जो शो-केस खराब हो गए हैं, उनकी जगह आधुनिक शोकेस बनाकर चीजों को हिफाजत के साथ डिस्प्ले करें। डिस्प्ले के समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि गंदगी अंदर न प्रवेश कर सकें। संग्रहालय में इंट्री फी जरूर लगाएं ताकि अवांछित व्यक्तियों का प्रवेश बंद हो सके। स्ट्रांग रूम में रखी चीजों के डिस्प्ले के लिए ऊपरी तल पर आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस कमरे का निर्माण कर उसे डिस्प्ले करें। प्रधान सचिव ने इस दौरान भवन निर्माण विभाग के अभियंता को भवन संबंधी कई दिशा-निर्देश दिए। महाराजा संग्रहालय के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने छोटे-छोटे कमरे में रखी गई बहुमूल्य वस्तुओं के लिए कमरे के साइज को बढ़ाने की बात कहीं। कहा कि संग्रहालय की जिस जमीन पर कैफेटेरिया चल रहा था, उस स्थान पर नए भवन का निर्माण कराकर महाराजा की चीजों को डिस्प्ले करें। कहा कि संग्रहालय में रखी हुई बहुमूल्य वस्तुओं का संरक्षण का काम जल्द शुरू होगा।

loksabha election banner

मौके पर चंद्रप्रकाश, पप्पू सहित कई कर्मी मौजूद थे। आउटसोर्सिंग पर करें चर्तुथवर्गीय कर्मी की बहाली प्रधान सचिव के निरीक्षण के दौरान चंद्रधारी म्यूजियम के क्यूरेटर ने कई समस्याएं रखी। कहा कि संग्रहालय में स्वीकृत कुल 39 पद के विरुद्ध मात्र 7 कर्मचारी हैं। कई बार इस दिशा में विभाग को लिखा गया। इसपर प्रधान सचिव ने संयुक्त सचिव राजकुमार झा को रिक्त पड़े पदों की सूची बनाकर सरकार को भेजने की बात कहीं। कहा कि चर्तुथवर्गीय कर्मचारी की बहाली आउटसोर्सिग के माध्यम से करें। इसके लिए पूर्व से ही कमेटी गठित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.