Move to Jagran APP

अतिथि खिलाड़ियों की मेजबानी को तैयार मिथिला विवि

मिथिला के प्रसिद्ध आतिथ्य सत्कार की पुरानी परंपरा के साथ लनामिविवि बिहार राज्य अंतर विवि चार दिवसीय तरंग प्रतियोगिता 2018 की मेजबानी के लिए सजधज कर तैयार है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 12:55 AM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 12:55 AM (IST)
अतिथि खिलाड़ियों की मेजबानी को तैयार मिथिला विवि
अतिथि खिलाड़ियों की मेजबानी को तैयार मिथिला विवि

दरभंगा । मिथिला के प्रसिद्ध आतिथ्य सत्कार की पुरानी परंपरा के साथ लनामिविवि बिहार राज्य अंतर विवि चार दिवसीय तरंग प्रतियोगिता 2018 की मेजबानी के लिए सजधज कर तैयार है। मिथिला के ग्रामीण परिवेश की छठा बिखेरते वातावरण में अतिथियों एवं प्रतिभागियों के लिए समुचित व्यवस्था में पूरा विवि प्रशासन देर रात तक पसीना बहाता रहा। क्या हाकिम, क्या मुलाजिम डॉ. नागेन्द्र झा स्टेडियम में सब एक थे और उनके माथे पर लकीरें केवल इसलिए खींची हुई थी कि मेजबान में कोई कोर-कसर न रह जाएं। तैयारियों को अंतिम लुक दिया ही जा रहा था कि प्रतिभागी विवि की टोलियों का आगमन भी मिथिला की धरती पर शुरू हो गया। जिनका स्वागत सतरंगी छठा पर बिखेरते प्रकाश के बीच किया गया और उनके आवासीय गंतव्य तक पहुंचाया जाता रहा। बिहार के अलग-अलग जिलों से पहुंची प्रतिभागियों की टोली ने एतिहासिक नरगौना में मिथिला के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

loksabha election banner

-----------------

रजिस्ट्रेशन कांउटर पर उमड़ी भीड़

डॉ. नागेन्द्र झा स्टेडियम के दक्षिणी छोर पर बने रजिस्ट्रेशन कांउटर पर देर शाम से ही विभिन्न विवि की टोली रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उमड़ पड़ी। रिपोर्ट करने के बाद सभी टीमों को तरंग प्रतियोगिता का किट विवि की ओर से दिया गया। इस दौरान टीम मैनेजर और कोच रजिस्ट्रेशन कराने में व्यस्त थे।

---------------

सतरंगी रोशनी में सेल्फी का था क्रेज

दुल्हन की तरह सजे मिथिला विवि की खूबसूरती के बैकग्राउंड में सेल्फी का अपना अलग भी क्रेज दिखा। सेल्फी लेने से खिलाड़ी और पदाधिकारी अपने आप को रोक नहीं पा रहे थे। महात्मा गांधी सदन पर बिखरी सतरंगी छटा का प्रति¨बब सामने के तालाब के पानी में मनोरम ²श्य उपस्थित कर रहा था। उधर, चौरंगी पर प्रकाश में नहाई महाराजा की संगमरमर की मूर्ति एवं मिथिला पें¨टग का अदभुत संगम सेल्फी के लिए सबसे बेस्ट स्पॉट था। इसे कोई भी प्रतिभागी मिस नहीं करना चाह रहे थे।

-------------------

देर रात तक चलती रही बैठकें

तरंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन को लेकर देर रात तक कुलपति की अध्यक्षता में बैठकों का दौर चलता रहा। क्रीड़ा पदाधिकारी से लेकर विवि पदाधिकारी तक दौड़-भाग लगाते रहे। मेजबानी में कोई कसर शेष न रह जाए, इसका विवि प्रशासन पूरा ख्याल रख रहा है। खासकर कुलाधिपति के आगमन से लेकर प्रस्थान तक किसी भी प्रकार की कोई गलती की कोई गुंजाइश की संभावना न के बराबर रहे, इसका पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

-----------------

कुलाधिपति के प्रस्थान तक छावनी में तब्दील रहेगा मिथिला विवि प्रांगण

तरंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन को जिला प्रशासन ने भी अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया है। कुलाधिपति की सुरक्षा तो उसकी प्रथम प्राथमिकता में है। इसके लिए मंगलवार की शाम से ही सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे थे। हेलीपैड से लेकर नागेन्द्र झा स्टेडियम तथा गांधी सदन तक बिना अनुमति कोई प¨रदा भी पर नहीं मार सके, ऐसी अचूक व्यवस्था करने में प्रशासन के पदाधिकारी लगे हुए थे। जिला प्रशासन के निर्देश पर सदर एसडीओ राकेश गुप्ता और सदर एसडीपीओ अनोज कुमार ने विवि पदाधिकारी को कई निर्देश दिए।

-----------------

दो स्थानों पर बना सेल्फी जोन

तरंग प्रतियोगिता के दौरान मिथिला के एतिहासिक धरोहरों को एक साथ प्रदर्शित कर विवि परिसर के दो स्थानों पर सेल्फी जोन बनाया गया है। इनमें चौरंगी व नरगौना पैलेस शामिल है। अतिथि खिलाड़ी और टीम मैनेजर के अलावा शहरवासी भी इन स्थानों पर अपने चहेते के साथ सेल्फी ले सकते हैं। दरभंगा महाराज घराने से जुड़े एतिहासिक भवन और वस्तुओं की छाप अतिथियों को यहां एक साथ देखने को मिलेगी।

---------------

गेट नंबर 1 से प्रवेश करेंगे राज्यपाल

बिहार राज्य अंतर विवि तरंग प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह को लेकर विवि प्रशासन की ओर से स्टेडियम में प्रवेश करने की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत राज्यपाल, कुलपति, प्रतिकुलपति, मंत्री, सांसद, विधायक, उच्च प्रशासनिक पदाधिकारी व कुलसचिव की गाड़ी चौरंगी से सटे गेट नंबर 1 से प्रवेश करेगी। स्टेडियम के दक्षिणी ओर से बने गेट नंबर दो से शिक्षक, अतिथि, विवि के पदाधिकारी एवं कर्मचारी प्रवेश करेंगे। गांधी सदन के सामने बने गेट नंबर 3 से तरंग के प्रतिभागी प्रवेश करेंगे। इस दौरान गेट नंबर 4 बंद रहेगा। गेट नंबर 5 से विभिन्न विवि के कुलपति, प्रतिकुलपति, ¨सडिकेट व सीनेट सदस्य, विवि के सभी पदाधिकारी व ¨प्रट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण प्रवेश करेंगे।

----------------

कार्यक्रम की रूपरेखा

11 बजे : कुलाधिपति का आगमन

11.20 बजे : कुलाधिपति का मंच पर आगमन

11.21 बजे : राष्ट्रगान

11.22 से 11.37 बजे : प्रतिभागी विवि की सांस्कृतिक झांकियां

11.38 बजे : दीप प्रज्जवलन

11.41 बजे से : कुलपति का स्वागत भाषण

11.49 बजे : कुलाधिपति का अभिनंदन

11.54 बजे : विशिष्ट अतिथियों का अभिनंदन

12.01 बजे : विशिष्ट अतिथियों का अभिभाषण

12.15 बजे : कुलाधिपति का उदबोधन

12.26 बजे : संगठन सचिव का धन्यवाद

12.29 बजे : राष्ट्रगान

12.30 बजे : प्रस्थान

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.